विज्ञान

गोत्र प्रणाली व्यक्ति के डीएनए पर आधारित है।*

गोत्र” शब्द की व्युत्पत्ति “गौ” से हुई है जिसका अर्थ है गाय और “त्रा” का अर्थ है शेड। तो अनिवार्य रूप से एक ही वंश के सभी रिश्तेदारों को एक साथ रखना।
जबकि इसकी शुरुआत सप्तऋषियों और भारद्वाज ऋषियों सहित मूल 8 ऋषियों से हुई थी, आज 49 गोत्र हैं और इन सभी को इन मूल 8 गोत्रों में खोजा जा सकता है।
गोत्र मूल रूप से ब्राह्मणों (पुजारियों) के सात वंश खंडों को संदर्भित करता है, जो सात प्राचीन संतों से अपनी व्युत्पत्ति का पता लगाते हैं: अत्रि, भारद्वाज, भृगु, गौतम, कश्यप, वशिष्ठ और विश्वामित्र।
गोत्र एक ऐसी प्रणाली है जो एक व्यक्ति को उसके सबसे प्राचीन या मूल पूर्वज के साथ एक अखंड पुरुष वंश में जोड़ती है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति कहता है कि वह पराशर गोत्र से संबंधित है तो इसका मतलब है कि वह अपने पुरुष वंश को प्राचीन ऋषि (संत या द्रष्टा) परशुराम से जोड़ता है। तो गोत्र किसी व्यक्ति के पुरुष वंश में मूल व्यक्ति को संदर्भित करता है।
आप अपने पिता से एक गोत्र प्राप्त करते हैं और यदि आप पुरुष हैं तो इसे आगे बढ़ाते हैं। महिलाएं पहले अपने पिता के गोत्र के साथ पैदा होती हैं और फिर उन्हें अपने पति के गोत्र की विरासत मिलती है।
इन 8 ऋषियों को गोत्रकारिन कहा जाता है जिसका अर्थ है गोत्रों की जड़ें। अन्य सभी ब्राह्मण गोत्र उपरोक्त गोत्रों में से एक से विकसित हुए हैं।
तो गोत्र का अर्थ है गौशाला, जहाँ संदर्भ में यह है कि गोत्र एक विशेष पुरुष वंश की रक्षा करने वाली गौशाला की तरह है। गाय हिंदुओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पवित्र जानवर हैं।
क्या आप जानते हैं कि हर बार जब आप पूजा के लिए बैठते हैं तो मंदिर के पुजारी आपसे आपका गोत्र क्यों पूछते हैं?
वास्तव में यह एक अद्भुत और प्राचीन अनुवांशिकी विज्ञान है जिसका हम अनुसरण करते हैं। आइए हमारे महान गोत्र प्रणालियों के पीछे आनुवंशिकी के विज्ञान को देखें।
GOTRA (आनुवांशिकी) के पीछे का विज्ञान, कुछ नहीं बल्कि वही है जो आज लोकप्रिय रूप से जिन/डीएनए मैपिंग के रूप में जाना जाता है।
1.हम विवाह तय करने के लिए अपने गोत्र के ज्ञान को इतना महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं?
2.*पिता का गोत्र पुत्र ही क्यों धारण करे, पुत्री क्यों नहीं ?
3.*बेटी की शादी के बाद उसका गोत्र कैसे/क्यों बदलता है? तर्क क्या है?*
वास्तव में यह एक अद्भुत और प्राचीन अनुवांशिकी विज्ञान है जिसका हम अनुसरण करते हैं। आइए हमारे महान गोत्र प्रणालियों के पीछे आनुवंशिकी के विज्ञान को देखें।*
जैसे आपने पहले जाना गोत्र का अर्थ है गौशाला।
तो गोत्र एक विशेष पुरुष वंश की रक्षा करने वाली गौशाला की तरह है। हम 8 महान ऋषियों (सप्त ऋषि + भारद्वाज ऋषि) के वंशज मानकर अपने पुरुष वंश/गोत्र की पहचान करते हैं। अन्य सभी गोत्र इनसे ही विकसित हुए हैं।
जैविक रूप से, मानव शरीर में 23 जोड़े गुणसूत्र होते हैं (एक पिता से और एक माता से)। इन 23 जोड़ियों में सेक्स क्रोमोजोम नामक एक जोड़ी होती है, जो व्यक्ति के लिंग का निर्धारण करती है।
गर्भाधान के समय, यदि परिणामी कोशिका XX गुणसूत्र है, तो संतान लड़की होगी। अगर XY है तो लड़का होगा।
XY में – X माँ से है और Y पिता से है।
इसमें Y अद्वितीय है और यह मिश्रण नहीं करता है। तो XY में Y, X को दबा देगा और बेटे को Y गुणसूत्र मिल जाएगा। Y एकमात्र गुणसूत्र है जो केवल पुरुष वंश के बीच ही पारित होता है। (पिता पुत्र से और पौत्र से)।
महिलाओं को Y गुणसूत्र कभी नहीं मिलता है। इसलिए, वंशावली की पहचान करने में वाई गुणसूत्र आनुवंशिकी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूंकि महिलाओं को वाई क्रोमोसोम कभी नहीं मिलता है, इसलिए महिला का गोत्र उसके पति का माना जाता है, और इसलिए उसके विवाह के बाद बदल जाता है।
ये 8 ऋषियों के 8 अलग-अलग Y गुणसूत्र हैं। यदि हम एक ही गोत्र से हैं, तो इसका अर्थ है कि हम एक ही मूल पूर्वज से हैं।
अणु को अब डीएनए (जो इस गुणसूत्र के होते हैं) के रूप में जाना जाता है, पहली बार 1860 के दशक में जोहान फ्रेडरिक मिशर नामक एक स्विस रसायनज्ञ द्वारा पहचाना गया था।
*एक ही गोत्र के बीच विवाह से आनुवंशिक विकार पैदा होने का खतरा बढ़ जाएगा क्योंकि एक ही गोत्र Y गुणसूत्र में क्रॉसओवर नहीं हो सकता है, और यह दोषपूर्ण कोशिकाओं को सक्रिय करेगा।
यदि यह जारी रहता है, तो यह Y गुणसूत्र के आकार और शक्ति को कम कर देगा जो कि पुरुषों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।
यदि इस दुनिया में कोई Y गुणसूत्र मौजूद नहीं है, तो यह पुरुषों के विलुप्त होने का कारण बनेगा।
गोत्र प्रणाली इस प्रकार हमारे महान महर्षियों द्वारा अनुवांशिक विकारों से बचने और Y गुणसूत्र की रक्षा करने के प्रयास के लिए तैयार की गई एक प्राचीन विधि है।
हमारे महर्षियों द्वारा अद्भुत जैव विज्ञान जिसे हम हमारी विरासत निर्विवाद रूप से सबसे महान माना जा सकता है।
आपका डीएनए आपके पूर्वजों/ऋषियों के आपके वंश का खाका है।
डीएनए दो जुड़े हुए तंतुओं से बना होता है जो एक मुड़ी हुई सीढ़ी के समान एक दूसरे के चारों ओर घूमते हैं – एक आकृति जिसे डबल हेलिक्स के रूप में जाना जाता है। सभी को पवित्र ज्यामिति के रूप में जाना जाता है जो हममें निहित है जिसे फाइबोनैचि अनुक्रम के रूप में भी जाना जाता है।©
— बिजल जगड

बिजल जगड

२४ साल से क्लीनिकल मेडिकल सेल्स में मल्टीनेशनल कंपनी में पश्चिम और दक्षिण भारत की सेल्स टीम की हैड हिंदी,अंग्रेज़ी एवम् गुजराती साहित्य में रुचि। ६ साल से वे कविता , ग़ज़ल ,लेख ,माइक्रो फ्रिक्शन विधा में लिखती हूं। 29 एंथोलोजी किताब मैं सहभागी हूँ। महात्मा गांधी साहित्य मंच ने मुझे *राजाबलि* के नाम से नवाज़ा है, स्टोरी मिरर ने लिटरेरी कैप्टन ऑफ़ 2020 से नवाज़ा है, आल इंडिया आइकॉनिक अवार्ड हिंदी साहित्य के लिए मिला है, प्रोफाउंड राइटर अवार्ड 2021 के लिए दिया गया है। ८ सालो से आदिवासी गांव महाराष्ट्र और गुजरात में हर महीने दो दिन सेवा देती हूं। इंडिया आइकॉनिक अवार्ड, सेवा परमो धर्म अवॉर्ड से नवाज़ा गया है, और विजय रूपानी CM गुजरात जी ने मेरे काम के लिए अभिनंदन पत्र भेजा है । आध्यात्मिक सफर १४ साल पहले शुरू हुआ , और वे प्राणिक हीलिंग, एक्सेस बार्स कांशसनेस, साई संजीवनी हीलिंग, टैरो कार्ड ये सब मोड़ालिटी प्रैक्टिस करती हूँ। बिजल जगड मुंबई घाटकोपर