स्वास्थ्य

आम के फायदे

आजकल आम का सीजन  चल  रहा है. बाज़ारों में ठेलों  पर आम सजे  हुए हैं. सबसे पहले बाजार में सफेदा आम का पदार्पण होता है फिर नीलम और  उसके बाद दशहरी, लंगड़ा और चौसा आम. महाराष्ट्र का अल्फासों हमारे यहाँ कम नज़र आता है क्योंकि महंगा होता है.
आम एक़ मौसमी फल है.
 आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दुनियां भर में आम की लगभग 100 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती है.
 आम को फलों का राजा यूहीं नहीं कहा गया है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
 आम  स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभदायक है आइये उसे जानते हैं.
 पाचन क्रिया : आम  पाचन क्रिया को ठीक रखता है.
इसमें कई प्रकार के एंजाइम पाए जाते हैं, जिसकी वजह से खाना पचने में आसानी होती है. आम में एंजाइम के आलावा टरटैरिक एसिड और साइर्टिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
आम में एमाइलेज नामक पाचक एंजाइमों का एक समूह होता है. पाचन एंजाइम बड़े खाद्य अणुओं को तोड़ते हैं ताकि हमारा शरीर उन्हें आसानी से अवशोषित कर सके.एमाइलेज जटिल कार्ब्स को शर्करा में तोड़ता है, जैसे ग्लूकोज और माल्टोज. ये एंजाइम पके आमों में अधिक सक्रिय होते हैं, ये भी एक वजह है कि वे कच्चे आमों की तुलना में ज्यादा मीठे होते हैं।
आँखें :  आम आँखों के लिए है काफी फायदेमंद है.
आम में विटामिन-ए पाए जाने की वजह से यह आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप आम के सीजन में नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो यह आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बनाए रखेगा.
कोलेस्ट्रॉल और वजन को करता है कंट्रोल :
आम में फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इस कारण से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसके अलावा आम मोटापा को भी कंट्रोल करके रखता है.
स्मरण शक्ति करे तेज :
 आम में ग्लूटामिन एसिड पाया जाता है और यह एसिड स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है. अतः यह  भुलक्कड़ लोगों के लिए फायदेमंद रहता है.
इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत
आम विटामिन-सी और विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के महत्वपूर्ण माने जाते हैं.जिससे कई तरह के संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचा जा सकता है .
दिल की सेहत के लिए
आम में मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. ये तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.आम के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं.
आम पना है गर्मी में वरदान:
अगर चिलचिलाती धुप में बाहर निकलना है तो आम पना का सेवन करके बाहर निकलें. यह लू लगने से बचाएगा.
फेस पैक :
आम का छिलका भी गुणों से भरा हुआ है. फेस पैक के लिए आम के छिलके को इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आम के छिलके को पहले धूप में अच्छे से सुखाकर उसे पीस लें. उसके बाद इसको गुलाब जल में मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं. चेहरे की चमक को बढ़ाएगा.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020