समाचार

“राष्ट्रीय उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान-2023” से सम्मानित हुए रूपेश

सिवान बिहार के युवा साहित्यकार एवं शोध छात्र, शिक्षक रूपेश कुमार को साहित्यिक, सांस्कृतिक, सामाजिक एवम शिक्षा मे विशेष उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय संस्थान ‘जन दृष्टी संस्थान,बदायू़ँ के संस्थापक हरि प्रताप सिंह राठौङ, राष्ट्रीय सचिव पल्लवी शर्मा एव शीतल विजय भूतेश्वर के कर कमलो द्वारा सम्मानित किया गया । इनको हाल ही में भारत माता अभिनंदन संघठन की ओर से संस्था की राष्ट्रीय प्रभारी ऋतु गर्ग जी के द्वारा “भारत माता अभिनंदन सम्मान – 2023”, से भी सम्मानित किया गया है।  युवा साहित्यकार  के विभिन्न सांझा संग्रह, चार एकल संग्रह विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, शैक्षणिक विषयों पर आलेख प्रकाशित हो चुके है । वर्तमान मे रूपेश विज्ञान के शोध छात्र, शिक्षक एंव प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है लेकिन साहित्य एव शिक्षा मे इनकी काफी रूचि है रूपेश गरीब छात्रों को वर्षों से निशुल्क, निस्वार्थ भाव से शिक्षा दे रहे है जिसके कारण इनको देश ही नही विदेशों से भी अनेकों सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

 रूपेश के संपादकीय मे भी चार साहित्यिक पुस्तकें आ चुकी है । रूपेश अद्भुत प्रतिभा के धनी है जिसके कारण इनकी रचनाओं को देश- विदेशों के पत्र पत्रिकाओं में जगह मिल चुकी है । भौतिक विज्ञान का छात्र होते हुए भी साहित्य मे आपका विशेष स्थान है। 

रूपेश कुमार

भौतिक विज्ञान छात्र एव युवा साहित्यकार जन्म - 10/05/1991 शिक्षा - स्नाकोतर भौतिकी , इसाई धर्म(डीपलोमा) , ए.डी.सी.ए (कम्युटर),बी.एड(फिजिकल साइंस) वर्तमान-प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी ! प्रकाशित पुस्तक ~ *"मेरी कलम रो रही है", "कैसें बताऊँ तुझे", "मेरा भी आसमान नीला होगा", "मैं सड़क का खिलाड़ी हूँ" *(एकल संग्रह) एव अनेकों साझा संग्रह, एक अंग्रेजी मे ! विभिन्न राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओ मे सैकड़ो से अधिक कविता,कहानी,गजल प्रकाशित ! राष्ट्रीय साहित्यिक संस्थानों से सैकड़ो से अधिक सम्मान प्राप्त ! सदस्य ~ भारतीय ज्ञानपीठ (आजीवन सदस्य) पता ~ ग्राम ~ चैनपुर  पोस्ट -चैनपुर, जिला - सीवान  पिन - 841203 (बिहार) What apps ~ 9934963293 E-mail - - rupeshkumar01991@gmail.com