डाॅ नितिन मेनारिया को “ग्लोबल आइकन ऑफ द ईयर-2023” सम्मान प्राप्त
आपके 1 आलेख एवं 3 शोध पत्र प्रकाशित हो चूके है। आपको विभिन्न संस्थाओं द्वारा 17 पुरूस्कार एवं सम्मान प्राप्त हो चुके है। वर्ष 2008 में राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय, उदयपुर से हिन्दी साहित्य में परास्नातक करने के पश्चात मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर से शिक्षा स्नातक 2011 में एवं शिक्षा निष्णात की उपाधि 2018 में ली। उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर लेखक ने वर्ष 2023 में शिक्षा के क्षेत्र में अपना शोध कार्य पूर्ण किया है। आपके लेखन की मूल विधा कविता, कहानी एवं लेख है। लेखक ने वर्ष 2012 से कविताऐं लिखना प्रारंभ की और आपके दो काव्य संग्रह ’’कवि की राह’’ वर्ष 2014 में प्रकाशित एवं दूसरा काव्य संग्रह ’’कल भी सूरज उगेगा’’ वर्ष 2018 में प्रकाशित हो चुका है। इसके साथ ही आपके 11 साझा संग्रह पुस्तकों में भी आपकी रचनाऐं प्रकाशित हुई है। आपकी रचनाऐं ’समुत्कर्ष’, ’प्रत्युष’, ’नवपल्लव’, ’हिचकी’, ’जयविजय’, ’शिखर विजय’, ’लोकजंग’ पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहती हैं। आपकी रचनाओं का काव्यपाठ वर्ष 2015 में आकाशवाणी उदयपुर से प्रसारण हुआ है। आपके पोड कास्ट पर दो साक्षात्कार प्रसारित हो चुके है। आपकी ई-पुस्तक भी उपलब्ध है। आपने कई राष्ट्रीय कार्यशाला व संगोष्ठियों में भाग लिया है। आपने अनेक काव्य गोष्ठियों एवं काव्य मंचों पर काव्य पाठ भी किया हैं। आपने अपनी पाँच यात्राओं का एक यात्रा संस्मरण भी लिखा है जो अभी अप्रकाशित है।