समाचार

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा की काव्य कृति – काव्य दीप पुरस्कृत

गया -बिहार । ‘चतुर्थ रविनेश कुमार वर्मा स्मृति सम्मान -2023’ मुकेश कुमार ऋषि वर्मा (जनपद आगरा निवासी) को उनकी काव्य पुस्तक- काव्य दीप के लिए प्रदान किया गया है । इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र व इक्कीसौ रुपए की धनराशि प्रदान की गई है । 

ज्ञात तो उक्त सम्मान युवा साहित्यकार एवं समीक्षक मुकेश कुमार सिंहा जी के पिताजी की स्मृति में गत चार वर्षों से प्रदान किया जा रहा है । सम्मान संयोजक- जुगेश कुमार सिंहा व सह संयोजक – राकेश कुमार जी का आभार व्यक्त किया मुकेश कुमार ऋषि वर्मा ने । 

आपको बता दें कि मुकेश कुमार ऋषि वर्मा जनपद आगरा के एक छोटे से गांव रिहावली में रहते हैं । कृषि एवं मजदूरी के साथ-साथ सृजन कार्य भी करते हैं । इनकी चार पुस्तकें , छः साझा संकलन संपादित व दो पत्रिकाओं में अतिथि संपादक के रूप में प्रकाशन कार्य हो चुका है । बाल कविता संग्रह- चुलबुली कविताएं प्रेस में है । राष्ट्रीय सृजनकार परिचय ग्रंथ के प्रकाशन की रूपरेखा तैयार है । इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर की संस्था- बृजलोक साहित्य कला संस्कृति अकादमी के प्रधान अध्यक्ष हैं।

उक्त सम्मान के लिए मुकेश कुमार ऋषि वर्मा के शुभचिंतकों ने उन्हें ढेरों बधाइयां दीं।

– आर्यन वर्मा

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

नाम - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा एम.ए., आई.डी.जी. बाॅम्बे सहित अन्य 5 प्रमाणपत्रीय कोर्स पत्रकारिता- आर्यावर्त केसरी, एकलव्य मानव संदेश सदस्य- मीडिया फोरम आॅफ इंडिया सहित 4 अन्य सामाजिक संगठनों में सदस्य अभिनय- कई क्षेत्रीय फिल्मों व अलबमों में प्रकाशन- दो लघु काव्य पुस्तिकायें व देशभर में हजारों रचनायें प्रकाशित मुख्य आजीविका- कृषि, मजदूरी, कम्यूनिकेशन शाॅप पता- गाँव रिहावली, फतेहाबाद, आगरा-283111