समाचार

हिंदी भाषा भूषण सम्मान

बृजलोक साहित्य कला संस्कृति अकादमी फतेहाबाद, आगरा(उप्र) द्वारा मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा “दृष्टि”को हिंदी भाषा भूषण सम्मान संस्था द्वारा दिनांक1-1-2024 कोसंरक्षक-रामसूरत बीद(फ़िल्म निर्माता एवं समाज सेवी),मुख्य अध्यक्ष-मुकेश कुमार ऋषि वर्मा (युवा साहित्यकार एवं फ़िल्म कलाकार,प्रधान सचिव-प्रीतम निषाद,कार्यकारी अध्यक्ष-राहुल परिहार द्वारा सहर्ष प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संजय  वर्मा”दृष्टि” की देश विदेश की पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है।अबतक  राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 465सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।इनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड में तीन बार अलग -अलग विधा में दर्ज है।

संजय वर्मा “दृष्टि” को 2023-रत्न सम्मान

जेमिनी अकादमी पानीपत हरियाणा के संचालक एवं सम्पादन बिजेंद्र जेमिनी द्वारा मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को” 2023-रत्न सम्मान” से सम्मानित करते हुए डिजिटल प्रशस्ति पत्र  सहर्ष प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संजय  वर्मा”दृष्टि” की देश विदेश की पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है।अबतक  राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 466सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।इनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड में तीन बार अलग -अलग विधा में दर्ज है।

संजय वर्मा”दॄष्टि” को प्रशस्ति पत्र

हिंदी मासिक पत्रिका नव उदय के साहित्यकारों की सूची अंतर्गत अंतराष्ट्रीय स्तर पर जनवरी 2024 में मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दॄष्टि” का नाम महत्वपूर्ण रहा।संपादक एवं प्रेषक मासिक पत्रिका नव उदय की रितु अग्रवाल  द्वारा सम्म्मनित करते हुए डिजिटल प्रशस्ति पत्र  सहर्ष प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संजय  वर्मा”दृष्टि” की देश विदेश की पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है।अबतक  राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 467सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।इनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड में तीन बार अलग -अलग विधा में दर्ज है |  

संगम कलमवीर सम्मान-2023

साहित्य संगम संस्थान नई दिल्ली (हिमाचल इकाई) द्वारा दिनांक31-12-2023 के आयोजन में ,राष्ट्रीय अध्यक्ष-राजवीर सिंह मंत्र,अध्यक्ष-डॉ ऐश्वर्यासिन्हा चित्रांश,अलंकरण प्रमुख-राजीव रंजन मिश्र द्वारा संजय वर्मा”दृष्टि’  मनावर जिला धार मप्र  को संगम कलमवीर सम्मान-2023  2023 में हिंदी सेवा व संस्थान को अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के लिए संस्थान आपकीं निष्ठा, लोकप्रियता, और समर्पण को देखते हुए सम्मान पत्र प्रदान कर साहित्य क्षेत्र में उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है।उल्लेखनीय है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 48 वर्षों से निरंतर रचनाएं राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  रचनाएँ ,लेख प्रकाशित होते रहे हैं,जो पाठकों के साथ अन्य लेखकों को भी निरंतर सक्रिय रहने और सृजनरत रहने की प्रेरणा प्रदान करते हैं|आपकी रचनाधर्मिता  सृजन यात्रा अबाध रहे।मुख्य कृतियाँ–‘दरवाजे पर दस्तक’,खट्टे मीठे रिश्ते (कहानी संग्रह),तुम मुझसे झूठ तो नहीं बोल रहे(उपन्यास) कनाडा से प्रकाशित,बेटियों का आँगन,श्री बागेश्वर धाम भजन संग्रह।150 से अधिक साँझा काव्य संग्रह,पांच हजार काव्य रचनाये अबतक प्रकाशित हो चुकी है |मुख्य सम्मान/पुरस्कार–राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रसिद्ध साहित्यिक संस्थाओं से 468 से भी अधिक सम्मान व पुरस्कार प्राप्त।लिम्का बुक एवं वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में अलग अलग विद्या में तीन बार,नाम दर्ज है।

विश्व हिंदी सेवी सम्मान 2024

जैमिनी अकादमी पानीपत हरियाणा द्वारा सोशल मीडिया पर अयोजित विश्व हिंदी दिवस 2024 पर हिंदी हस्ताक्षर अभियान के तहत  मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को” विश्व हिंदी सेवी सम्मान2024 अकादमी के संचालन,संपादन-श्री बिजेंद्र जैमिनी द्वारा सम्मान पत्र प्रदान किया जाकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।उल्लेखनीय है कि संजय वर्मा”दृष्टि” की देश विदेश की पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है।अबतक 469 सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

हिंदी साहित्य दर्पण मंच से सम्मान-2024हिंदी साहित्य दर्पण मंच टनकपुर(चंपावत)उत्तराखंड द्वारा दिनांक 12-1-2024 को प्रदत विषय आज के युवा विवेकानंद जयंती के आयोजन में मंच के आयोजक-नीरजसिंह द्वारा संजय वर्मा”दृष्टि’  मनावर जिला धार मप्र  को अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के लिए संस्थान आपकीं निष्ठा, लोकप्रियता, और समर्पण को देखते हुए सम्मान पत्र प्रदान कर साहित्य क्षेत्र में उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है।

सारासच,दिल्ली वार्ता,हमारी वाणी मंच नई दिल्ली द्वारा लेखन क्षेत्र में देश में चतुर्थ स्थान 

अंतरराष्ट्रीय हिंदी साहित्य मंच नई दिल्ली राष्ट्रीय हिन्दी मीडिया मंच “सारासच” प्रतिवर्ष देश और प्रदेश की विशिष्ठ प्रतिभाओं को  राष्ट्रीय प्रतिभा उपलब्धि अवॉर्ड (NTAA) 2021  से सम्मानित करता आरहा है | नई दिल्ली गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया सोशल मीडिया पर सर्वे अनुसार चीफ एडिटर सारासच (राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र ),दिल्ली वार्ता(राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका ), को फाउंडर हिंदी वाणी(हिंदी मासिक पत्रिका )  की और से चीफ ऐडमिरर इन चीफ सलीम अहमद सिद्दकी के द्धारा। दिनांक 12-1-2024को दिसंबर तीसरे सप्ताह में आयोजित प्रतियोगिता में मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को राष्ट्रीय हिंदी  साहित्य  की और से योर पेन योर वॉइस साहित्य लेखन क्षेत्र में”दुर्घटना”विषय पर उत्कृष्ट लेखन के लिए देश में चतुर्थ स्थान प्राप्त किया है |

राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार -द्वितीय विजेता 2023

अंतरराष्ट्रीय हिंदी साहित्य मंच नई दिल्ली राष्ट्रीय हिन्दी मीडिया मंच “सारासच” प्रतिवर्ष देश और प्रदेश की विशिष्ठ प्रतिभाओं को  राष्ट्रीय प्रतिभा उपलब्धि अवॉर्ड (NTAA) 2021  से सम्मानित करता आरहा है | नई दिल्ली गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया सोशल मीडिया पर सर्वे अनुसार चीफ एडिटर सारासच (राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र ),दिल्ली वार्ता(राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका ), को फाउंडर हिंदी वाणी(हिंदी मासिक पत्रिका )  की और से चीफ ऐडमिरर इन चीफ सलीम अहमद सिद्दकी के द्धारा  मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को राष्ट्रीय हिंदी  साहित्य  की और से योर पेन योर वॉइस साहित्य लेखन क्षेत्र में उत्कृष्ट लेखनएवं निरन्तर साहित्य सेवा हेतु मंच राष्ट्रीय गौरव परस्कार द्वितीय विजेता 2023 का प्रदान किया जाने पर मंच ने  सम्मान से विभूषित किया जाकर उज्ज्वल भविष्य  की कामना की ।

हिंदी रत्न सम्मान

सोशल मीडिया पर माँशारदेकाव्यमंच परिवार द्वारा दिनांक 10-1-2024 को आयोजित काव्य प्रतियोगिता में मनावर जिला धार मप्र  के संजय वर्मा “दृष्टि” जिन्होंने  प्रदत्त विषय हिंदी पर अपनी उत्कृष्ट रचना  को  मंच पर सांझा किया जाकर हिंदी रत्न सम्मान प्राप्त किया। सम्मान पत्र मंच के संस्थापक-किशोर सैनी, अध्यक्ष-ओंकारसिंह चौहान, संरक्षक-कवि महेंद्र भट्ट ,सचिव-शेष मणि शर्मा,उपाध्यक्ष-त्रिलोक चन्द्र शर्मा त्रिवेशसंरक्षक रामेंद्र कुमार शर्मा ,सचिव शेष मणि शर्मा, आयोजिका शिवा सिंहल द्वारा प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सारासच,दिल्ली वार्ता,हमारी वाणी मंच नई दिल्ली द्वारा संजय वर्मा “दॄष्टि” को लेखन क्षेत्र में देश में दसवां स्थान

अंतरराष्ट्रीय हिंदी साहित्य मंच नई दिल्ली राष्ट्रीय हिन्दी मीडिया मंच “सारासच” प्रतिवर्ष देश और प्रदेश की विशिष्ठ प्रतिभाओं को  राष्ट्रीय प्रतिभा उपलब्धि अवॉर्ड (NTAA) 2021  से सम्मानित करता आरहा है | नई दिल्ली गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया सोशल मीडिया पर सर्वे अनुसार चीफ एडिटर सारासच (राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र ),दिल्ली वार्ता(राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका ), को फाउंडर हिंदी वाणी(हिंदी मासिक पत्रिका ) की और से चीफ ऐडमिरर इन चीफ सलीम अहमद सिद्दकी के द्धारा आयोजित प्रतियोगिता में मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को राष्ट्रीय हिंदी  साहित्य  की और से योर पेन योर वॉइस साहित्य लेखन क्षेत्र में”प्राण प्रतिष्ठा”विषय पर उत्कृष्ट लेखन के लिए देश में  दसवां स्थान प्राप्त किया है |

सृजन के सारथी सम्मान

साहित्य सृजन संस्थान बिसवा-सीतापुर शैक्षिक,सामाजिक,साहित्यिक सरोकारो को समर्पित अखिल भारतीय पंजीयन संस्थान द्वारा100वे अंकदिनांक 15-1-2024 पर पूर्ण होने पर मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को सृजनात्मक सहभागिता के लिए संस्थापक -अध्यक्ष संदीप मिश्र सरस,संरक्षक-श्री रमेश वाजपेयी बिरल द्वारा सम्मान पत्र प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

जय श्रीराम रत्न सम्मान 2024

जेमिनी अकादमी पानीपत हरियाणा के संचालक एवं सम्पादन बिजेंद्र जेमिनी द्वारा मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को रामलला के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कवि सम्मेलन में प्रतिभागी बनने पर”जय श्रीराम रत्न सम्मान 2024″ से सम्मानित करते हुए डिजिटल प्रशस्ति पत्र दिनांक 22-1-2024 को  सहर्ष प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

भारत गौरव रत्न सम्मान 2024

जेमिनी अकादमी पानीपत हरियाणा के संचालक एवं सम्पादन बिजेंद्र जेमिनी द्वारा मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” गणतंत्र दिवस पर सेल्फी उत्सव  में प्रतिभागी बनने पर” भारत गौरव रत्न सम्मान 2024″ से सम्मानित करते हुए डिजिटल प्रशस्ति पत्र दिनांक 26-1-2024 को  सहर्ष प्रदान किया जाकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सारासच,दिल्ली वार्ता,हमारी वाणी मंच नई दिल्ली द्वारा लेखन क्षेत्र में देश में द्वितीय स्थान 

अंतरराष्ट्रीय हिंदी साहित्य मंच नई दिल्ली राष्ट्रीय हिन्दी मीडिया मंच “सारासच” प्रतिवर्ष देश और प्रदेश की विशिष्ठ प्रतिभाओं को  राष्ट्रीय प्रतिभा उपलब्धि अवॉर्ड (NTAA) 2021  से सम्मानित करता आरहा है | नई दिल्ली गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया सोशल मीडिया पर सर्वे अनुसार चीफ एडिटर सारासच (राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र ),दिल्ली वार्ता(राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका ), को फाउंडर हिंदी वाणी(हिंदी मासिक पत्रिका )  की और से चीफ ऐडमिरर इन चीफ सलीम अहमद सिद्दकी के द्धारा। दिनांक 26-1-2024 को आयोजित प्रतियोगिता में मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा”दृष्टि” को राष्ट्रीय हिंदी  साहित्य  की और से योर पेन योर वॉइस साहित्य लेखन क्षेत्र में”भगवान”विषय पर उत्कृष्ट लेखन के लिए देश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है |

पद्य में संजय वर्मा “दृष्टि”प्रथम विजेता सम्मान

मातृभाषा हिन्दी की प्रसिद्धि के लिए रचनाशिल्पियों को स्पर्धा से सतत प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी क्रम में इस बार ७६ वीं स्पर्धा हुई, जिसमें ‘विश्वास:मानवता, धर्म और राजनीति’ विषय पर गद्य में प्रथम विजेता हरिहर सिंह चौहान (मप्र) और पद्य में संजय वर्मा ‘दृष्टि’ (मप्र) बने हैं।
यह जानकारी मंच-परिवार अर्चनाकी सह-सम्पादक श्रीमती जैन व संस्थापक- सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने दी। श्रीमती जैन के अनुसार सभी प्रविष्टियों में से श्रेष्ठता अनुरुप निर्णायक मंडल ने गद्य में श्री चौहान ‘भारत की नैतिकता का प्रतीक मानवता’ को पहले क्रम पर चयनित किया है, तो दूसरा स्थान गोवर्द्धन दास बिन्नाणी ‘राजा बाबू’ (राजस्थान) के आलेख ‘संवेदना आज की आवश्यकता’ को प्राप्त हुआ है।

*संजय वर्मा 'दृष्टि'

पूरा नाम:- संजय वर्मा "दॄष्टि " 2-पिता का नाम:- श्री शांतीलालजी वर्मा 3-वर्तमान/स्थायी पता "-125 शहीद भगत सिंग मार्ग मनावर जिला -धार ( म प्र ) 454446 4-फोन नं/वाटस एप नं/ई मेल:- 07294 233656 /9893070756 /antriksh.sanjay@gmail.com 5-शिक्षा/जन्म तिथि- आय टी आय / 2-5-1962 (उज्जैन ) 6-व्यवसाय:- ड़ी एम (जल संसाधन विभाग ) 7-प्रकाशन विवरण .प्रकाशन - देश -विदेश की विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में रचनाएँ व् समाचार पत्रों में निरंतर रचनाओं और पत्र का प्रकाशन ,प्रकाशित काव्य कृति "दरवाजे पर दस्तक " खट्टे मीठे रिश्ते उपन्यास कनाडा -अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 65 रचनाकारों में लेखनीयता में सहभागिता भारत की और से सम्मान-2015 /अनेक साहित्यिक संस्थाओं से सम्मानित -संस्थाओं से सम्बद्धता ):-शब्दप्रवाह उज्जैन ,यशधारा - धार, लघूकथा संस्था जबलपुर में उप संपादक -काव्य मंच/आकाशवाणी/ पर काव्य पाठ :-शगुन काव्य मंच