यात्रा वृत्तान्त

बाली में हिन्दुत्व

बाली एक हिंद महासागर का छोटा आईलैंड है, जो की इंडोनेशिया देश ( मुस्लिम बाहुल्य) के अन्तर्गत, चारो ओर समुंद्र के घिरा प्राकृतिक सौन्दर्य से  भरपूर हरा भरा पर्यटन प्रमुख , करीब २०० वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का टापू प्रान्त है। बाली में केवल  एक हवाई अड्डा कूटा शहर में है और राजधानी डेनपासर है

भारतीय पासपोर्ट धारकों को बिना किसी पूर्व प्राप्त वीजा के वहां जाने पर हवाई अड्डे पर तत्काल वीजा मिलने की सुविधा रहती है ,जहां अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं (डॉलर /पाउंड/ येन/ यूरो) आदि में ही शुल्क देना होगा। इंडोनेशिया  की मुद्रा “ इंडोनेशिया रुपैया-IDR” की बिक्री किसी अन्य देश के बैंको में नही होती है ,अतः हवाई अड्डे पर भी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा के परिवर्तन के कई कांउटर बने है जहां एक डालर में 14800 IDR मिलेंगे और वापसी में 16500 IDR पर एक डॉलर मिलेगा ( भारतीय रुपया बदलने की कोई व्यवस्था नही होगी) ।

बाली में रहने के लिए बहुत होटल / रिसॉर्ट है। पर  भारतीय शाकाहारी भोजन हर होटल में नही मिलेगा। वहां का मुख्य आहार मांसाहारी -पोर्क, सी फूड है , पर शाकाहारी भोजन प्लेट , मांसाहारी भोजन, कसे 2-3 गुना अधिक मूल्य होगी।

आश्चर्यजनक है कि बाली में रामायण आधारित किसी पात्र ( राम,सीता, लक्ष्मण, भारत, हनुमान, गरुण , विश्वामित्र, पुष्पक विमान, बानर सेना आदि) की सफेद विशाल मूर्तियां हर बड़े चौराहों पर तथा हर पार्क में मिलेगी। इन पात्रों की इतनी बड़ी मूर्तियां भारत में हमने किसी सार्वजनिक स्थान पर कभी नहीं देखी। गरुण, पुष्पक विमान, हनुमान सेना का चित्रण/ मूर्तियां भारत में शायद कही देखी होगी। सभी मंदिर काले पत्थर से बने है , हर घर के बाहर छोटा मंदिर होगा, जहां रोज़ पूजा के फूल, अच्छत, फल चढ़े मिलेंगे।

बाली से 50 किलोमीटर दूर, नुसा पेनिडा, एक छोटा पहाड़ी टापू भी पर्यटक केंद्र है, जहां जाने के लिए बंदरगाह से स्पीड बोट द्वारा 120-150 पर्यटक एक बार में यात्रा करते है। स्पीड बोट से 35 मिनट की यह यात्रा एक सुखद, अलौकिक आनंद देती है। चारो तरफ नीले पानी का खूबसूरत समुंद्र के साथ हरे लंबे पेड़ों की छटा मनमोहक होती है पर नहाने योग्य  1-2  छोटे समुंद्री किनारा/ बीच मिलेंगे, अधिकांश समुंद्री किनारा पथरीला है।

बाली में पर्यटक से जुड़ी अर्थव्यवस्था -हस्त शिल्प ( लकड़ी की समान, बांस के समान, पत्थर की मूर्तियां) होटल , रेस्त्रां  ,टैक्सी , स्पा का मुख्य व्यापार है।

अनूप कुमार श्रीवास्तव

39 वर्षों की सेवा के बाद इलाहाबाद बैंक से मुख्य प्रबंधक के रूप में अवकाशप्राप्त। लखनऊ में निवास कर रहे हैं। मो.- 8795831256 ईमेल- anoopkumar1256@yahoo.com