राजनीति

डिजिटल लर्निंग का वादा 

कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा था और जो कोई भी इसका उपयोग करना चाहता था, उसके लिए दृश्यमान और सुलभ बना दिया गया था। कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा था, और जो कोई भी इसका उपयोग करना चाहता था, उसके लिए दृश्यमान और सुलभ बना दिया गया था। इस प्रयोग से जो शुरू हुआ वह घटनाओं की एक शानदार श्रृंखला थी। आस-पड़ोस के कम-विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों ने उत्सुकतापूर्वक उस उपकरण को खोजना, क्लिक करना और उसका उपयोग करना सीखना शुरू कर दिया जो उनके लिए एक अजीब उपकरण था। उन्होंने कुछ ही घंटों में इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. और छह महीने के भीतर, उन्होंने खुद को माउस चलाना, प्रोग्राम खोलना और बंद करना और गेम, संगीत और वीडियो डाउनलोड करना सीख लिया। इस प्रकार शिक्षा की मिनिमली इनवेसिव एजुकेशन (एमआईई) पद्धति में डॉ. मित्रा के व्यापक और सफल प्रयोग शुरू हुए, जिन्हें ‘होल इन द वॉल’ भी कहा जाता है। मेरा मानना ​​है कि डिजिटल शिक्षा आज की पीढ़ी के लिए बेहद प्रभावशाली ‘होल इन द वॉल’ हो सकती है . संलग्न शिक्षण की दिशा में खोज की यात्रा को प्रेरित करना निस्संदेह, डिजिटल शिक्षा ने बच्चों के लिए सीखने के अविश्वसनीय लाभों के द्वार खोल दिए हैं। छात्र अपनी गति से सीख सकते हैं, और पाठ्यक्रम को उनकी सीखने की क्षमताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है। और आज, उपकरण छात्रों को अपनी स्वयं सीखने की क्षमताओं को विकसित करने की अनुमति देने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका में चेरोकी काउंटी स्कूल डिस्ट्रिक्ट के एक शिक्षक ने सीखने की व्यस्तता और आनंद को बढ़ाने के लिए कक्षा में माइनक्राफ्ट एजुकेशन (बेहद लोकप्रिय वीडियो गेम) का उपयोग किया। स्कूल के पाठ्यक्रम के साथ डिजिटल उपकरणों का ऐसा बुद्धिमान संयोजन सीखने की सीमा और दक्षता को काफी हद तक बढ़ाता है। अधिक संवादात्मक होने के कारण, यह जुड़ाव को प्रोत्साहित करता है, जिससे बच्चे सीखने की सामग्री से बेहतर तरीके से जुड़ पाते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह छात्रों का मूल्यांकन करता है और वास्तविक समय और पारदर्शी तरीके से प्रतिक्रिया देता है। यह बच्चों को सुधार जारी रखने के लिए अपनी जवाबदेही की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित और सशक्त बनाता है। डिजिटल और पारंपरिक शिक्षा के सही मिश्रण से जीतना क्या आपने ‘फ़्लिप्ड क्लासरूम मॉडल’ के बारे में सुना है? यह सीखने के अनुभव की पुनर्कल्पना करता है और डिजिटल शिक्षण सामग्री के स्मार्ट उपयोग के साथ आमने-सामने के समय की प्रभावशीलता को अधिकतम करता है। छात्रों को प्रत्येक कक्षा से पहले क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ये ऑनलाइन शिक्षण संसाधन प्रदान किए जाते हैं। इससे कक्षा में शिक्षकों का समय बच जाता है, और वे आकर्षक गतिविधियों और चर्चाओं के माध्यम से छात्रों का समर्थन कर सकते हैं जो सीखने में जबरदस्त मूल्य जोड़ते हैं। डिजिटल और व्यक्तिगत शिक्षा एक मिश्रित मॉडल में एक-दूसरे को दृढ़ता से सुदृढ़ करती है, और छात्र विजेता होता है। उदाहरण के लिए, स्लाइड शो एक डिजिटल उपकरण है जो एक सहज पाठ प्रवाह बनाने के लिए पाठ, चित्र, एनीमेशन और वीडियो क्लिप को एम्बेड करने की अनुमति देता है। क्विज़िज़ एक और रोमांचक उपकरण है जो एक स्लाइड शो को एक इंटरैक्टिव पाठ या गेम में बदल देता है। यह छात्रों के लिए सीखने को मनोरंजक बनाता है और शिक्षक के निर्देशात्मक समय का भी प्रबंधन करता है। आज, विभिन्न डिजिटल शिक्षण समाधान और उपकरण उपलब्ध हैं जैसे ई-पाठ्यपुस्तकें, वर्चुअल रियलिटी (वीआर), संवर्धित वास्तविकता (एआर), बैजिंग, गेमिफिकेशन, मोबाइल लर्निंग और खुले शैक्षिक संसाधन। रोमांचक खबर यह है कि उभरती इंटरनेट प्रौद्योगिकियां और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक छात्र के सीखने के अनुभव को इस तरह से निजीकृत करती हैं जो उन्हें अन्वेषण, खोज, जानने और महारत हासिल करने के लिए प्रेरित करती है – जो कि शिक्षा का मुख्य लक्ष्य है। याद रखें, डिजिटल लर्निंग एक समर्थकारी है, कोई शॉर्टकट नहीं चैटजीपीटी के बारे में यह मजाकिया कविता है जो इस प्रकार है: “चैटजीपीटी, दचैट का भविष्य, यह एक सच्चाई है।” दरअसल, इसने यह बदल दिया है कि कैसे ज्ञान को गति और सार के साथ हासिल किया जा सकता है। चैटजीपीटी को जितनी प्रशंसात्मक समीक्षाएँ मिली हैं, इसने वैध नैतिक चिंताओं को भी उठाया है। स्कूल और शैक्षणिक संस्थान छात्रों की दक्षता के माप के रूप में काम की मौलिकता के बारे में चिंतित हैं। चैटजीपीटी छात्रों के लिए बिना पहचाने साहित्यिक चोरी करना आसान बना सकता है। और यहां डिजिटल शिक्षण को कारगर बनाने की तरकीब दी गई है। इसे एक सक्षमकर्ता के रूप में देखें, शॉर्टकट के रूप में नहीं। अपने विशाल प्रारूपों, प्लेटफार्मों और उपकरणों के साथ, यह ज्ञान को समझने और बनाए रखने की शक्ति को बढ़ाने और अभ्यास के माध्यम से जुड़ने का एक शानदार तरीका है। यह शिक्षकों और शिक्षकों को अपने छात्रों के हितों के साथ तालमेल बिठाने और शिक्षण को बेहद संतोषजनक बनाने की अनुमति देता है। विशेष रूप से प्राथमिक और मध्य विद्यालय स्तर पर, कल्पना करें कि स्कूल की सामाजिक सहभागिता और डिजिटल शिक्षण उपकरणों के नवाचार की संयुक्त शक्ति क्या हासिल कर सकती है! डिजिटल लर्निंग सर्वव्यापी उपयोग और अनंत संभावनाओं के एक रोमांचक मोड़ पर है। अब शिक्षकों के लिए एक रोमांचक और समावेशी डिजिटल शिक्षण समुदाय की कल्पना करने और बनाने का समय आ गया है। छात्रों की सहभागिता को बढ़ावा देने और कक्षा के पाठों को वास्तविक दुनिया से जोड़ने के लिए डिजिटल शिक्षण संसाधनों का स्वागत किया जाता है, उन्हें अपनाया जाता है और उनकी मांग की जाती है। लगभग 25 साल पहले, डिजिटल लर्निंग की नींव रखने के लिए दीवार में एक अद्भुत छेद बनाया गया था। अब भारत को दुनिया का डिजिटल ज्ञान प्रतिभा केंद्र बनाने के लिए इसके अगले स्तर के संस्करण को विकसित करने का समय आ गया है।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट