सामाजिक

स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट कैसे बनें?

स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट वह पेशेवर है जो विभिन्न क्षेत्रों में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आवश्यकता पड़ने पर खेल की चोटों का प्रबंधन करता है। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट को खेल की चोटों की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करना होता है, इसलिए स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। खेलों में लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा और पूर्ण व्यावसायिकता के साथ, बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को प्रभावित करने वाली चोटों में वृद्धि हुई है, जिससे आज के संदर्भ में स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है। खेल फिजियोथेरेपिस्ट पात्रता   शैक्षणिक योग्यता स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए न्यूनतम योग्यता मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ 12वीं उत्तीर्ण या समकक्ष परीक्षा है। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट के लिए आवश्यक कौशल स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट को अपने ग्राहकों यानी खिलाड़ियों के साथ तालमेल बनाने में सक्षम होना चाहिए और टीम प्रबंधन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, जैसे व्यावसायिक चिकित्सक आदि के साथ संचार बनाए रखना चाहिए। उन्हें सहनशील, धैर्यवान, टीम प्लेयर और दयालु भी होना चाहिए; वे संतुलित, व्यावहारिक और अच्छे संचार कौशल वाले हों क्योंकि उन्हें लंबे समय तक काम करना पड़ता है और लंबे समय तक अपने घर से दूर रहना पड़ता है। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट कैसे बनें? स्पोर्ट्स मनोचिकित्सक बनने के लिए व्यक्ति को स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए निम्नलिखित चरणों से गुजरना पड़ता है: स्टेप 1 फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ +2 पूरा करने के बाद इच्छुक स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट को डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी या बैचलर्स ऑफ फिजियोथेरेपी/बी.एससी (फिजियोथेरेपी) कोर्स में प्रवेश लेना होगा। यह कोर्स संस्थान के आधार पर 3 या 4 साल का होता है। भारत के कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों में इस पाठ्यक्रम में प्रवेश भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा में रैंक के आधार पर प्रदान किया जाता है। ये परीक्षाएं आम तौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती हैं और इसमें अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान विषय पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं; जीव विज्ञान में कई प्रश्न और पैटर्न अलग-अलग परीक्षणों में भिन्न हो सकते हैं। इन परीक्षाओं के नतीजे आम तौर पर जून/जुलाई तक आ जाते हैं। चरण दो तीन या चार साल का बीपीटी डिग्री कोर्स और छह महीने का अनिवार्य प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कोई भी इसे चुन सकता है। कुछ नौकरियों के लिए निजी या राज्य-संचालित खेल संघ या अकादमियाँ हैं। जो लोग संबंधित क्षेत्र में अनुसंधान में जाना चाहते हैं वे उच्च शिक्षा यानी फिजियोथेरेपी में मास्टर आदि के लिए जा सकते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थानों की सूची। शारीरिक विकलांग संस्थान, नई दिल्ली  लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन, ग्वालियर गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर  बिहार कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी एंड ऑक्यूपेशनल थेरेपी, पटना  गुरु जंबेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार  इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली  अमर ज्योति इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोथेरेपी, नई दिल्ली जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय, नई दिल्ली पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़   स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट नौकरी विवरण स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट के नौकरी विवरण में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देना और उनके रास्ते में आने वाली विभिन्न प्रकार की खेल चोटों का प्रबंधन करना शामिल है। वे विभिन्न प्रकार के उपचारों का उपयोग करके फ्रैक्चर, अव्यवस्था, तंत्रिका चोटों जैसे मामलों का इलाज करते हैं। इसमें व्यायाम चिकित्सा और गर्मी विकिरण, बिजली, ध्वनि, पानी और मालिश सहित अन्य चिकित्सीय एजेंटों के माध्यम से घायल खिलाड़ियों का इलाज किया जा सकता है। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट कमजोर मांसपेशियों को भी ठीक करते हैं,कंधे और घुटने के जोड़ों की गति की सीमाएं और अन्य ऐसे विकार जो व्यायाम या खेल के दौरान हो सकते हैं। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट कैरियर संभावनाएं वर्तमान परिदृश्य में स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट को करियर के रूप में अपनाने वालों के लिए इसमें काफी संभावनाएं हैं। चूंकि अधिकांश खेल संघ और संस्थान एथलीटों और खिलाड़ियों की मदद के लिए फिजियोथेरेपिस्ट को नियुक्त करते हैं। कई शीर्ष स्तर के खिलाड़ी सलाह देने और उन्हें सर्वोत्तम शारीरिक फिटनेस बनाए रखने में मदद करने के लिए अपने व्यक्तिगत फिजियोथेरेपिस्ट नियुक्त करते हैं। बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के साथ हेल्थ क्लब या फिटनेस सेंटरों में स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट की भी बड़ी मांग है जो आसन और व्यायाम विधियों के मामले में मदद कर सकते हैं। स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट वेतन  स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट को शुरुआत में 25,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति माह मिलने की उम्मीद हो सकती है, हालांकि यह व्यक्तिगत पेशेवरों की क्षमता पर निर्भर करता है। निजी खेल क्लबों में बहुत पैसा है और यह केवल उम्मीदवारों के लिए बेहतर होता है क्योंकि वे अपने ग्राहकों का विश्वास जीतते हैं और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मौखिक रूप से सद्भावना फैलाई जाती है। कुछ वर्षों के समर्पित कार्य और मास्टर डिग्री के साथ कुछ अनुभव के साथ एक स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट प्रति माह 50,000 रुपये तक कमा सकता है। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply