आत्मकथा

आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 54)

मैं दूसरे दिन प्रातः नई दिल्ली स्टेशन पर उतर गया। सांसद श्री वीरेन्द्र सिंह जी मुझे प्लेटफार्म पर ही मिल गये। वे दूसरे डिब्बे में आये थे। मुझे आशा थी कि वे मुझे अपने साथ अपनी कार में घर ले चलेंगे। लेकिन उन्होंने मुझसे कहा- ‘आप पहुँचिए।’ तब मैं एक आॅटो करके नाॅर्थ एवेन्यू में उनके निवास पर पहुँच गया। वहाँ एक नौकर था। वीरेन्द्र जी का संदर्भ देने पर उसने मुझे अन्दर आने दिया और ठहरने का स्थान बता दिया। मैं थोड़ा आराम करके नहा-धोकर तैयार हो गया। वहाँ से थोड़ी दूर पर श्री विश्वनाथ दास जी शास्त्री (सुल्तानपुर के तत्कालीन सांसद) का सरकारी निवास स्थान भी था। मेरा उनसे घनिष्ट परिचय था, अतः मैंने सोचा कि उनसे मिल लेता हूँ। मैं वहाँ गया, तो सौभाग्य से वे वहीं मिल गये। उन्होंने मेरी कुशल-क्षेम पूछी। तब तक कुछ लोग उनसे मिलने आ गये और वे कुछ व्यस्त भी लगे। इसलिए मैंने कहा कि अभी मैं जल्दी में हूँ, कल या परसों फिर आऊँगा। यह कहकर मैं चला आया।

तब तक मेरा जलपान भी नहीं हुआ था। वहाँ से केन्द्रीय सचिवालय सिटी बस टर्मिनल की ओर जाते समय मुझे रास्ते में एक कैंटीन दिखाई पड़ी। उस पर लिखा था- ‘यह केवल सांसदों के लिए है।’ वैसे वहाँ जो ग्राहक थे, वे सांसद नहीं लग रहे थे। इसलिए मैं हिम्मत करके उसमें घुस गया। वहाँ उचित दामों पर सभी वस्तुएँ मिल रही थीं। वहाँ पर किसी ने भी मुझसे सांसद होने का प्रमाण नहीं माँगा। एक टेबल पर बैठते ही एक बेयरा मेरे पास आया, तो मैंने एक डोसा मँगा लिया। डोसा अच्छा था। भुगतान करके मैं सिटी बस से सम्मेलन स्थल की ओर चल दिया। तभी मैंने यह तय कर लिया कि प्रातः का नाश्ता और रात्रि का भोजन मैं इसी कैंटीन में किया करूँगा।

जब मैं सम्मेलन स्थल अशोका होटल पहुँचा तो वहाँ पंजीकरण हो रहा था। पंजीकरण शुल्क एक हजार रुपये था। अधिकतर लोग अपनी-अपनी कम्पनियों की तरफ से आये थे। मेरे पास यह सुविधा नहीं थी और एक हजार रुपये उस समय मेरे लिए बड़ी रकम होती थी। इसलिए मैंने काउंटर पर कहा कि मैं केवल पेपर प्रस्तुत करने के लिए आया हूँ, रजिस्ट्रेशन कराना संभव नहीं है। उन्हें कुछ आश्चर्य हुआ, लेकिन मान गये। उन्होंने मुझे कार्यक्रम पत्रिका तो दे दी, लेकिन बैग, खाने के कूपन आदि कुछ नहीं दिये। मुझे उनकी आवश्यकता भी नहीं थी। मेरा पेपर तीसरे दिन था। अतः मैंने तय किया कि सभी सत्रों में भाग लेकर सबके प्रस्तुतीकरण देखूँगा।

उस सम्मेलन में मेरे परिचित केवल एक व्यक्ति आये थे- श्री जी.वी. सिंह, जो जवाहरलाल नेहरू वि.वि. में मेरे शिक्षक रहे थे। उनसे मेरी नमस्कार हुई। उन्होंने ज्यादा बात नहीं की, लेकिन मैंने बता दिया कि मैं एक पेपर प्रस्तुत करने आया हूँ।

उस सम्मेलन में प्रस्तुत किये जाने वाले पेपर कुल मिलाकर ठीक से थे, कोई बहुत ऊँचे दर्जे के नहीं। ज्यादातर लोग दक्षिण भारतीय थे और गिने-चुने विदेशी भी थे। बीच में चाय का समय हुआ। परन्तु मेरे पास चाय के कूपन नहीं थे, इसलिए मैं चाय पीने भी नहीं गया। जब दोपहर के भोजन का समय हुआ, तो मुझे काफी भूख लग आयी थी। मैं बाहर किसी रेस्तरां की तलाश में निकला। अशोका होटल के बगल में एक सड़क पर मुझे गुजरात भवन दिखायी पड़ा। मुझे यह पता था कि विभिन्न राज्यों ने राजधानी दिल्ली में अपने भवन बना रखे हैं, जहाँ उन राज्यों के निवासियों को कुछ सुविधाएँ मिल जाती हैं। मैं गुजरात भवन में घुस गया और पूछा कि क्या यहाँ खाना मिलेगा? उन्होंने ‘हाँ’ कहा, तो मैंने रेट पूछा, तो उन्होंने 25 रुपये बताया। रेट थोड़ा ज्यादा था, परन्तु मैंने सोचा कि खाना अच्छा होगा। वास्तव में वहाँ अच्छा गुजराती खाना मिला। वहीं मैंने तय किया कि दोपहर का खाना यहीं खा लिया करूँगा।

शाम को सम्मेलन का पहला दिन समाप्त होने पर मैं वापस नाॅर्थ एवेन्यू पहुँच गया और रात्रि को सांसदों की कैंटीन में जाकर खाना भी खा आया।

अगले दिन प्रातः काल वीरेन्द्र जी के छोटे भाई श्री मोहन सिंह जी से परिचय हुआ। वे पटना में किसी अखबार में पत्रकार थे। उसी दिन शाम को पहली बार वहाँ वीरेन्द्र जी से भेंट हुई। उन्होंने मुझसे पूछा कि यहाँ कोई परेशानी तो नहीं है? मैंने बताया कि कोई परेशानी नहीं है, एकदम आराम से हूँ। फिर उन्होंने पूछा कि खाना कहाँ खाते हो, तो मैंने बता दिया कि बाहर कैंटीन में खा लेता हूँ। तब उन्होंने कहा कि आज रात्रि को हमारे साथ भोजन करना। मुझे प्रसन्नता हुई। रात्रि भोजन में उन्होंने सत्तू के परांठे और टमाटर की मीठी चटनी बनवाई। ये चीजें मैं पहली बार खा रहा था। मुझे अच्छी लगीं। तीन परांठे खा गया।

अगले दिन मेरा पेपर प्रस्तुत होना था। अच्छा रहा। मुझे एक स्मृति चिह्न दिया गया। वहाँ से मैं बी.पी.बी. पब्लिकेशन के स्वामी श्री मुनीश जैन से मिलने कनाट प्लेस गया। फिर वापस नाॅर्थ एवेन्यू गया। उसी रात्रि को मेरी गाड़ी थी। अतः मैं जल्दी से सामान लेकर नई दिल्ली स्टेशन पहुँच गया। वहीं एक कैंटीन में मैंने खाना खा लिया और रात भर सफर करके सुबह वाराणसी पहुँच गया।

उस वर्ष अर्थात् 1994 में हमारे बैंक में एक नाटक प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसका आयोजन स्थल वाराणसी था। हमारे मंडलीय कार्यालय में उन दिनों श्री वासुदेव उबेराय भी पदस्थ थे। उनका विचार नाटक खेलने का हुआ। उन्होंने भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का प्रसिद्ध नाटक ‘अंधेर नगरी’ अपने मंचन के लिए चुना। 6-7 लोगों को एकत्र करके उन्होंने नाटक के पात्र छाँट लिये। जब मुझे पता चला तो मैंने उनसे कोई भूमिका देने का अनुरोध किया। पहले तो उन्होंने मेरी सुनने की कठिनाई को देखते हुए मना कर दिया, लेकिन मेरी इच्छा को देखते हुए उन्होंने मुझे 2 मिनट की छोटी सी भूमिका दे दी। वह सूखे मेवे बेचने वाले काबुलीवाले की भूमिका थी, जिसमें केवल एक डायलाॅग था। मैं इसी से संतुष्ट हो गया। नाटक के दो-तीन रिहर्सल हुए। उसमें मेरी भूमिका से वे खुश हो गये।

नियत दिन पर नाटक का मंचन कबीर चौरा स्थित रवीन्द्रालय में हुआ। यह काफी सफल रहा। हमारे नाटक को द्वितीय पुरस्कार मिला। पहला पुरस्कार कानपुर वालों के नाटक को मिला था, जो ‘राष्ट्रीय एकता’ पर था। नाटक के बाद हमारे निर्देशक श्री उबेराय ने मंच पर मेरी विशेष तारीफ की (जैसा कि मुझे बाद में पता चला) और कहा कि अगर मेरे कान खराब न होते, तो मैं बहुत अच्छा अभिनेता बनता।

सन् 1994 में 14 नवम्बर के दिन मेरे इकलौते सगे साले अर्थात् श्रीमतीजी के भाई श्री आलोक कुमार (अन्नू) का विवाह हुआ। उसके लिए आगरा की ही एक गरीब घर की थोड़ी कम पढ़ी लड़की पसन्द की गयी। उसका नाम है बबीता और घर पर कंचन कहते हैं। वह काफी सुन्दर है, नाम से ही नहीं तन और मन से भी कंचन है। सौन्दर्य ऐसा कि आँखें हटाने को जी न चाहे। जब उसे पसन्द किया गया था, तो हम वाराणसी में ही थे। उसके कुछ समय बाद जब हम दीपावली पर आगरा आये, तो हमें उनसे मिलाने का कार्यक्रम तय किया गया। यह कार्यक्रम चौराहा ढाकरान स्थित सुभाष पार्क में सम्पन्न हुआ। देखते ही कंचन हमें बहुत अच्छी लगीं। वह खूब बोलने वाली हैं, इसलिए हमें और भी अच्छी लगीं।

14 नवम्बर को जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस वाले दिन, जिसे बाल दिवस भी कहते हैं, अन्नू का विवाह सम्पन्न हुआ। मेरी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं था। अपनी इतनी सुन्दर सलहज की मैंने कल्पना भी नहीं की थी। उनकी सुहागरात के दिन मैंने और सूरत वाले साढ़ू श्री हरिओम जी ने उनके पलंग को फूलों से बहुत अच्छी तरह सजाया था।

हमारी सलहज तन की ही नहीं मन की भी बहुत सुन्दर हैं। घर के सभी कार्यों में दक्ष तो हैं ही, सबसे बड़ी बात यह है कि वे कभी परेशान नहीं होतीं। चार-चार ननदों-ननदेउओं और उनके सात बच्चों के नखरे उठाना आसान नहीं है। कभी हम सभी साढ़ू अपने-अपने परिवार के साथ एक साथ आ जाते थे, जैसा कि प्रायः हर बड़े त्यौहार पर होता था, तो घर में 20-22 व्यक्ति हो जाते थे। कंचन उन सबका बराबर ध्यान रखती हैं और सारे काम खुशी-खुशी करती हैं। वैसे उनकी सभी ननदें और हमारी सास भी घर के कामों में मदद करती हैं।

मेरी सलहज कंचन मेरा तो विशेष ध्यान रखती हैं। जब भी मैं जाता हूँ बहुत प्यार से मेरा आदर-सत्कार करती हैं। कभी मैं परेशान भी करता हूँ, तो बुरा नहीं मानतीं। इस समय उनके तीन बच्चे हैं- दो पुत्री और एक पुत्र। सभी बच्चे अपने माँ-बाप की तरह ही सुन्दर हैं।

(जारी..)

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com

4 thoughts on “आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 54)

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    विजय भाई , सभी घटनाएं अच्छी लगी और ख़ास कर प्रस्तुत करने का आप का ढंग बहुत अच्छा है .

    • विजय कुमार सिंघल

      बहुत बहुत आभार, भाई साहब !

  • Man Mohan Kumar Arya

    सभी घटनाओं का सजीव चित्रण पढ़कर अच्छा लगा। कथा रोचक एवं प्रभावशाली है। धन्यवाद।

    • विजय कुमार सिंघल

      आभार, मान्यवर !

Comments are closed.