लघुकथा

जाग्रत इच्छाएं

“मैं अभी आई।” कहकर वह ‘पगली’ एक ओर को भाग गयी और वह हाथ में आई चोट पर ध्यान देने लगा।

……. आवारागर्द लोगों की दोस्ती ही उसे इस बस्ती में ले आई थी जहां उसने इस पगली को पहली बार देखा था। पगली थी नहीं वह, बस बदहाल हालत और ऊलजूलुल बातें करने से ही पगली नाम पड़ गया था। अधिकतर रेलवे फाटक के पास ही नजर आती थी, नशेड़ी लोगों के इर्दगिर्द कूड़े के ढेर टटोलते हुए। औरों की तरह ही अक्सर उसकी नजरें भी पगली के अस्त-व्यस्त कपड़ो से झांकते अंगो को देखने का प्रयास करती पर कभी कभी उसे अपनी ओर देखता पाकर वह कुछ झेंप जाता लेकिन तब अक्सर वह हँस दिया करती। पता नही कुछ समझकर या यूं ही नासमझी में। और ऐसे ही आज भी, वह फाटक के पास खड़ा उसे देख अपनी भावनाओं की संतुष्टि में था जब उसने पगली को दो ‘नशेड़ियों के साथ उलझते देखा। वे उसे जबर्दस्ती करने के इरादे से एक ओर खींचने की कोशिश कर रहे थे जब एकाएक वह उसकी ओर देख मदद के लिए चिल्लायी थी।
“सोच मत, यही मौका है पगली को अपनी तरफ ‘अट्रैक्ट’ करने का….!” उसके दिमाग ने कहा था और बस वह अकेला ही उन दोनों से जा भिड़ा था। उसने लड़ने में अपनी पूरी ताकत लगा दी थी और वैसे भी नशें की अधिकता से खोखले हुए वे दोनों उसके सामने अधिक नही रुक सके और भाग खड़े हुए थे।….
“ऐ ! लाओ पट्टी बांध दूँ।” पगली कपडे के कई पट्टीनुमा टुकड़े लिए वापिस उसके सामने आ खड़ी हुयी थी।
उसने सहज ही हाथ आगे बढ़ा दिया और उसकी आखें पगली के चेहरे पर अपने लिए प्रेम-भाव तलाश करने लगी। अक्सर जागने वाली इच्छाएं फिर जाग्रत होने लगी थी।
“अब ठीक है न।” एक कुशल नर्स की तरह चोट पर पट्टियां बांधने के बाद वह कह रही थी। “और हाँ, एक ये बची है, ये भी तेरे लिए।” बात पूरी करते हुए उसने, उसका हाथ थाम लिया था।
और क्षण भर में उन टुकड़ो में से बचा आखिरी रेशमी टुकड़ा उसकी कलाई पर बंधकर चमकने लगा था…
उसकी आखें अभी भी पगली के चेहरे पर थी लेकिन जाग्रत इच्छाएं अनायास ही उसके इस पवित्र टुकड़े में जलने लगी थी।

विरेंदर ‘वीर’ मेहता

विरेन्दर 'वीर' मेहता

विरेंदर वीर मेहता जन्म स्थान/निवास - दिल्ली सम्प्रति - एक निजी कंपनी में लेखाकार/कनिष्ठ प्रबंधक के तौर पर कार्यरत। लेखन विधा - लघुकथा, कहानी, आलेख, समीक्षा, गीत-नवगीत। प्रकाशित संग्रह - निजि तौर पर अभी कोई नहीं, लेकिन ‘बूँद बूँद सागर’ 2016, ‘अपने अपने क्षितिज’ 2017, ‘लघुकथा अनवरत सत्र 2’ 2017, ‘सपने बुनते हुये’ 2017, ‘भाषा सहोदरी लघुकथा’ 2017, ‘स्त्री–पुरुषों की संबंधों की लघुकथाएं’ 2018, ‘नई सदी की धमक’ 2018 ‘लघुकथा मंजूषा’ 2019 ‘समकालीन लघुकथा का सौंदर्यशस्त्र’ 2019 जैसे 22 से अधिक संकलनों में भागीदारी एवँ किरदी जवानी भाग 1 (पंजाबी), मिनी अंक 111 (पंजाबी), गुसैयाँ मई 2016 (पंजाबी), आदि गुरुकुल मई 2016, साहित्य कलश अक्टूबर–दिसंबर 2016, साहित्य अमृत जनवरी 2017, कहानी प्रसंग’ 2018 (अंजुमन प्रकाशन), अविराम साहित्यिकी, लघुकथा कलश, अमर उजाला-पत्रिका ‘रूपायन’, दृष्टि, विश्वागाथा, शुभ तारिका, आधुनिक साहित्य, ‘सत्य की मशाल’ जैसी विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में रचनायें प्रकाशित। सह संपादन : भाषा सहोदरी लघुकथा 2017 (भाषा सहोदरी), लघुकथा मंजूषा 3 2019 (वर्जिन साहित्यपीठ) एवँ लघुकथा कलश में सम्पादन सह्योग। साहित्य क्षेत्र में पुरस्कार / मान :- पहचान समूह द्वारा आयोजित ‘अखिल भारतीय शकुन्तला कपूर स्मृति लघुकथा’ प्रतियोगिता (२०१६) में प्रथम स्थान। हरियाणा प्रादेशिक लघुकथ मंच द्वारा आयोजित लघुकथा प्रतियोगिता (२०१७) में ‘लघुकथा स्वर्ण सम्मान’। मातृभारती डॉट कॉम द्वारा आयोजित कहानी प्रतियोगिता (२०१८) ‘जेम्स ऑफ इंडिया’ में प्रथम विजेता। प्रणेता साहित्य संस्थान एवं के बी एस प्रकाशन द्वारा आयोजित “श्रीमति एवं श्री खुशहाल सिंह पयाल स्मृति सम्मान” 2018 (कहानी प्रतियोगिता) और 2019 (लघुकथा प्रतियोगिता) में प्रथम विजेता।