समाचार

डॉ. मनोज तिवारी द्वारा लिखित पुस्तक का हुआ विमोचन*

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एम्फी थियेटर में भारतीय कुश्ती संघ द्वारा आयोजित 2024 फेडरेशन कप (सीनियर) के समापन समारोह में डॉ मनोज तिवारी वरिष्ठ परामर्शदाता एआरटी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल, आईएमएस, बीएचयू द्वारा लिखित पुस्तक *मनोविज्ञान एवं शिक्षण* का विमोचन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह बबलू, संतुष्टि अस्पताल के निदेशक एवं प्रख्यात यूरोलॉजिस्ट डॉ संजय गर्ग, मनीष सिंह राष्ट्रीय महासचिव अपना दल (एस), वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ सतीश चंद्र राय, वरिष्ठ समाजसेवी आलोक सिंह अधिवक्ता, काशी विद्यापीठ छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व महानगर अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा सत्येंद्र सिंह, गोपाल सिंह अधिवक्ता एवं भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा महानगर उपाध्यक्ष ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष श्री संजय सिंह बबलू ने कहा कि मनोविज्ञान विषय अत्यंत उपयोगी है, पहलवानों के लिए भी अपने संवेग पर नियंत्रण रखना आवश्यक होता है अन्यथा वे अपने सर्वोत्तम प्रदर्शन करने से पीछे रह जाते हैं। सतत मनोवैज्ञानिक परामर्श खिलाड़ियों के आत्मविश्वास व मनोबल को बनाए रखने में उपयोगी होता है। उन्होंने डॉ मनोज तिवारी को शुभकामना दी तथा अन्य समाज उपयोगी पुस्तकों की रचना के लिए शुभकामना दिया।

विदित हो कि डॉ मनोज तिवारी काशी के जाने-माने मनोवैज्ञानिक एवं शिक्षाविद हैं उन्होंने मनोविज्ञान की 10 पुस्तकों की रचना की है तथा सामाजिक जागरूकता हेतु राष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं एवं समाचार- पत्र में नियमित लेख लेखन का कार्य भी करते हैं।

इस अवसर पर वाराणसी क्लस्टर प्रोग्राम मैनेजर मनीष सिंह, एआरटी सेटर, बीएचयू के चीफ फार्मासिस्ट पवन कुशवाहा, भाजपा नेता प्रकाश सिंह तथा देश के विभिन्न राज्य से आए हुए पहलवान उपस्थित रहे।

डॉ. मनोज कुमार तिवारी

वरिष्ठ परामर्शदाता ए आर टी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल आई एम एस, बीएचयू वाराणसी

Leave a Reply