अन्य बाल साहित्य

नव वर्ष की शुभकामनाएं

प्यारे बच्चो,
जय हिंद,
पिछले साल हमने कविता और काव्यमय कहानियों की न केवल चर्चा ही की थी, बल्कि कविता लिखना भी सीखा था. इस साल कुछ नया करते हैं. चलिए एक कड़ी शुरु करते हैं, जिसमें हम आपको कुछ अनोखी और रोचक बातें बताकर आपका ज्ञानवर्द्धन करेंगे.

आज हम आपको इतिहास बदल देने वाले 5जानवरों के बारे में बताएंगे-
1.रक्षक हंस
कुछ रक्षक हंसों ने चौथी सदी ईसा पूर्व में गॉल्स ने रोम पर हमला किया. उन हंसों ने गॉल्स सेना पर हमला किया जिससे वे पस्त हो गए और रोम बच गया.
2.सैकड़ों अमेरिकी सैनिकों को बचाने वाला कबूतर
चेर ऐमि (मतलब प्रिय दोस्त) नाम के एक फ्रांसीसी संदेशवाहक कबूतर ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सही समय पर संदेश पहुंचाकर 500 से ज्यादा अमेरिकी जवानों को बचा लिया गया.बाद में फ्रांस सरकार ने उस कबूतर को सम्मानित किया.
3.मुर्गे से मिली ग्रीक सैनिकों को प्रेरणा
एथेंस का एक जनरल फारस की सेना से लड़ने के लिए जा रहा था.रास्ते में उसको 2 मुर्गे लड़ते हुए मिले. जनरल ने अपने सैनिकों को बुलाया और उनको बताया कि देखो जानवर सिर्फ गौरव, आजादी या सुरक्षा के लिए ही नहीं लड़ते हैं बल्कि दूसरों को अपने क्षेत्र में अतिक्रमण से रोकने के लिए भी लड़ते हैं. इससे ग्रीक सैनिकों का मनोबल बढ़ा और युद्ध के मैदान में जमकर लड़े और आक्रमणकारी फारस की सेना को मार भगाया.
4.इंसान की समझ बदलने वाला चिंपैंजी
जेन गुडॉल जुलाई 1960 में तंजानिया पहुंचीं.उनको चिंपैंजी पर अध्ययन का काम सौंपा गया था. जेन की मुलाकात डेविड ग्रेबर्ड चिंपैंजी से हुई.उसके साथ रहने के बाद जेन को चिंपैंजी के व्यवहार, आदत आदि के बारे में बहुत कुछ पता चला.
5.क्लोनिंग को संभव बनाने वाली भेड़
डॉली नाम की भेड़ इतिहास की सबसे प्रसिद्ध भेड़ है। क्लोन से पैदा होने वाली वह पहली भेड़ थी.उसका जन्म जुलाई 1996 में हुआ.इससे पहले 277 प्रयास किए गए थे लेकिन क्लोनिंग सफल नहीं हो पाई थी.
आशा है आपको ये नई जानकारी देने वाली रोचक बातें बहुत पसंद आई होंगी.
आपकी नानी-दादी-ममी जैसी

— लीला तिवानी

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “नव वर्ष की शुभकामनाएं

  • लीला तिवानी

    आप लोग बताइएगा, कि आपको नई व अनोखी जानकारियां कैसी लगीं.

Comments are closed.