सामाजिक

कमाल के किस्से-24

ये कमाल क्या है? कमाल क्यों होता है? कमाल कब होता है? कुछ पता नहीं, पर हो जाता है. चलिए आज हम फिर कमाल की ही बात कर लेते हैं.

दिव्यांगों का जज्बा- गतांक से आगे-
16.रविंद्र जैन
वह भारत की फिल्म और संगीत इंडस्ट्री का चर्चित नाम हैं. 70 के दशक में वह बॉलिवुड के टॉप म्यूजिक डायरेक्टरों में से एक थे. वह दृष्टिबाधित ही पैदा हुए थे. उन्होंने कई म्यूजिक ऐल्बम रिलीज किए. उन्होंने कई पुरस्कार और सम्मान हासिल किए हैं.

17.प्रीति श्रीनिवासन
वह तमिलनाडु की अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी हैं. एक बार तैराकी के दौरान वह दुर्घटने का शिकार हो गईं और गर्दन से नीचे के हिस्से को लकवा मार गया.

18.सुधा चंद्रन
प्रसिद्ध अभिनेत्री और भारतनाट्यम डांसर सुधा चंद्रन ने अपने साहस और संयम से लोगों को प्रेरणा दिया. जब वह सिर्फ 16 साल की थीं तो दुर्घटना का शिकार हो गईं. इसके बाद उनके एक पैर को काटकर हटाना पड़ा.

19.इरा सिंघल
यूपीएससी 2014 की टॉपर इरा सिंघल दिल्ली की रहने वाली हैं. वह स्पाइन की बीमारी से पीड़ित हैं. वह अपनी बाहों को सही से घुमा नहीं पाती हैं. इसके बावजूद उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बदौलत यूपीएससी टॉप किया.

20.भरत कुमार
वह सिर्फ दायें हाथों के साथ ही पैदा हुए थे. लेकिन यह चीज उनके सपनों के रास्ते में बाधा नहीं बनी. 10 दिसंबर, 1989 को जन्मे भरत कुमार ने पैरा स्विमिंग प्रतियोगिताओं में 50 से ज्यादा पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है.
प्रेषक सुदर्शन खन्ना

कमाल की बेटियां-
ज्‍योति की उम्र 18 साल है और नेहा की 16 साल. 5 साल पहले उनके पिता को मार गया लकवा, बेटी ने बाल कटवाए और कैंची-उस्‍तरा उठा लिया. उसकी बहिन ने भी वही काम शुरु कर दिया. धन्य हैं ये दोनों बेटियां-बहिनें.

कमाल का वॉट्सऐप मेसेज-
महावीर मुंबई में एक बिजनस चलाते थे जिसमें भारी नुकसान होने के बाद उन्होंने अपने परिवार से नाता तोड़ लिया था. महावीर के दोस्तों ने वॉट्सऐप मेसेज बनाकर कई ग्रुप में शेयर किया जिसके बाद उनके परिवार का पता चला. महावीर बेंगलुरु के निमहांस अस्पताल में भर्ती थे और 20 साल बाद अपने परिवार को देखकर वॉट्सऐप का शुक्रिया अदा कर रहे थे. आस-पास मौजूद लोग ये पुनर्मिलन देखकर भावुक हो गए और सभी लोगों के आंसू छलक उठे.

कमाल की नीली रोशनी-
ट्रेन के स्पीड पकड़ने से पहले जलकर प्लैटफॉर्म पर नीली रोशनी यात्रियों को अलर्ट करेगी, ताकि वह चलती ट्रेन की चपेट में आने से बच सकें. स्पीड पकड़ चुकी लोकल ट्रेन में यात्रियों को चढ़ने से रोकने के लिए रेलवे ने एक नया तरीका अपनाया है. लोकल ट्रेन पर ब्लू लाइट लगाई गई है, जिससे यात्रियों को बताया जाएगा कि वह ट्रेन में अब न चढ़ें. मुंबई में किसी न किसी कारण से उपनगरीय रेलवे में रोज औसतन 10 लोगों की मौत होती है.

कमाल की खुशखबरी-
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को H-1B वीजा की प्रक्रिया में संशोधन का वादा किया. उन्होंने कहा कि वह टैलंटेड और हाइली स्किल्ड लोगों को अमेरिका में करियर बनाने को प्रोत्साहित करना और उनके लिए नागरिकता का मार्ग प्रशस्त करना चाहते हैं. H-1B वीजा के जरिए नागरिकता का रास्ता आसान बनाने का यह वादा भारतीयों के लिए खुशखबरी है.

कमाल का प्रेम विवाह-
तेलंगाना के विकाराबाद में एक प्रेमी जोड़े ने शादी से इनकार करने पर कीटनाशक खाकर खुदकुशी की कोशिश की. अस्पताल में प्रेमी और प्रेमिका के इलाज के दौरान दोनों के परिजन मान गए. इसके बाद सबकी सहमति से अस्पताल में ही दोनों की शादी हो गई. अभिभावक पहले ही बच्चों की इच्छा का सम्मान करें, तो ऐसी दुःखद घटनाएं हों ही न!

कमाल की तैयारी-
हिंदी हमारी मातृभाषा, राजभाषा, राष्ट्रभाषा सब कुछ है. इसलिए सरकार ने हिंदी के विकास के लिए प्रयत्न करना शुरु कर सिया है. HRD मंत्रालय पूरे देश में हिंदी को अनिवार्य करने की तैयारी में जुटा हुआ है.

इसी के साथ ‘किस्से कमाल के’ की इस कड़ी को हम यहीं पर विराम दे रहे हैं. आप भी कामेंट्स में कमाल के अन्य किस्से भेज सकते हैं. कामेंट्स में आए आपके कमाल के किस्से अगली कड़ी में आप अपने नाम से देख पाएंगे.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कमाल के किस्से-24

  • लीला तिवानी

    कमाल का साहस-

    कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहीं सोनाली बेंद्रे एक बार फिर से मीडिया के सामने स्‍टाइलिश अवतार में नजर आईं। इसके अलावा उन्‍होंने मुस्‍कुराकर पोज भ‍ी किया।वह वाइट ड्रेस और मैचिंग बैग के साथ काफी स्‍टाइलिश और खुश नजर आ रही थीं।

Comments are closed.