कहानी

इंतज़ार

कहते हैं प्यार किया नहीं जाता बस हो जाता है ! पर ना जाने क्यों, ये अक्सर वहीं क्यों हो जाता है, जहाँ कायदे से इसे नहीं होना चाहिए ! जमीं आसमान का फर्क था उन दोनों के स्तर में ! कहाँ महलों की मल्लिका “सोनाली” और कहाँ वह मामूली कर्मचारी का बेटा ! पर…पर फिर भी, न जाने कैसे , पर प्यार तो हो ही गया !!

बरामदे में खड़ी सोनाली टकटकी लगाए बारिश की बौछारों में ना जाने क्या ढूंढ रही थी ! अचानक उसे बारिश में भीगे पेड़ों के झुण्ड के पीछे, किसी के होने का एहसास हुआ !

ध्यान से देखा… हाँ ! वही तो था ! “इंतज़ार करवाना अच्छा लगता है ना इसे ! अभी बताती हूँ…” भाग कर पेड़ों के पीछे गयी… पर उधर कोई ना मिला !

“लगता है … फिर से कहीं छुप गया है ! या हो सकता है वो मेरा इंतज़ार कर के जा चुका हो ! पर … पर उसे तो आज मेरा हाथ मांगने आना था !” सोनाली खुद से ही बुदबुदाई !

“बारिश में मत भीगो सोना ! अंदर आ जाओ !” माँ उसी की तरफ आ रही थी !

बरामदे की तरफ जाने को जैसे ही मुड़ी, फिर से उसके आस-पास होने का एहसास हुआ ! जैसे – जैसे उसके इंतज़ार के पल खत्म होने को आ रहे थे, जितनी ही उसके दिल की धड़कन बढ़ती जा रही थी ! उसके प्यार में वो इतना डूब चुकी थी कि उसे हर जगह वही नज़र आ रहा था ! उसकी हँसी, उसकी मुस्कान, उसकी बातें… सबकी ही तो दीवानी थी वो ! तभी जात-पात, अमीरी-गरीबी का भेद भूला उसे दिल दे बैठी थी ! वो भी तो जल्द से जल्द उसे दुल्हन बना लेना चाहता था !

तभी तो नौकरी लगते ही उसकी आँखों में झाँकते हुए बोला था – “तैयार रहना मेरी मल्लिका ! कल आऊँगा तुम्हारा हाथ माँगने !”

पर अब, उसका इंतज़ार खत्म होने को ही ना आ रहा था ! कब से तैयार होकर खड़ी थी वह !

“इस बैरी बरसात को भी आज ही बरसना था ? शायद इसी वजह से वो न आया हो !” वह खुद से बोली और फिर से बरामदे में आकर खड़ी हो गयी !

बेटी की ऐसी हालत देख कर माँ का दिल पसीज उठा ! याद आया अठारह वर्ष पहले का वो दृश्य जब वो सोनाली का हाथ मांगने उनके घर आया था !

“गरीब होता तो भी ठीक था पर उस नीची जात वाले से कैसे ….? ” क्रोध की अग्नि धधक उठी माँ की आँखों और सीने में ! साथ ही याद आया कि कैसे कुल की लाज बचाने के लिए अठारह वर्ष पहले उन्हें उस नीची जात वाले की जान की आहुति देनी पड़ी थी !

अरमान तो सोनाली के भी भस्म हुए थे उस भेदभाव की अग्नि में ! पगला गयी थी वो…  और तब से ही सोनाली ने पगला कर, इस दीन- दुनिया से दूर, अपनी ही इक दुनिया बसा ली थी ! रोज वो उसके इंतज़ार में तैयार होती ! उसे इधर-उधर ढूंढ़ती और अंततः दवाइयों के जोर पर सो जाती !

माँ के इशारे पर नर्स सोनाली को उसके कमरे में लेकर जा चुकी थी ! इंतजार की तड़प लिए सोनाली नर्स से उसे इंजेक्शन ना लगाने की जिद्द कर रही थी, क्या पता वो उसके सोने के बाद ही आ जाए !!

अंजु गुप्ता

*अंजु गुप्ता

Am Self Employed Soft Skill Trainer with more than 24 years of rich experience in Education field. Hindi is my passion & English is my profession. Qualification: B.Com, PGDMM, MBA, MA (English), B.Ed