धर्म-संस्कृति-अध्यात्मपर्यावरण

सतरंगी समाचार कुञ्ज-18

आप लोग जानते ही हैं, कि ‘सतरंगी समाचार कुञ्ज’ में सात रंगों के समाचार हम लिखते हैं, शेष रंगों के समाचार कामेंट्स में आपकी-हमारी लेखनी से लिखे जाएंगे. आइए देखते हैं इस कड़ी के सात रंग के समाचार-

1.इसे कहते हैं तरक्की!
केरल / अनुकंपा नियुक्ति पर बेटी को सफाईकर्मी बनाया, 12 साल बाद काबिलियत से अंग्रेजी की शिक्षिका बनीं
कन्हंगड़. केरल के कन्हंगड़ स्थित इक्बाल हायर सेकंडरी स्कूल में 39 साल की लिंजा आरजे सफाईकर्मी थीं। उन्हें पिता के निधन के बाद अनुकंपा नियुक्ति मिली थी। आज वह इसी सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में अंग्रेजी की शिक्षिका हैं। लिंजा की तरक्की को देख स्कूल की हेडमिसट्रेस प्रवीना एमवी ने कहा, ‘‘वह एक दिन स्कूल की प्रिंसिपल भी बन सकती है।’’ लिंजा के इस मुकाम को हासिल करने की शुरुआत 2001 से हुई थी। वह स्नातक के आखिरी साल में थी, जब 47 साल की उम्र में उनके पिता का निधन हो गया था।

लिंजा के पिता स्कूल में संस्कृत पढ़ाते थे। लिंजा की योग्यता के आधार पर स्कूल ने उन्हें सफाईकर्मी का काम अनुकंपा के रूप में ऑफर किया। उन्हें यह ऑफर वैकेंसी नहीं होने के कारण दिया गया था। लिंजा का भाई दसवीं में था और परिवार की जरूरत को देखते हुए लिंजा ने सफाई कर्मी का काम स्वीकार कर लिया। लिंजा ने बताया, जब स्कूल में सफाई का काम नहीं होता तब मैं हेड मिसट्रेस के रूम में बैठकर पढ़ती थी। यहां काम के साथ पढ़ाई करते हुए मैंने बीए और इंग्लिश में एमए किया।

2.एक उपहार ऐसा भी!
भूटान / राजा ने अपील की थी, हर व्यक्ति एक पौधा लगाए ; दुनियाभर में पर्यावरण बचाने की नई बहस शुरू

थिंपू. दुनियाभार में पर्यावरण को सबसे अधिक महत्व देने वाला देश भूटान है। भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पिछले दिनों अपना 40वां जन्मदिन अलग तरीके से मनाया। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि उन्हें किसी तरह का उपहार न दिया जाए। उनके जन्मदिन पर हर व्यक्ति एक पौधा लगाए या किसी आवारा पशु को गोद लेकर उसकी देभाल करें। इसके अलावा अपने घर के आसपास खाली जगह पर और पड़ोसी के घर के आसपास साफ-सफाई करने की प्रतिज्ञा लें। यही उनके लिए सबसे बड़ा उपहार और सम्मान होगा। इस छोटे से राष्ट्र के राजा की अपील पर प्रजा ने भी उनकी इच्छा पूरी करने की प्रतिज्ञा जताई है।

भूटान नरेश की इस अपील के बाद दुनियाभर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने को लेकर नई बहस छिड़ गई है। यह पहली बार नहीं हुआ है कि राजा ने प्रजा से पेड़ लगाने और लगे हुए पेड़ों को बचाने के लिए अपील की हो। 2016 में जब उनके बेटे का पहला जन्मदिन था, तब भी उन्होंने और उनकी पत्नी ने राष्ट्र से अपील की थी कि प्रत्येक घर में एक पौधा लगाया जाए। इसके बाद पूरे भूटान में 108,000 से अधिक पौधे लगाए गए जो अब पेड़ बन रहे हैं।

3.एक कारीगरी ऐसी भी!
पहली टैटूड मोटरसाइकिल / लेदर से कवर्ड इसके हर पार्ट्स पर हाथ से बनाए गए हैं टैटू, कीमत 7.4 करोड़ रुपए
ऑटो डेस्क. कस्टम मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी गेम ओवर ने दुनिया की पहली टैटूड मोटरसाइकिल बनाई है। यह बाइक हार्ले डेविडसन हेरिटेज मोटरसाइकिल पर बेस्ड है। इसका लगभग हर पार्ट लेदर से

बनाया गया है। इसी लेदर पर हाथों से टैटू बनाए गए हैं। बाइक की कीमत एक मिलियन डॉलर यानी करीब 7.4 करोड़ रुपए है।

अपने यूनिक स्टाइल की वजह से इसे दुनियाभर में कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। कंपनी ने बताया कि इसे बनाने में 3000 घंटे का समय लगा, जबकि इस पर टैटू बनाने में अलग से 2500 घंटे खर्च हुए।

4.आजकल खिलाड़ियों के कार्यकलाप-
कोरोनावायरस / इवेंट रद्द होने के बाद फुटबॉलर ऑनलाइन गेम खेल रहे तो फॉर्मूला-1 रेसर हैमिल्टन सर्फिंग करते दिखे
लंदन. कोरोनावायरस की वजह से दुनिया भर के सभी बड़े स्पोर्ट्स इवेंट रद्द हो चुके हैं। इसी वजह से अधिकतर खिलाड़ी घर पर हैं। कुछ खिलाड़ी घर से दूर भी हैं। ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री रद्द होने के बाद फॉर्मूला-1 रेसर लुईस हैमिल्टन सर्फिंग का मजा ले रहे हैं। हैमिल्टन ने सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी शेयर किया। वे मेलबर्न में हैं और इंडोर रॉक इक्लाइमिंग करते भी दिखे।

सर्जिया रामोस ट्रेडमिल पर दौड़ते दिखाई दिए

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि मैं बगीचे में हूं और यहां करने के लिए कुछ नहीं है। क्लब के कप्तान सर्जियो रामोस ने ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए फोटाे पोस्ट की है। डिफेंडर एसेंसियो जो घुटने की चोट से उबर रहे हैं अपने गार्डन में रिकवरी करते दिखे। लिवरपूल डिफेंडर एलेक्स चेम्बरलेन डांस करते देखे। लोन पर इंटर मिलान के लिए खेलने वाले एलेक्सिस सांचेज कटी हुई लकड़ियों को इकट्ठा करते हुए दिखे हैं। साथ ही अपने पालतू कुत्तों के साथ समय बिता रहे हैं।

5.मुफ़्त, मुफ़्त, मुफ़्त
विटमिन डी की जरूरत सभी को
जोड़ों का दर्द इन दिनों कॉमन प्रॉब्लम बन गया है। हर उम्र के लोग इस दर्द का शिकार बन रहे हैं। अक्सर दर्द की वजह विटमिन डी की कमी होती है। हैरानी की बात है कि शहरों में रहनेवाले करीब 80-90 फीसदी लोग विटमिन डी की कमी से होने वाली समस्याओं से जूझ रहे हैं। वजह, अब लोग धूप में ज्यादा नहीं निकलते और न ही पौष्टिक खाना खाते हैं। दिक्कत यह है कि ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती या फिर वे जानकर भी इस बात को मानने को तैयार नहीं होते कि धूप न सेंकने की वजह से भी वे बीमार पड़ सकते हैं। बेशक शरीर को मजबूती देने वाली हड्डियों की मजबूती के लिए तो विटमिन डी बड़े काम की चीज है ही, कई दूसरी बीमारियों से भी यह बचाता है।

6.कोरोनावायरस के खिलाफ जंग / स्पेन के लोग रात 8 बजे तालियां और बर्तन बजाकर एकजुटता का संदेश दे रहे हैं

मैड्रिड. स्पेन में बुधवार सुबह तक कोरोनावायरस के 11826 मामले सामने आ चुके हैं। 533 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कई शहरों में लॉकडाउन के हालात हैं। इस बीच यहां के लोग एक-दूसरे का हौंसला बढ़ा रहे हैं और एक जुटता दिखा रहे हैं। मैड्रिड समेत कई शहरों में आठ बजते ही लोग अपने घरों की बालकनी, सीढ़ियों और लॉन में आकर सीटियां, तालियां और बर्तन बजाकर इस महामारी से लड़ने का संदेश दे रहे हैं।

लोगों ने इस लॉकडाउन के बीच खुद को संतुलित रखने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। कुछ युवा ऑनलाइन जुंबा, योग और डांस क्लासेस से जुड़ गए हैं। लोग का कहना है कि ऐसा करके वो शासन और मेडिकल स्टाफ के प्रति कृतज्ञता जता रहे हैं। लोगों को एक दूसरे से 5 फीट दूर रहने की सलाह दी जा रही है।

7.Coronavirus And Blood Group : इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण के बीच एक रिपोर्ट सामने आई है। इसमें यह बताया गया है कि एक ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा हुआ है।

इसी बीच चीन में हुबेई प्रांत के एक जिनइंतान नाम के अस्पताल में शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के ब्लड ग्रुप का अध्ययन किया। इस रिपोर्ट में दो ब्लड ग्रुप के लोगों में सबसे ज्यादा संक्रमण देखा गया।

रिसर्च के अनुसार यह बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या ब्लड ग्रुप A से है। रिसर्च में यह देखा गया कि 2173 लोगों में से 206 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ही मौत हो गई थी जिसमें 85 लोगों का ब्लड ग्रुप एक था। जबकि 52 फ़ीसदी लोग ऐसे थे जिनका ब्लड ग्रुप O था। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह बात स्पष्ट की है कि इन ब्लड ग्रुप वाले लोगों को डरने की कोई भी जरूरत नहीं है।
आप बिल्कुल भी ना घबराएं, क्योंकि घबराने के कारण आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है और इस कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी।
इसलिए आप को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। हालांकि सावधानी बरतते हुए आप ऐसे क्षेत्रों में ना जाएं, जहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है और लोगों की भीड़ में भी जाने से बचें। ऐसा करके आप संक्रमण के खतरे को खुद ही रोक सकते हैं।

कुछ फटाफट सुर्खियां-
1.कोरोना का असर / केरल के गांव में दुकान का नाम ‘कोरोना टेक्सटाइल’, दूर से सेल्फी ले रहे लोग
2.हॉन्गकॉन्ग / कोरोनावायरस से कुत्ते की मौत का पहला मामला सामने आया, 2 दिन आइसोलेशन में रखा गया था
3.मैसेज / अमूल गर्ल की देशवासियों से अपील, घर से ही काम करें और कोरोना वायरस कंट्रोल करने में मदद करें
4.ब्राजील / ब्राजीलिया की चार जेलों से कोरोनावायरस संक्रमण के डर से 1500 कैदी फरार
5.हाथ पर लगा था कोरोना वाला ठप्पा, चार यात्रियों को ट्रेन से उतारा गया
6.कोरोना के लिए इमरजेंसी सर्विस, आर्मी के 1600 जवानों ने दी अपने रहने की जगह
7.पाकः टिड्डों का आतंक, किसानों को चिंता- हालत नहीं सुधरे तो बच्चों को रहना पड़ेगा भूखा

आशा है आपको सतरंगी समाचार की यह कड़ी भी पसंद आई होगी. आप भी कामेंट्स में विभिन्न रंगों के ऐसे अनोखे-रोचक-जागरूकता से ओतप्रोत सकारात्मक समाचार लिख सकते हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “सतरंगी समाचार कुञ्ज-18

  • लीला तिवानी

    शादी में भी कोराना का असर / मास्क पहनकर दूल्हा-दुल्हन ने 7 फेरे लिए, पंडित से लेकर बाराती भी मास्क पहने नजर आए
    मुंबई. कोरोनावायरस का असर अब धीरे-धीरे हमारी जिदंगी पर देखे जाने लगा है। बाजार, ट्रेनें और शादी-पार्टी अब सूनी हो गई हैं। कुछ हो रही हैं तो उनमें इसका खौफ देख जा रहा है। मुंबई एक ऐसी शादी हुई जिसमें, दूल्हा-दुल्हन से लेकर पंडित और बाराती सभी मास्क लगाकर शामिल हुए। दूल्हा-दुल्हन ने मास्क लगाकार सात फेरे लिए और एक दूसरे को वरमाला पहनाई। कोरोना को देखते हुए शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, ‘हम जनता से अपील करना चाहते हैं कि वे शादी को आगे के लिए टाल दे।’

    इस शादी के जरिए इस कपल ने लोगों को एहतियात बरतने का संदेश भी दिया। यह शादी मुंबई के भांडुप इलाके में हुई। ऐसे में बारात में शामिल हुए दोनों पक्षों के लोगों ने एक-दूसरे दूर से ही नमस्कार किया। हालांकि, पहले वर-वधु इस शादी को आगे के लिए टालना चाहते थे, लेकिन बाद में इसे करने का फैसला लिया गया।

Comments are closed.