संस्मरण

सिर्फ खोये ही….

भारत रत्न अब्दुल कलाम चाचू की पुण्य-तिथि पर उन्हें सादर स्मरण ! कई वर्ष पहले विज्ञान को हिंदी माध्यम में अमर करनेवाले प्रो0 यशपाल भी हमसे सदा के लिए बिछुड़ गए, उन्हें भी सादर श्रद्धांजलि…. तृतीय अ. भा. विज्ञान सम्मेलन, राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला सभागार, नई दिल्ली में मेरे उनसे विशेष चिरस्मरणीय यादें जुड़ी हैं…. दोनों संत वैज्ञानिक और भारत निर्माताओं को मेरा सादर नमन….
••••••
अपने सहकर्मी श्री सुधांशु सुधाकर जी के 72 वर्षीय परमाराध्य पिताजी के असामयिक निधन पर ‘चाचाजी’ को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक-संतप्त परिवार के प्रति मेरे परिवार की ओर से अश्रुपूर्ण संवेदनाएँ ! वे थोड़े दिनों से बीमार थे ! इस दुःखद घड़ी में हम आपके परिवार के साथ हैं ! पराशक्ति ‘चाचाजी’ के भौतिक काया को मोक्ष प्रदान करें तथा परमशक्ति इस घड़ी में आपके परिवार को दुःख और इस खालीपन को पाटने के लिए शक्ति, साहस और नव-ऊर्जा प्रदान करें….

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.