विविध

फ्लाइंग सिख और अन्य

17 दिसम्बर ’17 का रविवासरीय दिवस भारत और बिहार के लिए ऐतिहासिक रहा । भारतीय क्रिकेट ने लगातार 9वीं एकदिवसीय सीरीज़ जीती, जो कि 2017 के लिए इतनी लिए ही ऐतिहासिक रही । अगर इस वर्ष ‘टेस्ट’ को भी जोड़ दिया जाय, तो इस वर्ष लगातार 13वीं जीत हो जाती है । लंकाई चीता को परास्त करने के लिए लख-लख शुक्रिया टीम इंडिया !

….किन्तु इस सीख को अंगीकार करने के साथ कि श्रीलंका क्रिकेट के एक बिंदास युवक नवेन्दु पहसारा ने 1 ओवर में 7 छक्के लगा बैठे, जिनके प्रत्यक्षदर्शियों में महान गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन भी रहे ! रवीन्द्र जडेजा ने भी उसी दिन एक ओवर में 6 छक्के लगाए, जो रवि शास्त्री, युवराज सिंह के भारतीय क्लब में नाम लिखाए, तो इसतरह से ‘सर’ जडेजा क्रिकेट के हर फॉर्मेट में एक ओवर में 6 छक्के लगानेवाले दुनिया भर में 9वें क्रिकेटर रहे, किन्तु एक ओवर में 7 छक्के का अजूबा रिकॉर्ड बिल्कुल पहला और अलहदा है। भविष्य के इस सनत जयसूर्या को हमारी भी शुभकामनाएं !

मैं ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह का प्रसंग और चर्चा क्रिकेट का। ओलंपियन मिल्खा सिंह अपने ओलम्पिक रेस में चौथे स्थान पर रहे थे और ‘उड़न परी’ पीलूवालकांडी टीकापीरांबिल उषा -सी ही ओलंपिक पदक से वंचित रह गए थे !

मिल्खा सिंह — फ़रहान अख़्तर के ‘भाग मिल्खा भाग’ का असली सरदार 17 दिसम्बर को पटना में थे, वो भी इस उम्र में ‘मैराथन’ में । पटना मैराथन को झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन किए और बतौर वे दौड़ में इसतरह से ही हिस्सा ले सके ! पटना ही नहीं, पूरे बिहार इससे अभिभूत हो उठा । वर्ष 2017 में ‘उड़न सिख’ ने पटना साहिब स्थित ऐतिहासिक तख्तश्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा में भी टेके।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.