स्वास्थ्य

लहसुन खाने के फायदे

हमारे घर के किचन (Kitchen) में कई ऐसी करामाती चीजें होती हैं जिनका फायदा हमें ज्यादा मालूम नहीं होता. उनमें से एक लहसुन (Garlic) भी है. आमतौर पर लहसुन का प्रयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. जैसे लहसुन खाने का स्वाद बढ़ा देता है, वैसे ही इसके अन्य कई फायदे भी हैं, जो चौंका देते हैं. लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है, जो आपको स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई लोग इसके गुणों से वाकिफ ही नहीं हैं. सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन हमारे शरीर को कई लाभ देता है. वहीं लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है. तो आइए जानते हैं लहसुन के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं.

1. जो लोग रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की कली खाते हैं, उनका पाचन (Digestion) हमेशा ठीक रहता है. इससे पाचन विकार भी दूर रहते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) में भी ये तरीका लाभकारी है.

2. लहसुन का सेवन करना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनका खून गाढ़ा होता है. लहसुन ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clooting) को रोकता है इसलिए सुबह के समय खाली पेट लहसुन की 1 कली खाना चाहिए.

3. पानी और कच्‍चा लहसुन खाने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. बॉडी को डिटॉक्‍स (Detox) करने का ये बेहतरीन तरीका है. इस तरह आप डायबिटीज, डिप्रेशन और कई प्रकार के कैंसर (Cancer) से बच सकते हैं.

4. लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है. यदि आप लहसुन का नियमित सेवन करते हैं, तो आपका ब्लडप्रेशर व ब्लड शुगर दोनों ही नियंत्रण में रहेंगे.

5. लहसुन के साथ पानी पीने से आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि सर्दी-जुकाम और अस्‍थमा आदि नहीं होता है. लहसुन इन समस्‍याओं का इलाज करने का आम नुस्‍खा है.

6. लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन आपको अनेक लाभ दे सकता है, साथ ही इंफेक्शन को दूर भगाने में भी लहसुन काफी महत्वपूर्ण है.