अन्य लेख

बेस्ट आइकॉन

सच में, ऐसे भी क्षण आते हैं, जब शब्दसृजक के पास भी कहने को शब्द कम पड़ जाते हैं । यहाँ भी मेरे पास आपको कहने/देने के लिए शब्द भी नहीं है। गत वर्ष चित्रांकन कर हृदय (दिल) तो आपने रख ही लिया ! ….. तो गत वर्ष के बोल ही दुहराता हूँ, “अब जो थोड़ी-सी मस्तिष्क है, उसे तो मेरे पास रहने दो, यार !”

‘बर्थडे आइकॉन’ यानी देश के उभरते व झारखंड के चित्रकार श्री हरिश्चंद्र महतो, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अनेकानेक सम्मान/पुरस्कार प्राप्त किये हैं…. को जन्मदिवस (6 मार्च) की अनगिनत शुभमंगलकामनाएँ…. वाकई, आप अनमोल हैं, love you, भाई।
××××
सच में, ऐसे भी क्षण आते हैं, जब शब्दसृजक के पास भी कुछ कहने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं, किंतु यहाँ मेरे पास आपको देने के लिए शब्द नहीं है !

हृदय (दिल) तो आपने रख ही लिया ! अब मस्तिष्क तो मेरे पास रहने दो, यार !
××××
मेरी नजर में “मिस्टर बिहार”
मनिहारी नहीं, मेरे दिल में बसते हैं….
वाकई, बेहद ‘क्यूटी’ लुक है….
स्मार्ट टीचर…. सदाबहार टेक्नोक्रेट….
प्रिय मृगेंद्र जी,
इक रेख ‘काज़र’ चस्पा कर निकलिए बाहर !
××××
40वें जन्मदिवस(05.03.’14) से 46वें ज.दि.(05.03.’20) के बीच मैंने प्रतिदिन बिना रुके 151 व्यक्तियों के मो.नं. पर 3,27,992 sms भेजा, जिनके लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज हुई।
××××
तारीख 5.3.2019 की विशेषता देखिए,
इनमें 0 से 9 तक सभी 9 अंक हैं,यथा- 0,1,2,3,5,9 पहले से है,
तो शेष 9-5=4; 9-3=6; तो 9-2=7; 9-1=8

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.