स्वास्थ्य

काले काले जामुन

काले काले फरेंदा.
जी हां फरेंदा जिन्हें जामुन भी कहते हैं. काले काले जामुन.
सीजन का फल है . गर्मी के अंत और बरसात के मौसम के दौरान यह आता है. आज रास्ते में बिकता हुआ दिख गया तो रुक कर पूछा किस भाव है, मालूम पड़ा कि 50 रूपए पाव.आधा किलो लूं कि एक किलो लूं, आखिर मैं तय किया कि अभी पाव भर खा लो.

*स्वास्थ की दृष्टि से जामुन काफी फायदेबंद है.
*जामुन शुगर के रोगी को फायदा करता है.यह रक्त के अंदर शक्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है.
*पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए जामुन फायदे मंद है. रोज सुबह खाना खाने के बाद  जामुन खाने से पेट साफ होता है.
*जामुन हमारे शरीर के अंदर खून की कमी को दूर करता है. जामुन के अंदर कैल्शियम, पो‌‌‌टैशियम और आयरन पाये जाते हैं.जो शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं.
*जामुन के पत्ते मसूड़ों के लिए फायदेमंद हैं. यदि मसूंडों के अंदर खून आता है तो जामून की गुंठली पीस कर नमक के साथ मसूडों पर लगाने से फायदा होता है.यदि मसूड़ों के अंदर सूजन आ रही है तो जामुन के पत्तों को उबाल कर कूल्ला करना चाहिए.
‌‌‌यदि मूंह के अंदर दूर्गंध आ रही है तो जामून के पत्ते चबाना चाहिए .
*यदि लिवर के अंदर किसी प्रकार की समस्या है तो सुबह शाम जामुन का रस पीना चाहिए जिससे लिवर की समस्या ठीक हो जाएगी .
*यदि किसी व्यक्ति को पत्थरी की समस्या है तो जामुन का पाउडर दही के साथ मिलाकर रोज खाने से पत्थरी की समस्या भी दूर हो जाती है.
*आवाज को सूरीली बनाने मे भी जामुन मददगार होता है।जामुन का चूर्ण रोज चाटने से आवाज साफ और सूरीली बनती है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020