अन्य लेख

5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाए जाने की कोई सरकारी अधिसूचना नहीं ?

5 सितम्बर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाए जाने के कोई सरकारी अधिसूचना/आदेश नहीं है ! वर्ष 2014 में सूचना का अधिकार अधिनियम (RTI act) के तहत मैंने ‘प्रधानमंत्री कार्यालय’ से 5 सितम्बर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाए जाने संबंधी सरकारी-आदेश की प्रति की मांग किया गया था, जवाब में PMO ने पहले ‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय’, फिर ‘स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग’ को अंतरित किया और अंत में ‘राष्ट्रीय शिक्षक कल्याण प्रतिष्ठान’, नई दिल्ली को मेरा सूचनावेदन अंतरित होकर आया, जिनके द्वारा ‘शिक्षक दिवस’ के सम्बंध में उनके फाईल संख्या- 13-3/2012-NFTW/ दिनांक- 29.01.2015  के तत्वश: मुझे जवाब प्राप्त हुआ- “इस प्रतिष्ठान में उपलब्ध रिकॉर्ड में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाए जाने संबंधी कोई सरकारी अधिसूचना/आदेश नहीं है…..” हालाँकि मेरे सूचनावेदन के बाद ही इस प्रतिष्ठान द्वारा एतदर्थ आयोजनार्थ कार्यकलापीय-बिंदुओं को  राज्यों के सेवार्थ प्रेषित किया गया ! 27 वर्ष पहले ‘शांति-संदेश’ में प्रकाशित मेरा आलेख ‘राजर्षि राधाकृष्णन’ : जब छपा था, तब मैं 19 साल का था; 5 सितम्बर को उनकी जन्म-जयन्ती पर राजर्षि को सादर नमन !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.