समाचार

हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी सेवी सम्मानित

आगरा । ऋषि वैदिक साहित्य पुस्तकालय परिवार द्वारा हिंदी दिवस के पावन अवसर पर एक ऑनलाइन गोष्ठी व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर देश भर के हिंदी सेवी जनों को हिंदी दीप व हिंदी ज्योति सम्मान प्रदान किये गये ।
राजभाषा हिंदी राष्ट्रभाषा कैसे बने ? इस विषय पर शिक्षाविदों ने विस्तारपूर्वक चर्चा की । आज हिंदी पहले की अपेक्षा काफी समृद्ध व मजबूत भाषा बन चुकी है । इंटरनेट पर भी हिंदी अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है ।
बृजलोक साहित्य, कला, संस्कृत अकादमी की सहयोगी संस्था – ऋषि वैदिक साहित्य  पुस्तकालय वर्ष 2010-11 से लगातार हिंदी साहित्य की श्रीवृद्धि के लिए प्रयत्नशील है । पुस्तकालय परिवार को तमाम तरह का सहयोग डॉ. नरेश कुमार सिहाग एडवोकेट व मनभावन प्रिंटर्स का प्राप्त होता रहता है ।  पुस्तकालय संचालक – मुकेश कुमार ऋषि वर्मा के अनुसार, पुस्तकालय पूर्णत: नि:शुल्क संचालित हैं । कोई भी पुस्तक प्रेमी नि:शुल्क सत साहित्य प्राप्त कर सकता है । पुस्तकालय परिवार राष्ट्रीय स्तर पर सदस्यता  अभियान भी चला रहा है । सदस्य बनने पर सदस्यता परिचय पत्र निर्गत किए जाते हैं एवं पुस्तकालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सहभागिता दर्ज कराई जाती है और भी तमाम लाभ सदस्यों को प्राप्त होते हैं ।
कुल मिलाकर हिंदी दिवस पर आयोजित यह कार्यक्रम पूर्णतः सफल रहा ।

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

नाम - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा एम.ए., आई.डी.जी. बाॅम्बे सहित अन्य 5 प्रमाणपत्रीय कोर्स पत्रकारिता- आर्यावर्त केसरी, एकलव्य मानव संदेश सदस्य- मीडिया फोरम आॅफ इंडिया सहित 4 अन्य सामाजिक संगठनों में सदस्य अभिनय- कई क्षेत्रीय फिल्मों व अलबमों में प्रकाशन- दो लघु काव्य पुस्तिकायें व देशभर में हजारों रचनायें प्रकाशित मुख्य आजीविका- कृषि, मजदूरी, कम्यूनिकेशन शाॅप पता- गाँव रिहावली, फतेहाबाद, आगरा-283111