हास्य व्यंग्य

चाँदी का छनोटा

आदमी सबकुछ बन सकता है,
सिवाय ‘आदमी’ बनने के !

‘चंद्रकांता’ की तरह उपन्यास लिखने हेतु एक प्रकाशक ने 37 लाख रुपये का एडवांस ऑफर दिया है, पर नई नॉवेल में सेलफोन का उपयोग हो। इसे कहते है, चाँदी के चम्मच लेकर पैदा होना, 9 वीं पढ़ा का उप मुख्यमंत्री बन जाना !

जबरजस्त, श्वानदार,, सत्या अनाश बधाई । जोड़- तोड़ से क्रिकेट तक पहुंचा दाल न गली, इंडियन टीम के लिए उनकी दाल पतली ही रही । वो तो रेल मंत्री पापा के कारण IPL तक पहुँच सका था । पंजाब में छोटका बादल भी चाँदी का छनोटा लेकर पैदा हुए  थे, यानी ……मौसेरे भाई। एक भी टीचर अगर चुनाव जीत लेता, तो 9 वीं तक पढ़ा किरदार की नौबत तक नहीं आती।

इस जन अदालत में  जनता को अल्पायु पढ़ा पर ही भरोसा जागा, तो का फायदा ‘बेटवा पढ़ाओ, बेटवा बचाओ ‘ ! हाय री किस्मत, अ. बा. सिद्दीकी साहेब फ़ुस्सल तकदीर, वित्त मंत्री यानी घपला और गाज़ गिरने की संभावना बरोबर।

नीतीश बाबा और सिद्दीकी बाबा दोनों का डिमोशन साथ-साथ । जोड़ – तोड़ से उम्र पूरा किये तेज़स्वी बड़ा भाई हो गए । तेजप्रताप कार्तिक देवता की तरह शिव पापा से ठगा गए । दुर्बल तेजप्रताप स्वास्थ्य मंत्री बनाये । चलिए युवा चेहरा तो है , कुंवारा भालो बासा है, पलक हुलसाये दूल्हा…।

देखते जाईये , परदा तो अभी उठा ही है …. हम- आप नेपथ्य में चलते है ….सूत्रधार अब आकाशवाणी करने वाला है, साव…. धान  माननीय …..जी जी जी जी पधार रहे है। आगामी 5 साल तक इसी में एन्जॉय करना है । ढोकला और धक्का साथ – साथ खाना है । जय बिहार।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.