समाचार

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा पखवाड़ा और अभिनदंन समारोह

माँ, मातृभूमि और मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं है
– अतुल कोठारी
3 मार्च 2023, को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा पखवाड़ा के समापन और अभिनदंन समारोह माता सुंदरी महिला महाविद्यालय के सभागार में भारतीय भाषा मंच (दिल्ली प्रान्त) और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संयुक्त तत्त्वाधान से आयोजित किया गया। इसके मुख्य अतिथि केंद्रीय हिंदी संस्थान के उपाध्यक्ष श्री अनिल जोशी जी; विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध साहित्यकार श्री ईशान महेश जी और समारोह की अध्यक्षता शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल भाई कोठारी जी द्वारा की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अनिल जोशी जी द्वारा वैश्विक स्तर पर मातृभाषा की विशिष्टता पर बल दिया गया। उन्होंने अपनी मातृभाषा और भारतीय संस्कृति को अन्य भाषाओं से अधिक महत्वपूर्ण बताया। वहीं समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री ईशान महेश जी द्वारा भारतीय भाषाओं, साहित्य और संस्कृति के दोबारा अध्ययन पर ज़ोर दिया। इस समारोह की अध्यक्षता करते हुए श्री अतुल भाई कोठारी जी ने 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस मनाये जाने के इतिहास पर दृष्टि डाली। इसके अलावा माँ, मातृभूमि और मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं है, इस पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने सभागार में दर्शकों से आज से ही मातृभाषा में हस्ताक्षर की बात कही। साथ ही, मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेज़ी के अतिरिक्त एक और भारतीय भाषा सीखने की भी बात कहीं।

इनके अतिरिक्त मंच पर माता सुंदरी महिला महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती हरप्रीत कौर, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के दिल्ली प्रान्त की संयोजक श्रीमती उपासना अग्रवाल जी, भारतीय भाषा मंच दिल्ली प्रान्त के संयोजक डॉ. लोकेश कुमार गुप्ता भी मौजूद थे। माता सुंदरी महिला महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती हरप्रीत कौर द्वारा दसवें गुरु गोबिंद जी और उनकी पत्नी माता सुंदरी के विषय मे बताया। दसवें गुरु गोबिंद जी के साहित्य को उनकी पत्नी माता सुंदरी द्वारा सोलहवीं शताब्दी में महाविद्यालय के परिसर में पंजाबी में लिखवाया गया था। उन्होंने पंजाबी में लिखे गए कुछ पदों की चर्चा भी की। समारोह का धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती उपासना अग्रवाल जी द्वारा किया गया।

यूनेस्को द्वारा 1999 में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस घोषित किया गया। इस बार भारत के विभिन्न विद्यालयों और महाविद्यालयों में मातृभाषा पखवाड़ा मनाया । विद्यालयों और महाविद्यालयों द्वारा विभिन्न भाषायी और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया, जिनमें विजयी छात्रों को सर्टिफिकेट और अभिनंदन, इस कार्यक्रम में किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रोइंग इरा लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक श्रीमती रक्षा तिवारी के सौजन्य से किया गया।

डॉ. शालिनी कुमारी

(वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई)