समाचार

देश में धर्मान्तरण का कुचक्र चला रहीं ईशाई मिशनरियां- बालकृष्ण नाईक

लखनऊ, 24 जनवरी । विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बालकृष्ण नाईक ने शनिवार को लखनऊ में आयोजित सेवा कंुभ में बोलते हुए कहा कि देश के सीमान्त प्रदेशों में ईसाई मिशनरियों द्वारा छद्म सेवा के षडयंत्र से धर्मान्तरण का कुचक्र चल रहा है। इस कुचक्र को रोकने के लिए आवश्यक है वनवासी, गिरिवासी, अभावग्रस्त एवं पिछडे बन्धुओं के बीच जाकर उन्हें शिक्षित, संस्कारित व स्वावलम्बी बनाने की।
विहिप के अखिल भारतीय सह संगठन महामंत्री विनायक राव देशपांडेय ने कहा कि सेवा प्रकल्पों द्वारा प्रभावग्रस्त अनुसूचित जाति-जनजाति एवं पिछडे़ वर्ग के बालकांे-बालिकाओं को सुशिक्षित, संस्कारित एवं स्वालवम्बी बनाकर उन्हें राष्ट्र की मुख्य चिन्तन धारा से जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।
विहिप नेता ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा संवर्धन समिति के तत्वाधान में सम्पूर्ण देश में 58 हजार सेवा प्रकल्प वनवासी, गिरिवासी एवं शहरी सेवा बस्तियों में चलाये जा रहे हैं।
गौरतलब हो कि विहिप के स्वर्ण जयन्ती वर्ष में सेवा विभाग द्वारा ऐसे बालकों के प्रतिभा प्रगटीकरण हेतु सम्पूर्ण भारत वर्श में 20 सेवा कुम्भों का आयोजन किया गया है। इसी कड़ी में अवध प्रान्त एवं कानपुर प्रान्त का सेवा कुम्भ आज सम्पन्न हुआ।
विहिप के अखिल भारतीय सह मंत्री एवं सह सेवा प्रमुख आनन्द प्रकाश हरबोला ने कार्यकर्ताओं के बीच कहा कि विहिप सेवा विभाग द्वारा वनान्चलों में अपने हजारों सेवा प्रकल्पों द्वारा ऐसे बन्धुओं को शिक्षित, संस्कारित व स्वावलम्बी बनाने का कार्य कर रहा है। जिसको परिणाम स्वरूप वनान्चलों में धर्मान्तरण रूका है साथ ही जो बन्धु रोटी-कपडा के लालच व षडयंत्र के तहत धर्मान्तरित हो गए थे वे पुनः हिन्दू धर्म में वापस आ रहे हैं।
कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन, भजन के साथ शुरू हआ। छोटे-2 भइयो-बहनों केे सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सबका मन-मोह लिया। कानपुर छात्रावास में रहने वाली उत्तर पूर्वान्चल की छोटी-2 बच्चियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर सेवा कार्य में निरन्तर अपनी सेवा देने वाले कुछ बन्धुओं को सम्मानित किया गया एवं अन्त में प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए।

कार्यक्रम का संचालन सह सेवा प्रमुख वेद प्रकाश ने किया एवं वृत्त निवेदन प्रांत सेवा प्रमुख वीरेन्द कुमार ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अवधेश गुप्त ने की। इस अवसर पर क्षेत्र संगठन मंत्री रास बिहारी, संयुक्त क्षेत्र सेवा प्रमुख राधेश्याम द्विवेदी, प्रांत सेवा टीम अध्यक्ष बृज मोहन अग्रवाल, सदस्य सतीश नारायण अग्रवाल, राज किशोर मौर्य, प्रांत मंत्री रामगोपाल, मठमंदिर प्रमुख वेद प्रकाश सचान, सामाजिक समरसता से अंकुर अवस्थी, उमेश पांडेय, आदि प्रमुख रूप से सहभागी रहे।

बृज नन्दन यादव

संवाददाता, हिंदुस्थान समाचार