समाचार

“परवाज़” : विमोचन की एक रिपोर्ट

“काव्यांजलि-सृजन की उड़ान” साहित्यिक समूह के प्रथम साझा ग़ज़ल संग्रह  ‘परवाज़ ‘ का विमोचन समारोह और साहित्यकार सम्मान  समारोह 01 मई 2016 रविवार को शाम 5 बजे दीनदयाल मार्ग स्थित ‘जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय  युवा केंद्र ‘ दिल्ली के ‘एन. डी.तिवारी ‘ हॉल में आयोजित किया गया ।

इस कार्यक्रम और समारोह की अध्यक्षता  डॉ. कुँवर ‘ बेचैन ‘ जी ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप में श्री . अशोक वर्मा  उपस्थित रहे । अन्य विशिष्ट अतिथियों में पंजाब से पधारे डॉ. अरविंद पराशर और उदयपुर से पधारे श्री उपेन्द्र ‘अणु’ जी भी सम्मिलित रहे ।

‘परवाज़’ नामक नव्य प्रकाशित कृति काव्यांजलि परिवार के अठारह ग़ज़लकारों की मौलिक ग़ज़लों का संग्रह है जिसका सम्पादन कोटा – राजस्थान के प्रसिद्ध कवि श्री . नवीन गौतम “निश्छल” जी ने किया है ।सम्मिलित ग़ज़लकारों में श्री समोद सिंह ‘चरौरा’ ,श्रीमती सुनंदा झा ‘सीप’ ,श्री .सत्येंद्र सिंह ,श्री . सुरेश अग्रवाल ‘अधीर’ ,श्रीमती रेनुजा ,श्री मानक शाह ,श्री राहुल वर्मा ‘अश्क़’ , कुमारी स्मृति ,श्री सुशील तिवारी ,श्री . जितेंद्र सिंह ‘नील ‘ ,श्रीमती गुँजन गर्ग ‘गूँज ‘ ,श्री विनोद गंगावासी ,श्रीमती आशारानी जैन ‘आशु ‘ ,श्री अरुण गर्ग ,श्रीमती स्वदेश सिंह ‘ चरौरा ‘ ,श्री राजा खान ‘साहिल ‘ , और श्री प्रह्लाद सोनी ‘सागर’ जी उपस्थित रहे ।

इस समारोह में काव्यांजलि परिवार ने साहित्यकार डॉ. कुँवर ‘ बेचैन ‘ ,एवं श्री अशोक वर्मा जी को वर्ष 2016 के ”काव्य रत्न ” सम्मान से अलंकृत किया ।तदुपरांत डॉ. अरविंद पराशर और श्री उपेन्द्र ‘अणु’ जी को ”काव्य गौरव सम्मान-2016” से अलंकृत किया गया ।समस्त प्रतिभागी अठारह ग़ज़लकारों को ‘गज़ल साधक सम्मान-2016 ‘ से सम्मानित किया गया ।

इस समारोह में काव्य संध्या के अंतर्गत श्री कृष्णकांत ‘मधुर’ ,श्री भूपेंद्र ‘भरतपुरी’ श्री पी.के. ‘आजाद ‘ और काव्यांजलि परिवार के काव्याध्यक्ष एवं ‘परवाज़ ‘ के संपादक श्री नवीन गौतम जी सहित अन्य कवियों ने अपनी रसपूर्ण रचना का सस्वर वाचन किया । 188 पृष्ठ में संकलित “परवाज़” साझा ग़ज़ल संग्रह में 18 ग़ज़लकारों की लगभग 180 ग़ज़लें शामिल हैं जो राष्ट्र प्रेम , भ्रातृत्व , धार्मिक सहिष्णुता , नारी शिक्षा , बेटी बचाओ , नारी शिक्षा , सामाजिक-राजनीतिक-आर्थिक चुनौतियों के विरुद्ध विद्रोह जैसे कई अनगिन विषयों पर आधारित हैं।

IMG-20160505-WA0016काव्यांजलि परिवार छन्दबद्ध काव्य रचनाओं , गीत ग़ज़ल का पक्षधर कवि समुदाय है और काव्य के अन्य रूपों में भी काव्य रचनाओं द्वारा साहित्य सेवा में तल्लीन और सक्रिय है ।

गुंजन अग्रवाल

2 thoughts on ““परवाज़” : विमोचन की एक रिपोर्ट

  • गुंजन अग्रवाल

    बहुत बहुत आभार विजय भैया ,,,परवाज़ की विमोचन रिपोर्ट को स्थान देने के लिए ../..

    सभी रचनाकारों को बधाई एवं शुभकामनायें

  • गुंजन अग्रवाल

    बहुत बहुत आभार विजय भैया ,,,परवाज़ की विमोचन रिपोर्ट को स्थान देने के लिए ../..

    सभी रचनाकारों को बधाई एवं शुभकामनायें

Comments are closed.