लघुकथा

अंगूठा

कभी-कभी कोई सामान्य-सी बात भी अतीत के झरोखों में ले जाती है, यह बात मुझे आज समझ में आई.
सुबह उठते ही दाहिने हाथ के अंगूठे के दर्द ने मुझे उंगलियों की महासभा में पहुंचा दिया. वर्तमान के विवादपूर्ण महौल ने इस महासभा को भी विवाद का मंच बना दिया था.
अंगूठा अपने को उंगलीराज की पदवी का अधिकारी समझता था, तो तर्जनी, मध्यमा, अनामिका और कनिष्ठा अपना ही राग अलाप रही थीं.
कनिष्ठा को अपने दूसरे नाम कनिष्का पर भी गर्व था और सबसे छोटी होने के कारण उसे सबसे अधिक प्रेम की आकांक्षा भी थी.
अनामिका दिल की करीबी और विवाह की अंगूठी पहनने के कारण गर्वित थी.
मध्यमा सबसे बड़ी होने के दर्प से दीपित थी.
तर्जनी की तो बात ही निराली थी. अंगूठे के साथ योग में सहायक होने, तर्जनी में श्रीकृष्ण के सुदर्शन चक्र थामने, बाण (तीर) चलाने में अंगूठे या मध्यमा के साथ तर्जनी का संग जरूरी होने, चुप रहने या जाने के इशारे की प्रतीक होने, खाद्य पदार्थ चखने, अंगूठे के साथ कलम पकड़ने, सुई में धागा पिरोने, कंचा फेंकने, चुटकी भरने, बटन लगाने आदि के कई रेकॉर्ड उसी के नाम थे.
शांत रहकर अंगूठा अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहा था. सबने उसे कुछ कहने को उकसाया.
”अब मैं ही फरियादी बनूं और मैं ही जज, यह ठीक नहीं रहेगा. जब चुनाव ही होना है, तो आप में से कोई जज बने, तभी बात बनेगी.” अंगूठे ने अपने विचार रखे.
”इसका मतलब जो जज बनेगा, उसे चुनाव से बाहर होना पड़ेगा?” सभी ने मन में सोचा. तभी सबसे पहले बोलने वाली कनिष्ठा ने कहा- ”वैसे तो मैं सबसे छोटी हूं, पर अगर आप सबको मंजूर हो, तो यह काम मैं ही कर देती हूं,” उसके सबसे छोटी होते हुए भी बाकी तीनों उंगलियों ने अपनी स्वीकृति दे दी, अन्यथा उनके निर्वाचन की राह ही बंद हो जाती.
”देखिए, मेरे विचार में मेरा महत्त्व सबसे अधिक है, क्योंकि मैं किसी भी उंगली के साथ तालमेल कर सकता हूं, पर मेरे बिना सबका काम रुक जाता है,” अंगूठे ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा, ”आपको गुरु द्रोणाचार्य द्वारा एकलव्य से गुरु दक्षिणा में अंगूठा मांगने वाली बात तो याद ही होगी? उनका मानना था कि न होगा बांस न बजेगी बांसुरी…”
”पर यह तो पुराने जमाने की बात हुई.” मध्यमा ने बीच में टोकते हुए कहा.
”चलो इस जमाने की बात कर लेते हैं, इसी कॉलोनी में पार्वती गोयल आंटी रहती हैं न! उनका दाहिने हाथ का अंगूठा छोटा और मुड़ा हुआ है, फिर भी पूरी कॉलोनी में उनके जैसा कोई दिलदार और दमदार व्यक्ति नहीं होगा और उनके जैसी रसोई तो कोई बना ही नहीं सकता. सारे काम वे मेरे ही बलबूते पर करती हैं…”
”ठहरो-ठहरो, जिनके अंगूठा नहीं होता, वे भी तो सारे काम कर लेते हैं न!” अनमिका भला क्यों पीछे रहती!
”ऐसे तो जिनके दोनों हाथ ही नहीं होते, वे भी तैराकी तक कर लेते हैं.” तर्जनी कब तक चुप रह सकती थी.
”चलो यह भी सही, पर मुझे बात तो पूरी कर लेने दीजिए. अनूप की बात तो याद है न! नाम अनूप और काम कुरूप! कितने दुःख सहकर माता-पिता ने पाला था उसको, एक ही झटके में यह कहकर ”मैं आतंकी बनने जा रहा हूं.” माता-पिता के अरमानों के साथ देश की सुरक्षा को भी अंगूठा दिखा दिया था, यह तो भला हो उसकी मां की भावभीनी चिट्ठी का, जिसमें मां ने उसको आतंकवादियों के जाल से निकलकर घर आने के लिए राजी किया. जाने कैसे अनूप को सद्वुद्धि आ गई, कि उसने आतंकियों के जाल को छोड़कर अपने घर आने का मन बना लिया और आतंकवाद को अंगूठा दिखा दिया…”
”यही तो बात है, बस अंगूठा दिखा दो, चिढ़ा दो, साथ छोड़ दो, यही आता है तुम्हें…” तीनों उंगलियों ने एक साथ कहा- ”तुम हमारे राजा बनने लायक हो ही नहीं.”
”अब मेरी बात भी सुन लो,” जज साहिबा ने सबको चुप कराते हुए कहा- ”राजा बनने का हक तो केवल अंगूठे को ही है. आजकल जमाना ही अंगूठे का है. आपने देखा होगा कि अंगूठा दिखाकर चिढ़ाना तो पुरानी बात हो गई. अब तो आपको किसी की कोई भी बात अच्छी लगे, झट से अंगूठा दिखा दीजिए. सामने वाले का दिल बाग-बाग हो जाता है. फेसबुक पर जो लाइक है, वह भी तो अंगूठा ही है. लोग अधिकाधिक लाइक पाने के लिए ही न जाने क्या-क्या करते हैं! अब अंगूठा कुछ कहे-न-कहे, अंगूठे की महिमा अपरंपार है. सब मिलकर बोलो- अंगूठे महाराज की!”
”जय.” सबने एक साथ मिलकर कहा.
अंगूठे ने सिर झुकाकर सबका अभिवादन स्वीकार किया.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “अंगूठा

  • लीला तिवानी

    हाथ की पांच उंगलियों में अंगूठे व मध्यमा के बीच की उंगली तर्जनी कहलाती है। अन्य उंगलियों की अपेक्षा इसका विशेष महत्व देखा गया है। विभिन्न नित्य कार्यों के अलावा धार्मिक कार्यों, ज्योतिष, नृत्य मुद्राओं, योग मुद्राओं आदि में इसकी भूमिका होती है।
    * पांच उंगलियों में पांच तत्व निहित हैं- अंगूठा-अग्नि, तर्जनी-वायु, मध्यमा-आकाश, अनामिका-पृथ्वी व छोटी में जल। इनमें तर्जनी का ‘वायु’ तत्व सभी को संतुलित रखने में सहायक होता है।

    * तर्जनी व अंगूठे के स्पर्श से की जाने वाली ‘ज्ञान मुद्रा’ ज्ञान वृद्धि व मानसिक शुद्धि करती है। साथ ही यह मुद्रा ध्यान, योग व प्राणायाम में भी प्रयुक्त होती है।
    * नृत्य अथवा करतब में थाली या किसी चीज को इसी उंगली पर घुमाया जाता है। कहते हैं श्रीकृष्ण ने भी सुदर्शन इसी पर थामा था।

    * बाण (तीर) चलाने में अंगूठे या मध्यमा के साथ तर्जनी का संग जरूरी है।
    * चुप रहने के इशारे में इसी उंगली को मुंह पर रखा जाता है।

    * जाने का इशारा करना, किसी को बाहर करना हो, तर्जनी ही उठती है।

    * कोई खाद्य चखना हो, इसी को डूबाकर, छूकर मुंह तक लाया जाता है।

    * इनके अतिरिक्त भी कई कार्य हैं जिनमें अंगूठे के साथ तर्जनी प्रयुक्त की जाती है जैसे- कलम पकड़ना, सुई में धागा पिरोना, कंचा फेंकना, चुटकी भरना, बटन लगाना आदि।

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