लेखविज्ञान

ब्रह्मांड में क्षुद्रग्रहों का विचरण 

संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA के अनुसार, एक क्षुद्रग्रह ‘एस्टरॉयड 1998 OR2’ दिनांक 29 अप्रैल 2020 को धरती के परिक्रमण प्रभाव क्षेत्र से गुजरी । इस दौरान पृथ्वी से इसकी दूरी लगभग 4 मिलियन मील रही । इस क्षुद्रग्रह को 24 जुलाई 1998 में खोजी गयी थी और खोजे गए क्षुद्रग्रहों में उनकी संख्यात्मक क्रम 52768 है। इस क्षुद्रग्रह का परिक्रमण काल 1,344 दिन है । यह एमोर क्षुद्रग्रह समूह का है, जो कि हेलीकला वेधशाला की खोज है ।

29 अप्रैल 2020 की तिथि से कई माह पूर्व दुनियाभर के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों, यूट्यूब चैनलों, सोशल मीडिया में यह दावा कर रख थे कि यह क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल को धरती से टकराएगी और धरती विनष्ट हो जाएगी ! ….परंतु इस तथ्य को NASA सहित कई वैज्ञानिक संस्थाओं व चैनलों ने खारिज कर दिए थे । मूलतः, अनिष्टकारी खबरों को सोशल मीडिया में ज्यादा ही शै मिली ! एक यूट्यूब चैनल kura kachra ने इसतरह के अनिष्ट को गलत और भ्रामक बताया ।

दरअसल, एस्टरॉयड 1998 OR2 धरती से लगभग 4 मिलियन मील दूर रही तथा मुश्किल से 4 किलोमीटर की लंबाई-चौड़ाई तथा इतनी ही व्यास लिए इस क्षुद्रग्रह का आकार रहा । धरती से यह जरूर उपलब्ध माध्यमों से दिखाई पड़ी, इसके बाद अपनी कक्षा में गतिमान हो पृथ्वी से अदृश्यमान हो गयी!

29 अप्रैल 2020 से लगभग डेढ़ माह पहले ही यूट्यूब चैनल kura kachra ने स्पष्ट कर दिया था कि क्षुद्रग्रह के धरती से टकराने जैसी कोई घटना नहीं होगी, अगर ऐसी हुई भी तो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के प्रसंगश: धरती पर 2/3 हिस्से में महासागर होने के कारण संभावना है कि यह महासागरीय जल में ही गिरेगी, जिससे महासमुद्र में 4 किलोमीटर का व्यास लिए चट्टान का गिरने से ज्वारभाटा ही आ सकते हैं, जो ज्यादातर विनष्टकारक नहीं होंगे, हालाँकि यह सिर्फ कल्पना प्रस्तुति लिए भर है।

हम यह जाने कि क्षुद्रग्रह या एस्टरॉयड क्या है ?
क्या पहले इसे बौना ग्रह या नाबालिग ग्रह भी कहा जाता था ?
यह एक खगोलीय पिंड है, जो ब्रह्मांड में विचरण करते रहते हैं । यह अपने आकार में ग्रहों में से छोटे और उल्कापिंडों से बड़े होते हैं । ध्यातव्य है, पहला क्षुद्रग्रह ‘सेरेस’ 1819 में ग्यूसेप पियाजी द्वारा खोजा गया था । ब्रह्मांड में लाखों क्षुद्रग्रह विचरण करते हैं, जिनमें हजारों की खोज की जा चुकी है और उनका नामकरण हो चुका है।

संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) के आह्वान पर प्रतिवर्ष 30 जून को पूरी दुनिया ‘अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस’ के रूप में मनाते हैं। विकिपीडियाई जानकारी के आलोक में क्षुद्रग्रहों को उनके विशिष्ट स्पेक्ट्रा द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, जो प्रमुखतः 3 श्रेणियों में आती है, यथा- C-type, M-type और S-type यानी क्रमशः कार्बनसमृद्ध, धातुसमृद्ध और सिलिकेट व पत्थरसमृद्ध। सभी क्षुद्रग्रहों का आकार भिन्न-भिन्न होते हैं, किसी के आकार तो 1,000 किलोमीटर तक व्यास लिए होते हैं। क्षुद्रग्रहों को धूमकेतु से विभेदित किया जाता है, क्योंकि धूमकेतु अंतर संरचना में एक है, जबकि क्षुद्रग्रह मुख्य रूप से खनिज और चट्टान से बने होते हैं । धूमकेतु धूल और बर्फ से बना है । इसके इतर क्षुद्रग्रहों ने सूरज के निकट ही अपनी संरचना को प्रवासित किया, तो क्षुद्रग्रह बर्फ को संघटित होने से रोकते हैं!

क्षुद्रग्रहों और धूमकेतु के बीच का अंतर आकार में है, जबकि उल्कापिंडों का एक मीटर से कम का व्यास है, जबकि क्षुद्रग्रहों का एक मीटर से अधिक का व्यास है। उल्का द्रव्य या तो समृद्ध या क्षुद्रग्रहयुक्त पदार्थों से बना हो सकता है। सिर्फ एक क्षुद्रग्रह आमतौर पर नग्न आँखों से भी दिखाई देता है, जो अत्यंत अंधेरे आसमान में और अनुकूल स्थिति लिए । छोटे क्षुद्रग्रह ही पृथ्वी के नजदीक से गुजरते हैं, जो तब थोड़े समय के लिए नग्न आँखों से दिखाई दे सकते हैं। इसप्रकार क्षुद्रग्रह, उल्कापिंड और धूमकेतु में कुछ-कुछ भिन्नताएँ हैं ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.