सामाजिक

मनभेद के बाद तनभेद होंगे ही !

बहुचर्चित अभिनेता X और अल्पचर्चित अभिनेत्री B यानी मन ऊबे, बेमन हुए ! किनको किनसे जरूरत ?
फिल्मी दुनिया में शूटिंग के दौरान जब अभिनेता-अभिनेत्री के बीच इतने चुम्बन, इतने आलिंगन, इतने लस्टम-पिस्तम होते हैं, तो यह उस वक्त तक अनिवार्यता लिए है और यह तब ‘सेक्सुअल हरासमेंट’ नहीं है, क्योंकि इनसे रुपये प्राप्त होते है ! किंतु जैसे ही प्रोफेशनल-स्वभाव खत्म हुई कि नैतिक-शुचिता की बात उभर आती है, क्योंकि इनसे रुपये प्राप्त नहीं होते हैं!

इन दोनों की शूटिंग की फ़िल्म भी थी- Z…. !
वर्ष 2008 में अभिनेत्री B ने पद्म अवार्डी और नेशनल अवार्डी तथा उम्रदराज़-अभिनेता A पर छेड़छाड़ की आरोप लगाई, तो पूरी इंडस्ट्री सन्न रह गयी ! खुद A ने कहा, ये तो मेरी बेटी-जैसी है, जो आरोप है- तथ्यहीन है, निराधार है ।

तब यह बात दोनों तरफ से आई-गई खत्म हो गई !
10 सालों के बाद B की तरफ से फिर गड़े मुर्दे को उखाड़ी गई ।
प्रश्न यह उठनी स्वाभाविक है, matter क्लोज होने के 10 साल के बाद वही matter पुन: सुर्खियों में क्यों ? वह भी एक अन्य प्रसंग के ही बाद! ज्ञात हो, A की अलग पहचान है, किन्तु B को ‘मिस इंडिया’ के तौर पर ही जानी जा रही है, बस ! D को C से फायदा हुई, उससे सब जानने लग गए, किन्तु C को मुफ़्त में जगहँसाई मिली । वहीं B को फ़िल्म में कैरियर नहीं चल पाई, वो अमरीका चली गयी । वहाँ से आई और 10 साल के बाद फिर वही आरोप ! कोई आरोप दूसरे पक्ष के सम्मान पर चोट है ।

फ़िल्म अभिनेत्री G भी फ़िल्म अभिनेता E और F पर ‘सेक्स हरासमेंट’ पर आरोप लगाई, तो पोर्न फिल्म की अभिनेत्री H तक को वॉलीवुड से इसतरह की हरासमेंट मिली है, पोर्न स्टार को भी सेक्सुअल हरासमेंट। बहन, ऐसी दुनिया को चुनती क्यों हो ? और अबतक जमी हो!

किंतु विदेश में अभिनेत्री I और प्रियंका J के साथ ऐसा होने पर भी वह इसे इस कार्य के प्रति सिर्फ स्वभाव मानती हैं ।
अगर B को 10 वर्ष बाद भी यह प्रतीत होती है, तो वह कोर्ट की शरण में क्यों नहीं जाती हैं ? क्यों वह 10 साल बाद भी किसी को असम्मानित करने पर तुली हैं ! क्या वे दूसरे पक्ष की सिर्फ जगहँसाई ही चाहती है?
जबतक G के F से प्रेम-संबंध रहे, जैसा कि G ‘प्रेम-पत्र’ दिखाती हैं, तबतक सब ठीक था और तब कोई भी इस मैटर को नहीं जानते थे ! लेकिन अलग हुए व बेवफा हुए, दूसरे पक्ष को बेइज्जत करना शुरू ! अगर ऐसा नहीं है, तो G को कोर्ट की शरण में जानी चाहिए थी ।

मन मिला, तो तन मिलता है । बेमन हुए, तो मनमुटाव तय है !
अगर कोई भी पक्ष कोर्ट नहीं जाते हैं, तो मानिए…. दाल में काला है या यह हथकंडे ‘सस्ती लोकप्रियता’ बटोरनी भर है (?) हम बालिग हैं और स्त्री-पुरुष की मित्रता किस बिनाह पर है, जगजाहिर है ! अगर मतभेद हुए, तो निश्चितश: अलग हो जाइए ! मनभेद से घाटा ही घाटा है, उभय पक्षों को ही !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.