सामाजिक

आधिकारिक पत्र के प्रसंगश:

बीपीएससी की 15 अक्टूबर 2019 को होनेवाली 65वीं पी.टी. को “बिहार में आई भीषण आपदा” को देखते हुए इसे स्थगित करने हेतु महा. राज्यपाल, मा. मुख्यमंत्री, मा. बीपीएससी इत्यादि से ‘माँ’ द्वारा 5 अक्टूबर को ईमेल से की गई सादरानुरोध–

सेवा  में,

1.] महामहिम राज्यपाल महोदय, बिहार, पटना
2.] माननीय मुख्यमंत्री महोदय, बिहार, पटना
3.] माननीय अध्यक्ष/सचिव/परीक्षा नियंत्रक, बिहार लोक सेवा आयोग, पटना
4.] माननीय सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना
5.] माननीय शिक्षा विभाग, बिहार सरकार, पटना

संदर्भ :-
——-
बीपीएससी की 65वीं सं. प्रति. (प्रारंभिक) परीक्षा 2019

विषय :-
——-
अतिवृष्टि, बाढ़, व्यापक क्षति और बीमारी के कारण परीक्षार्थी के साथ व घर-परिवार में आई संकट से परीक्षार्थ-तैयारी में हुई बाधा के कारण उपर्युक्त संदर्भित परीक्षा-तिथि (15.10.2019) को स्थगित किया जाने के संबंध में।

महाशय,

उपर्युक्त संदर्भ/विषय के आलोक में कहना चाहती हूँ, मेरी संतान सहित मेरे घर-परिवार और हमारे क्षेत्र के कई सदस्य दिनांक- 15.10.2019 को पूर्वघोषित बीपीएससी की 65वीं सं. प्रति. परीक्षा (पी.टी.) हेतु प्रतिभागी-अभ्यर्थी हैं, किंतु सितम्बर-2019 के अंतिम सप्ताह में आई अतिवृष्टि, बाढ़, व्यापक रूप से संपत्ति व फसल क्षति तथा अब आई बीमारी के विन्यस्त: शारीरिक परेशानी से 10 दिनों से बाधित परीक्षार्थ-तैयारी के कारण 15.10.2019 को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से सम्मिलित होने में सक्षम नहीं हो पाएंगे ! वैसे परीक्षा-केंद्रों में पहुँचने में आवागमनीय संकट भी एक अन्य विषपूर्ण कारक भी होंगे ! यह सिर्फ मेरे घर, परिवार या गाँव के प्रतिभाशाली प्रतिभागियों की ही समस्या नहीं, अपितु सम्पूर्ण बिहार की समस्या है । बाढ़ और आवागमन लिए पूरे बिहार के लिए यह समस्या परीक्षार्थ-तिथि तक तो निश्चित ही होगी !

एतदर्थ, 15.10.2019 की परीक्षा-तिथि स्थगित (Postponed) की जाय तथा बिहार की स्थिति पूर्व की भाँति वापस आ जाने पर ही उद्धृत परीक्षार्थ आगामी-तिथि श्रीमान अध्यक्ष / सचिव / परीक्षा नियंत्रक, बीपीएससी के सौजन्यत: निर्धारित की जाय !

सादर प्रेषित ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.