विविध

अनुपस्थिति मतलब वेतन कटौती !

शिक्षा विभाग, बिहार ने एक RTI आवेदन के जवाब [पत्रांक- 1705, दिनांक- 28.10.2016] में कहा- ‘नियोजित शिक्षक सरकारी सेवक है या नहीं, इस संबंध में कोई भी सेवाशर्त्त अभी नहीं बना है ।’
इसके साथ ही विभाग की अधिसूचना सं. 7/वि.1-14 /2013-71, दिनांक- 23.01.2014 के आलोक में नियोजित शिक्षक नियमावली की कंडिका- 15 में उप-नियम प्रविष्ट किया गया- ‘जिला प्रशासन अथवा शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान किसी शिक्षक को विद्यालय से बिना सूचना अनुपस्थित पाए जाने पर स्पष्टीकरण पूछा जाएगा । स्पष्टीकरण असंतोषप्रद होने पर सम्बन्धित शिक्षक की अनुपस्थिति अवधि का वेतन काटने का निर्देश दिया जा सकेगा ।’
सम्प्रति, वेतन-विसंगति और कई सेवाशर्तों को लेकर विभिन्न शिक्षक संगठनों बनाम बिहार सरकार के मा. सर्वोच्च न्यायालय में संस्थित वाद पर न्यायादेश की बानगी 10.10.2018 को आने की संभावना है । ध्यातव्य है, मा. पटना उच्च न्यायालय से शिक्षक संगठनों की जीत को मा. सर्वोच्च न्यायालय ने रोक भी नहीं लगाई है ।
ऐसे में शिक्षा अधिकारियों द्वारा विद्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित नियोजित शिक्षकों के उस दिन का वेतन न काट, उन्हें अन्यार्थ व सरकारी सेवक की भाँति प्रताड़ित किया जा रहा है । जो गैर-विधिक है ।
ऐसे में प्रभावित नियोजित शिक्षक ‘कोर्ट’ की शरण में तो जा ही सकते हैं!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.