सामाजिक

हतोत्साहित करने वालो की कमी नही!

इस जमाने की आधी से ज्यादा आबादी तो वैसे ही भेड़ चाल में जीने की आदी हो चुकी है, फिर कुछ प्रतिशत बचे हुए वे लोग होते है ,जो हिम्मत करते है कुछ नया कुछ लीग से हटकर काम करने की , लोगों में अपनी एक अलग छवि उकेरने की , जिनमे अपने सपनो को जीने की ललक होती है तो उन्हें इस समाज के तथाकथित खुद को जबरदस्ती अनुभवी महानुभावो की श्रेणी में फंसा कर रखने वाले , उनके होसलो पर इस कदर पथरीली जुबां से चोट करते है कि बेचारे के लिए कुछ नया करने की सोचना तो बहुत दूर की बात , वो भेड़ चाल का हिस्सा बन ने की हिम्मत भी खो देता है ।
ये लोग समाज मे फैले उस कीचड़ के समान है जहाँ  कमल के खिलने की भविष्यवाणी भी हास्यस्पद सी लगने लगती है । इनका मकसद सिर्फ दुसरो के साफ सुथरे दामन पर छींटे उड़ाना और कुछ पाने की राह में खुद को धकेलते राहगीर को टांग खिंचकर गिराना है।
कितने ही सपने ऐसे होते है जो इस दलदल में घुट कर ही अपना दम तोड़ देते है। कोई उन तड़पते ख्वाबो के रुदन को सुन ने की कोशिश ही नही करता और इसी तरह आये दिन ना जाने कितनी ख्वाहिशें , कितने ही सपने निराशा की भेंट चढ़ जाते है।
कला , विज्ञान, तकनीक, खेल कितने ही ऐसे क्षेत्र है जहाँ पनपती प्रतिभाएं इसलिए जीवित नही रह पाती क्यों कि उन्हें वो प्रोत्साहन नही मिलता,मिलते है तो सिर्फ ताने , हँसी ठिठोली का जरिया बना कर रख दिया जाता है उसकी मेहनत और लगन को।
जब कोई व्यक्ति अपनी मेहनत एवं रचनात्मकता से ओतप्रोत अपने कार्य को  समाज के सामने पेश करता है तब उसके जहन में अंश मात्र ही सही मगर एक इच्छा तो जरूर होती है कि उसके इस कार्य को थोड़ा बहुत तो जरूर सराहा जाएगा मगर ठीक इसके विपरीत होता है, हाथ लगती है सिर्फ और सिर्फ बेबसी और रुआसापन।
अक्सर किसी की छोटी छोटी उपलब्धियों पर सराहना हेतु कहे गए चंद शब्द जो हमारे लिए उतना मायने नही रखता मगर उस इंसान के लिए कब संजीवनी जैसा कमाल कर जाते है हमे इसका अंदाज़ा तक नही होता और यकीन मानिए वो इंसान आपको अपने जीवन मे कभी भुला ही नही पायेगा जिसका आपने पग पग पर उत्साहवर्धन कर के उसे मानसिक रूप से मजबूत किया है, उसे चुनौतियो से लड़ने में आपने परोक्ष रूप से ही सही मगर एक संबल जरूर प्रदान किया है ।
बस इसलिए एक बार हतोत्साहन नही प्रोत्साहन  कर के देखिए ,दिल को सचमुच अच्छा लगेगा।

— अमन न्याती

अमन न्याती

पता- शंभूपुरा जिला- चित्तौड़गढ़ (राज) पिन कोड- 312612 मो:- 8949080407