साल 2016-17
‘बाजीराव मस्तानी’ में प्रेयसी मस्तानी के प्रति बाजीराव का प्रेम और त्याग स्वयं के होम कर देने में निहित है । इतिहास ऐसे चरित्रों का होता भी है । वर्ष 2016 जहाँ सहिष्णु-असहिष्णु और हिन्दू-मुस्लिम के ‘गेप’ के मद्देनज़र चरखी-दादरी और कलियाचक की घटना से लगा यह गेप अभीतक पाटा नहीं जा सका है ।
गंगा की पवित्रता और आवे ज़मज़म का तक़द्दुस लिए हमारी संस्कृति हिंदी-उर्दू की साधिकारता के साथ भारत को महान बनाए हुए है । फ़िल्म अभिनेता आमिर खान ने पत्नी किरण राव के बहाने भारत में न रहने की जो बात कहा, यह वक्तव्य पूरे देश में भारत को नीचा दिखाने के सोद्देश्य आग लगाने को काफी था । जो हो, महान कलाकारों को सोच-समझ कर प्रतिक्रिया देना चाहिए । हाँ, साल के अंत में उनकी फ़िल्म ‘दंगल’ ने महावीर सिंह फोगाट के रूप में सम्मान दिलाया ।
पेशे से शिक्षक, परंतु स्वभाव से कवि आदित्य की कविता ‘बेचारगी’ पर मेरी टिप्पणी– “कविता ‘बेचारगी’ मार्मिक और उदास करनेवाली है। काफी दिनों के बाद बच्चन जी के ‘मधुकलश’ याद हो आई । ..किन्तु ये बेचारगी क्यों ? कवि सबकुछ खोकर भी ‘बेचारा’ नहीं हो सकता !”
जवाब मिठास तो नहीं था, किन्तु दिल को छू गया– “प्रिय बंधु सदानंद जी, नमस्कार ! आपने मेरी कविता पढ़कर अपनी प्रतिक्रिया दी, इसके लिए कोटिशः धन्यवाद । ज़िन्दगी के सभी रंग साहित्य में विभिन्न प्रकार के रसों के रूप में प्रतिबिंबित होते हैं । इन रंगों में कभी उत्साह व उन्माद की झलक मिलती है, तो कभी निराशा व अवसाद की । बच्चन जी की रचनाओं में 1936-41 के दौर में कई जगह ऐसे करूण भाव सहज ही देखे जा सकते हैं–
(‘मधुकलश’ भी इसी कालखंड का संग्रह है)
‘ऐसा चिर पतझड़ आएगा, कोयल न कुहुक फिर पाएगी;
बुलबुल न अँधेरे में गा गा, जीवन की ज्योति जगाएगी ।’ (‘मधुबाला’ से)
मैं मूलतः संघर्षशील प्रवृति का हूँ । मैं कोई कवि नहीं हूँ और नियमित रूप से कविताएँ लिखता भी नहीं । भावों की तीव्रता की स्थिति में ये स्वतः जन्म लेती है और इनके माध्यम से पीड़ा से एक हदतक मुक्ति मिल जाती है । शेष शुभ है । आरटीआई से जुड़ा आपके कार्य बहुत सराहनीय रहा है । परोपकार से बड़ा कुछ भी नहीं । नववर्ष की असीम शुभकामनाओं के साथ– ‘आदित्य” ।