भाषा-साहित्य

श्रद्धेय कवि बच्चन

श्रद्धेय कवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन की पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि…. मधुशाला, मधुकलश, निशा-निमंत्रण (कविता-संकलन), क्या भूलूँ क्या याद करूँ (आत्मकथा) इत्यादि अमर रचनाओं के रचनाकार डॉ. हरिवंशराय बच्चन कि पुण्यतिथि (18 जनवरी) पर सादर नमन और भावभीनी श्रद्धाजंलि….

वे दो सदी के महान अभिनेता पद्म विभूषण व दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित श्रीमान अमिताभ बच्चन के आदरणीय पिताजी थे । उन्हें ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म भूषण’ से अलंकृत किया गया था । वे प्रथम ‘सरस्वती सम्मान’ से सम्मानित थे । वे भारत सरकार में राजभाषा अधिकारी थे तथा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी भाषा व साहित्य में Ph D करनेवाले भारत के पहले व्यक्ति थे।

पहली पत्नी (श्यामा देवी) के असामयिक निधन पर ही उन्होंने ‘मधुशाला’ लिखी, तो उनकी दूसरी पत्नी (तेजी बच्चन) प्रोफ़ेसर थी, जो अमिताभ और अजिताभ की माँ थी। पुण्यतिथि पर पुनश्च सादर श्रद्धांजलि….

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.