संस्मरण

वृहद मानव-शृंखला

2018 और 2017 में 21 जनवरी की तिथि हुई थी, विश्व का सबसे बड़ा मानव -शृंखला….

सम्पूर्ण बिहार में 21 जनवरी 2018, समय के 12 से 12:30 अपराह्न बजे लगी बिहारवासियों और बिहार आये अतिथियों के दिल और हाथ से हाथ जोड़े लगी मानव -शृंखला में मनुजों की संख्या 4.1 करोड़ आँकी गई, जोकि सबसे बड़ी और सर्वाधिक है।

यह विशाल मानवीय अभियान “बचपन की शादी, जीवन भर बर्बादी तथा मानवता को खानेवाली दहेज का करें अंत” -जैसे नारों से ओतप्रेरित हो लगी थी।

इस साल लगी मानव -शृंखला की लंबाई Records Book वाले ही बतायेंगे, किन्तु वर्ष 2017 में “शराब न पीने और नशा न करने” की मुहिम हेतु लगी मानव -शृंखला की लंबाई Limca Book of Records के अनुसार 12,147 Km थी, जोकि विश्व में सर्वाधिक लम्बी मानव -शृंखला थी।

….और 2019 के Limca Book of Records में इस संबंध में एकमात्र रिकॉर्ड मेरा प्रकाशित हुआ है….

MOST MESSAGES FOR BIHAR HUMAN CHAIN

“Sadanand Paul, a lecturer in Katihar, Bihar, collected the largest numbers of messages to support a human chain (21 January 2018) in Bihar for the ‘Prohibition of child marriage and dowry’, which was conducted between 2 October 2017 to 21 January 2018. He held accumulated 5,42,934 messages through various mediums, including 3,11,294 by Postcards, 1,00,147 by mobile SMS, 25,549 from bus passengers, 50,3 375 from train passengers and 25,283 by sketching cards, besides those from the distribution of 30,286 messages on A4 sheets of paper.”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.