स्वास्थ्य

कोविड-19 टीकाकरण हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी

संक्रमण के मौजूदा दौर में हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि केंद्र व राज्य शासन के मापदंडों का गंभीरता के साथ पालन करें। स्वजनों के साथ पास के केंद्र में पहुंचें व टीकाकरण कराएं। टीका आपका सुरक्षा घेरा है। बिना संशय के यह काम अवश्य करें। ताकि हम और हमारा समाज सुरक्षित रह सके। व्यर्थ की अफवाहों पर ध्यान देने के बजाए अपने चिकित्सक और विज्ञानियों पर भरोसा कर मनोबल बढ़ाएं।
देश में 30 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका दिया जाना है। हर दिन 30 लाख लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य है, लेकिन यह लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है।
इसका कारण लोगों में जागरुकता का कम होना ।और टीकाकरण से भयभीत होना ,किन्तु यकीन मानिए ये हमारी और हमारे अपनो के लिए सुरक्षित है।आइए जानते है कि कोविड वैक्सीन हमारे लिए क्यों आवश्यक है।

१.क्या कोविड वैक्सीन लेना जरूरी है ?
कोविड-19 वैक्सीनेशन पूरी तरह से इच्छित है यह लेना जरूरी नहीं हैं। वैक्सीनेशन कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने में काफी हद तक मदद करेगा। वैक्सीनेशन आपके और आपके चाहने वालों जैसे फैमिली, फ्रैन्डस, रिलेटिव्स, को-वर्कस और जिनके भी साथ आप फिजिकली कनेक्ट होते हैं उनकी हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।
हां, पर कुछ बातें हैं जिनका आपको कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले ध्यान रखने की जरूरत है।
क्या करें–

1.जल्दी भोजन करें और वैक्सीनेशन से पहले भरपूर आराम करें- अपनी वैक्सीनेशन की तारीख से पहले वाली रात भरपूर नींद लें। इससे आपकी इम्यूनिटी पूरी तरह से काम करने में सक्षम होगी। अगर आपका अपॉइंटमेंट भोजन के समय का है तो भोजन समय से पहले कर लें और भरपूर पानी पिएं।

2. वैक्सीनेशन से पहले हाइड्रेटेड रहें।

3. ढीले कपड़े पहनें। वैक्सीनेशन कांधे पर मौजूद बड़ी मसल यानि डेल्टॉएड मसल पर लगाई जाती है, ढीले कपड़े पहनने से वैक्सिनेटर आसानी से आपकी बांह पर वैक्सीन लगा सकेगा। संभव हो तो छोटी बांह की टीशर्ट पहनें।

क्या न करें–

1. शराब पीने से बचें- हालांकि इस पर कोई आधिकारिक दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं, फिर भी बेहतर होगा कि आप वैक्सीनेशन से पहले वाली रात को शराब पीने से बचें।

2. पेन-किलर से बचें- अगर किसी मेडिकल कंडीशन के चलते आप रोजाना पेनकिलर नहीं खाते हैं तो वैक्सीनेशन के दौरान पेन-किलर लेने से बचें। साइड-इफेक्ट के डर से वैक्सीनेशन से पहले पेन-किलर खाने से लोगों को बचना चाहिए।

वैक्सीनेशन से पहले इन बातों का ध्यान रखें :

1. हाथ धोना बहुत जरूरी है। बार-बार सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोते रहें।

2. मुंह और नाक को मास्क से ढक कर रखें।

3. वैक्सीन लगने तक अपने और दूसरों के बीच 6 फीट की दूरी रखें।

4. रेस्पिरेटरी हाइजीन और कफ एटिकेट्स का ध्यान रखें।
२.ख़ुद को कोरोना वायरस से कैसे बचाएं?
कोरोना वायरस यानी ‘कोविड 19’ से बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं.

जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.

संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.

अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं.

ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.।

*विशेष टिप्पणी:- यह आलेख नागरिकों को कोविड वैक्सीन लेने के प्रति सकारात्मक का भाव प्रदान करता है।*

“देश को कोरोना से मुक्त करना है,
तो वैक्सीन अवश्य लगाना है।”

— डॉ.सारिका ठाकुर “जागृति”

डॉ. सारिका ठाकुर "जागृति"

ग्वालियर (म.प्र)