अन्य लेख

मुझे अब शादी नहीं करनी है (बीच बहस में)

अब मुझे शादी नहीं करनी है..

प्रश्न-
शादी सिर्फ एक भारतीय संस्कार है. अपने तरह की जिंदगी जीने के लिए अंतिम फॉर्मूला नहीं है.

उत्तर-
है…. क्योंकि ये लड़की को बंधक बनाता है ! मुझमें और आपमें अंतर है जेंडर का, इसलिए जरूरी नहीं कि आप जो फील करते हैं, वो मैं भी करूँ !

प्रश्न-
जेंडर जो हो, पर फीलिंग तो सबको होती ही है. कोई कह देते हैं और किसी को व्यक्त करने में शर्म आती है, फिर जीवन में हर कुछ पसंद के नहीं मिलते ! मुझे तो पसंद के ‘रंग’ नहीं मिले !

उत्तर- सिफ़र !

प्रश्न-
आपसी संबंध मित्रवाले क्यों नहीं ? क्या मित्र का मतलब एक उम्र का ही होना है क्या ? इसलिए तो आप धोखा खाती रही हैं ! मित्र का मतलब यह नहीं है कि शादी ही हो, प्रेम ही हो या शरीर पाना ही हो ! आप ‘गोदान’ की मालती और मेहता के प्रेम प्रसंग पढ़ सकते हैं !

उत्तर-
बात सिर्फ चेहरे की सुंदरता भर नहीं है, उसके आंतरिक सौंदर्य से भी है। अब कोई भी बुरा चरित्रवाले व्यक्ति के साथ रहना पसंद नहीं करूँगी ! मैंने कोई धोखा नहीं खाई है।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.