समाचार

सम्मानित हुए श्रेष्ठ साठ रचनाकार

साहित्य शक्ति संस्थान देवरिया का द्वितीय सम्मान समोरह हर्षोल्लास के बीच सम्पन्न हुआ।इस कार्यक्रम मे भारत के कोने-कोने से रचनाकार जुड़े हुए थे।साहित्य शक्ति संस्थान हिन्दी भाषा और साहित्य के निरंतर  उत्थान के लिए,उसके संवर्धन परिवर्धन और संरक्षण के लिए कृत संकल्पित है।इस संस्थान का का मुख्य उद्देश्य नवोदित कवित्व शक्ति सम्पन्न प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करना है।सीखने-सीखाने-सराहने और समझाने के साथ-साथ आपसी प्रेम और भाईचारे के आधार पर यह संस्थान कार्य करते हुए आगे बढ रहा है। इस संस्थान के बैनर तले आज सैकड़ों की संख्या मे जुड़कर रचनाकार अपनी साहित्य साधना कर रहे है।
पूरे भारत मे इस संस्थान के वकायदे पदाधिकारी नामित है जो अपने अपने स्तर से इस साहित्य रथ को खींच रहे है।करोना संकट को देखते हुए यह यह सम्मान समारोह स्वतन्त्रता दिवस के पावन अवसर पर अनलाइन संस्थान के ह्वाटसप पटल पर आयोजित किया गया था।इस संस्थान द्वारा कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद जयन्ती के अवसर पर दिनांक 31जुलाई 2021से 02 अगस्त 2021 तक कुल तीन दिवसीय काव्य महोत्सव का आयोजन किया गया था।जिसमे लगभग सैकडों रचनाकार अपनी रचनाधर्मिता के साथ उपस्थित रहे और कार्यक्रम मे भाग लेकर संस्थान की शोभा द्विगुणित किये।जिन रचनाकारो मुंशी प्रेमचंद काव्यमहोत्स्व मे अपना काव्यपाठ किए थे उन सभी रचनाकारो को साहित्य शक्ति संस्थान की शीर्ष कमेटी ने राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित की।
इस सम्मान समारोह कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ वागेश्वरी के वाणी वंदना से प्रारम्भ हुई।वाणी वंदना शिक्षिका व कवयित्री अंजुमन मंसूरी आरजू छिंदवाड़ा-मध्य प्रदेश ने प्रस्तुत कर कार्यक्रम को गति प्रदान की।हिन्दी गीत कवयित्री व शिक्षिका अर्चना द्विवेदी अयोध्या-उत्तर प्रदेश द्वारा और राष्ट्रीय गीत शिक्षिका व वरिष्ठ कवयित्री गुन्जा गुप्ता ‘गुनगुन’ देवरिया और डा0विनीता मिश्रा गोरखपुर द्वारा कर्णप्रिय स्वर में प्रस्तुत किया गया।आशीर्वचन उद्बोधन संस्थान के राष्ट्रीय संरक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्र बिरही गोरखपुर और डायट देवरिया के वरिष्ठ प्रवक्ता डा0प्रसून कुमार सिह जी ने देकर पटल पर जुड़े सभी स्रोताओ को मंत्रमुग्ध कर दिये।संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0पंकज शुक्ल ‘प्राणेश’ ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तार से चर्चा करते हुए उपस्थित 60 रचनाकारो को  सम्मान पत्र जारी किए।
सम्मानित होने वालो रचनाकारो मे प्रमुख रूप से डा0 विमलेश अवस्थी कासगंज,बीनू शर्मा जयपुर,बृन्दावन राय ‘सरल’ जी सागर,मोहिनी गुप्ता हैदराबाद,नीरजा बसंती गोरखपुर,डा0प्रसून कुमार सिह जी डायट देवरिया,
अनुपम चतुर्वेदी संत कबीर नगर,पंकज त्रिपाठी ‘कौतेय’ हरदोई,दीपशिखा सागर छिंदवाड़ा,चारू मित्तल मथुरा, नीलोफर नीलू देहरादून,दीप्ति खुराना मुरादाबाद, आकांक्षा रूपा चचरा कटक,पुष्पलता लक्ष्मी रायबरेली,अनीता विश्वकर्मा पीलीभीत,बबली कुमारी रोहताश्व,कृष्णा मिश्रा ‘अतुल’ अनूपपुर,सीमा मिश्रा फतेहपुर,लता नायर सरगुजा, डिंपल तिवारी अयोध्या,डॉ0 प्रवीणा दीक्षित कासगंज, अंजुमन मंसूरी आरजू छिंदवाड़ा,शहनाज बानो चित्रकूट, अंजनी द्विवेदी देवरिया,महिमा तिवारी देवरिया,इंदु मिश्रा ‘किरण’ नई दिल्ली,प्रमिला मेहरा ‘किरण’ इटारसी, अनामिका चौकसे ‘अनु’ नरसिंहपुर,डा0 शीला चतुर्वेदी देवरिया,सुनीता सिह सरोवर देवरिया,मंजु कट्टा जयपुर,रानी कुशवाहा भोपाल, ममता कुशवाहा मुजफ्फरपुर, सुन्दरी अहिरवार भोपाल,अर्चना द्विवेदी अयोध्या,गुन्जा गुप्ता ‘गुनगुन’ देवरिया,राजीव गुर्जर मुरादाबाद,डा0श्वेता सिंह गौर हरदोई,डा0किशोर आनन्द  आरा,सुमिता जी नालंदा,मणीबेन द्विवेदी वाराणसी,डा0समराना फैय्याज बरेली,सुमनलता सिह मेरठ,रचना सरन कोलकाता,रश्मि पाण्डेय फतेहपुर,डा0विनीता मिश्रा गोरखपुर,कामिनी मिश्रा उन्नाव,अभिलाषा सिह कौसाम्बी, ज्योति अग्निहोत्री ‘नित्या’ इटावा, शालिनी सिह देवरिया,क्षमा शुक्ला औरंगाबाद,रजनी उपाध्याय अनूपपुर,प्रणाली श्रीवास्तव सहडोल,दिव्या सक्सेना इंदौर,डा0जानकी झा कटक,अलका केशरी ‘आरिया’ सोनभद्र,दामिनी सिंह ठाकुर इदौर,अरूणा कुमारी राजपूत हापुड,अशोक प्रियदर्शी चित्रकूट,मूलदास चारण वाडमेर,भावना जी दिल्ली आदि रचनाकारो को सम्मान दिया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के संरक्षक और पूर्व प्राचार्य वीरेन्द्र कुमार मिश्र ‘बिरही’ जी गोरखपुर तथा सफल संचालन शिक्षिका व कवयित्री कामिनी मिश्रा उन्नाव ने किया।सभी सम्मान पत्रो का मुद्रण बबली कुमारी जी रोहतास तथा आभार प्रकट संस्थान की प्रदेश अध्यक्ष नीरजा बसंती ने किया।उपस्थित सभी रचनाकारो ने इस अभिनव कार्यक्रम की खूब प्रशंसा की।संस्थान की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिव्या सक्सेना इंदौर और राष्ट्रीय सचिव प्रणाली श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के अंत मे संयुक्त रूप से बताया कि इस प्रकार का सम्मान समारोह हर माह आयोजित किया जाएगा।

— डा. पंकज प्राणेश

पंकज कुमार शुक्ल

1.रचनाकार का पूरा नाम-पंकज कुमार शुक्ल 2.माता का नाम-श्रीमती अमरावती शुक्ला 3.पिता का नाम-श्री महातम शुक्ल 4.पत्नी का नाम-श्रीमती पुष्पा शुक्ला 5.स्थाई पता- ग्राम-पुरैना शुक्ल पोस्ट-करायल शुक्ल तहसील-बरहज जनपद-देवरिया उत्तर प्रदेश पिन कोड-274603 6.फ़ोन एव ह्ववाटसप नम्बर:9838789538 7.जन्म तिथि:15- 007-1979 8--शिक्षा- परास्नातक (हिन्दी,प्राचीन इतिहास) दी•उ•वि•वि•गोरखपुर बीएड- दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर साहित्य विशारद- सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी 9.व्यवसाय-शिक्षक,प्रधानाध्यापक, बेसिक शिक्षा परिषद,उत्तर प्रदेश 10.प्रकाशन विवरण-लेखन विधा में कविता,लेख,मोटिवेशनल कोट्स,कहानी,निबंध,समीक्षा,गजल और लघुकथा लिखता हूँ। वर्तमान में लगभग 200 से उपर कविताएँ रचनाएँ अमेरिका यू एस ए,नेपाल,एवं भारत के विभिन्न दैनिक,साप्ताहिक एवं सांध्य समाचार पत्रों और मासिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हैं। ऑनलाइन प्रकाशन-प्रतिलिपि, साहित्यिक पत्रिका साहित्यनामा,शब्द सागर पत्रिका, स्वैच्छिक दुनिया पत्रिका,काब्य रंगोली पत्रिका,भारत माता की जय पत्रिका आदि में विभिन्न रचनाएँ प्रकाशित हैं। 11.सम्मान विवरण- विश्व हिन्दी रचनाकार मंच द्वारा- श्रेष्ठ सृजनकार सम्मान एवं रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल अवार्ड। अटल साहित्य अकादमी द्वारा- अटल काब्य रत्न सम्मान। साहित्य संगम संस्थान द्वारा- श्रेष्ठ टिप्पणीकार सम्मान,श्रेष्ठ रचनाकार सम्मान और समीक्षाधीश सम्मान विश्व जन चेतना ट्रस्ट भारत द्वारा- साहित्य वट सम्मान,साहित्य गौरव सम्मान। काब्याजलि साहित्यिक समूह भोपाल द्वारा- साहित्य सारथी सम्मान। काब्य रंगोली साहित्य संस्थान द्वारा- साहित्य भूषण सम्मान,साहित्य साधक सम्मान। बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा-बेसिक गौरव सम्मान,उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान। विश्व हिन्दी संस्थान द्वारा- मातृभूमि गौरव सम्मान। सैनिक सेवा परिषद द्वारा-भारत भाल सम्मान। बाबा राघवदास सेवा संस्थान द्वारा- उत्कृष्ट उदघोषक सम्मान,श्रेष्ठ संचालक सम्मान से मुझे सम्मानित किया गया है। एक शिक्षक के रूप में अपना कार्यनिर्वहन करने के साथ ही मैं कई समाजिक और साहित्यिक और शैक्षणिक संस्थानों से सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जुड़ा हूँ।लेखन के क्षेत्र में आने का मेरा मुख्य उद्देश्य समाजिक बुराईयों के प्रति जनजागरण करना,नशा मुक्त समाज बनाना,पर्यावरण संरक्षण करना,राष्ट्र से जुड़ी समस्याओं को मुखरित करना है। आपके प्रतिष्ठित मंच के से जुड़कर और आप सभी यशस्वी मनीषियों से मिलकर मेरे इस उद्देश्य को सही दिशा मिलेगा इसी आशा के साथ आपको अपना जीवन परिचय प्रेषित रहाँ हूँ।आशा है आप अवश्य विचार करेगे।