समाचार

ज्ञानोत्कर्ष अकादमी, भारत मे सम्मान समारोह संपन्न

अखिलभारतीय संस्था निशुल्क निस्वार्थ संस्था “ज्ञानोत्कर्ष अकादमी, भारत” मे 75 वाँ स्वतंत्रता दिवस हर्षोउल्लास से मनाया गया. इसके उपलक्ष्य मे महकविसम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन संपन्न हुआ. संस्था के संस्थापक रुपेश कुमार जी के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे सम्पूर्ण भारत के कवि/कवयित्रियों ने अपने कविता, गजल, गीतों से सबका मन मोह लिया. संस्था के सचिव वीना आडवाणी “तन्वी” जी के द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार किया गया. साथ ही संचालन का कार्यक्रम भी उनके द्वारा ही किया गया. संस्था के संरक्षक ममता गिनोड़िया जी के द्वारा उद्घाटन किया गया एव मुख्य अतिथि के रुप मे सुप्रीम कोर्ट की लॉ ऑफिसर अनुजा मनु जी के द्वारा स्वागत भाषण एव संस्था के कार्य पर अपनी वक्तव्य प्रगट किया गया. महाकवि सम्मेलन माँ सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ शुरु हुआ जिसमे सरस्वती वंदना वी अरुणा जी के द्वारा किया गया. कवि सम्मेलन मे निम्न कवि/कवयित्री वी अरुणा कोलकता, डॉ टीना राव, पाली, राजस्थान, किशोर अग्रवाल, शमा जैन सिंघल, सरिता कुमार, डॉ. आशुतोष, अस्मिता प्रखर प्रयागराज, पूनम देवी राज सीतापुर, नीतू मित्तल, दिल्ली, कंचन शर्मा ‘कौशिका ‘(गुवाहाटी,असम ), भारती सुजीत बिहानी, कृष्ण गोपाल सोलंकी, दिल्ली, डॉ माया शुक्ला, मण्डला, सविता दास सवि, असम, अतिया नूर,प्रयागराज (उत्तर प्रदेश), आशा बंसल सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल, डॉ. महेश मुनका ‘मुदित’ डिब्रुगढ़, असम, डॉक्टर विजय लक्ष्मी, कुमुद शर्मा “काशवी” (गुवाहाटी, असम), ज़ाकिर हुसैन बेहलीम गुवाहाटी, यादव तुलसी विश्वास, स्मिता धिरासरिया, बरपेटा रोड, सोनी केडिया, सिलिगुदि, अमिया छेत्री , तेजपुर, कुमकुम कुमारी ‘काव्याकृति’ मुंगेर,बिहार, रशीद ग़ौरी, सोजत,ललिता नारायणी प्रयागराज, रजनी वर्मा भोपाल म.प्र.,नीतू कुमारी”स्वाति”, वीना आडवानी तन्वी, मुम्बई, मीतू शर्मा, हिमाचल प्रदेश, डॉक्टर ललिता वी जोगड इत्यादी कवियों ने अपनी खुबसूरत रचनाओ से सबका दिल जीत लिए. कवि सम्मेलन का समापन संस्था की महासचिव गरिमा विनीत भाटिया जी के काव्यपाठ एव अपने बहुमुल्य शब्दों के द्वारा किया गया एव “राष्ट्रीय शौर्य सम्मान” से सभी सम्मानित कवि कवयित्रीयो को दिया गया. सम्मान का वितरण प्रयागराज की युवा कवयित्री अस्मिता प्रखर जी के हाथो हुआ.

रूपेश कुमार

भौतिक विज्ञान छात्र एव युवा साहित्यकार जन्म - 10/05/1991 शिक्षा - स्नाकोतर भौतिकी , इसाई धर्म(डीपलोमा) , ए.डी.सी.ए (कम्युटर),बी.एड(फिजिकल साइंस) वर्तमान-प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी ! प्रकाशित पुस्तक ~ *"मेरी कलम रो रही है", "कैसें बताऊँ तुझे", "मेरा भी आसमान नीला होगा", "मैं सड़क का खिलाड़ी हूँ" *(एकल संग्रह) एव अनेकों साझा संग्रह, एक अंग्रेजी मे ! विभिन्न राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओ मे सैकड़ो से अधिक कविता,कहानी,गजल प्रकाशित ! राष्ट्रीय साहित्यिक संस्थानों से सैकड़ो से अधिक सम्मान प्राप्त ! सदस्य ~ भारतीय ज्ञानपीठ (आजीवन सदस्य) पता ~ ग्राम ~ चैनपुर  पोस्ट -चैनपुर, जिला - सीवान  पिन - 841203 (बिहार) What apps ~ 9934963293 E-mail - - rupeshkumar01991@gmail.com