इतिहास

आसिया फ़ारूक़ी : एक आदर्श शिक्षिका

कार्मिक का नाम- आसिया फ़ारूक़ी
पिता का नाम- शमीम उर रहमान फ़ारूक़ी
माता का नाम- शाहीना फ़ारूक़ी
जन्म तिथि – 29.6. 2086
प्रथम नियुक्ति- 27.11.2008
पद नाम– हेड टीचर
शैक्षिक योग्यता- MA
प्रशिक्षण योग्यता- BTC
वर्तमान पद स्थापन- प्राथमिक विद्यालय अस्ती
ब्लॉक- नगर। फतेहपुर
E mail- asiyafarooqui1525@gmail.com
Mobile no__ 9140818635

🔖 👉 प्राथमिक विद्यालअस्ती जो अब # School of Innovation के नाम से जाना जाता है में किये प्रमुख कार्य……
मैंने बहुत सारे महत्वपूर्ण कार्य किए जो कि विद्यालय के कायाकल्प होने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो निम्नलिखित हैं …
1-विद्यालय की चारदीवारी में स्वयं के खर्च से लोहे की ग्रिल लगवाई।
2- विद्यालय में इंटरलॉकिंग कार्रवाई।
3- सभी कक्षा के लिए पंखे और एलईडी की व्यवस्था की ।
4-बच्चों के बैठने के लिए स्वयं के खर्चे से फर्नीचर की व्यवस्था की। 5-विद्यालय में स्वयं के प्रयास से सैकड़ों पौधे लगाकर विद्यालय के वातावरण को सुंदर रूप प्रदान किया ।
6-सभी कक्षाओं में उनके अनुरूप आकर्षक टीएलएम और मॉडल बनाए गए।
7- शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए खेल खेल में शिक्षण गतिविधि आधारित कई तरह के नवाचार एवं आईसीटी का भरपूर प्रयोग किया गया।
8- सुबह की प्रार्थना सभा को आकर्षक बनाने हेतु माइक, ड्रम एवं स्पीकर की व्यवस्था की गई।9-समय-समय पर प्रत्येक प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराती हूँ जिससे बच्चे आत्माभिव्यक्ति की कला सीख सकें।
10- बच्चों को पुरस्कार देकर उनका मनोबल बढ़ाया।

11-मैं अपने विद्यालय के प्रति समर्पित हूँ।अपने वेतन का 10 परसेंट प्रत्येक माह विद्यालय के लिए खर्च करती हूँ।
12-मुझे गर्व है अपने विद्यालय पर…मेरा विद्यालय मेरी शान है जिसके लिए मैं निरन्तर प्रयासरत रहूंगी।
✔अन्य विशेष कार्य…..
🔹 विद्यालय का प्रांगण जो पहले अत्यधिक गन्दा एम वीरान था उसे मैंने सजाया। रंग, बिरंगे फूल तरह, तरह के पेड़, पौधे लगाये ।
🔹 mdm की क्यारियां बनाकर उनमें सब्ज़ियाँ उगाई ।
🔹 ict का भरपूर यूज़ किया । लैपटॉप, projector का यूज़ करके अच्छी शिक्षा देने का प्रयास किया।
🔹अरविंदो सोसाइटी के सारे नवाचार लागू किये।
🔹 खुद के नवाचार ।
🔹 प्रोजेक्ट समझ ।
🔹ग्रीन आर्मी।
🔹एजुकेशन मिरर
🔹सोच द थिंक टैंक
🔹पेर्सनॉल्टी development classes
🔹English speaking कोर्स
🔹सुपर Saturday
🔹मोटिवेशनल क्लासेज
🔹मेन्टल काउंसलिंग
🔹extra curriculum एक्टिवेटीज़
🔹रसोइयों को साक्षर बनाना
🔹कल्चरल प्रोग्राम
🔹 महिला सशक्तिकरण पर विशेष अभियान एम कार्य
🔹 बच्चों के शिक्षण रुचि के अनुकूल कविता की एक किताब लिखी गयी “Learn with Fun”

इस तरह के प्रयोगों व नवाचारों से बच्चों छिपी प्रतिभा को बढ़ाने में मदद मिली उनके आत्म विश्वास में वृद्धि हुई ।शैक्षिक स्तर बढ़ता गया।
✔अब तक की शैक्षिक यात्रा में प्राप्त सम्मान…
1- आइडियल टीचर अवॉर्ड
2- इन्नोवेटिव टीचर अवॉर्ड
3-राज्य स्तरीय कहानी प्रतियोगिता अवॉर्ड
4-कपिलवस्तु महोत्सव उत्कृष्ट शिक्षक अवॉर्ड
5-मऊ महोत्सव उत्कृष्ट शिक्षक अवॉर्ड
6-जिला अधिकारी महोदय द्वारा तीन बार सम्मानित
7-राज्य स्तरीय उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में चयनित
8-योग शिक्षक हेतु जिला स्तर पर सम्मानित
8-खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित
9-बीएसए सर द्वारा सम्मानित। 10-आई एन ए फाउंडेशन द्वारा सम्मानित
11-कलेक्ट्रेट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा सम्मानित
12-अरविंदो सोसायटी द्वारा सम्मानित
13-स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सम्मानित
14- राज्य अध्यापक पुरस्कार 2019 में मुख्य मंत्री द्वारा सम्मानित
15- उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार से 2019 में सम्मानित
16- राज्य स्तरीय कहानी प्रतियोगिता 2021 में विजयी हुई।

👉भविष्य की योजनाएं…
प्राथमिक विद्यालय अस्ती नगर फ़तेहपुर को लेकर मेरी कुछ भविष्य की योजनाएं हैं जिनको विद्यालय में लागू करना चाहती हूँ। मुझे विश्वास भी है कि मैं ऐसा कर सकूंगी ।
1- मैं विद्यालय में छात्रों के लिए आरओ वाटर प्लांट लगाना चाहती हूं जिससे सभी बच्चे शुद्ध जल पी सकें और बीमारियों से बचें।
2-कक्षा 1 से लेकर 5 तक की सभी कक्षा में स्मार्ट क्लास के द्वारा शिक्षण कार्य करना चाहती हूं ।
3-विद्यालय में जनरेटर की व्यवस्था करना चाहती हूं।
4- पेड़ पौधे अच्छे बने रहे जिसके लिए समर्सिबल लगवाना चाहती हूं ।(वर्तमान में विद्यालय में छोटी मोटर लगी है)
5-विद्यालय में विद्यालय की वैन की व्यवस्था करना चाहती हूँ ताकि दूर के छात्रों को सुविधा मिले।
6- अन्य विद्यालय में जाकर मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में अन्य शिक्षकों को बेसिक शिक्षा के बिगड़े स्वरुप को संवारने के लिये प्रेरित करना चाहती हूँ।

शिक्षक दिवस की बहुत बहुत बधाईयां उन सभी को जो कहीं न कहीं से शिक्षक होते हैं और कहीं न कही से विद्यार्थी होते हैं। हम से हर कोई एक अच्छा विद्यार्थी बनकर आजीवन अपने में सुधार कर सकता है। हमे उस हर व्यक्ति की कदर करनी चाहिए जिससे हमने जीवन में कुछ न कुछ सीखा हो , चाहे वो परस्थितियां हो या कोई व्यक्ति तो एक शिक्षक के नाते मैं अपनी सद्भावनाएं उन तमाम शिक्षक भाइयों बहनों को देना चाहती हूं जिनके लिए आज का दिन मनाया जा रहा है। हमें अपने विद्यार्थियों के प्रति हमेशा अपना सर्वोत्तम देने का प्रयास करते रहना चाहिए जिससे हमारे भारत की क्षमता में उत्तरोत्तर वृद्धि होती चली जाय। अपने कर्तव्यों व दाएत्वों का निर्वाह न सिर्फ कर्तव्य पालन में करना चाहिए बल्कि आनंद की अनुभूति के साथ शिक्षक को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को संचालित करना चाहिए।
— आसिया फारूकी
(राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित , राज्य मिशन शक्ति पुरस्कार से सम्मानित )

🙏🙏
आसिया फ़ारूक़ी (प्रधानाध्यपक व एकल शिक्षक)
Writer & Initiator- “Project SAMAJH”
प्राथमिक विद्यालय अस्ती- School Of Innovation
नगर फ़तेहपुर

*आसिया फ़ारूक़ी

राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका, प्रधानाध्यापिका, पी एस अस्ती, फतेहपुर उ.प्र