सामाजिक

शिक्षक होना और शिक्षा प्रदान करना पृथ्वी पर सबसे महान काम करना है

5 सितंबर, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हम सभी अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों को याद करते हैं और उनकी सराहना करते हैं। यह हमारे जीवन में उनके विशेष योगदान के लिए शिक्षकों को सम्मानित करने का भी दिन है। शिक्षकों के रूप में यह उनकी कड़ी मेहनत है, जिसने हमें यहां तक पहुंचने और अब तक जो कुछ भी हासिल किया है उसे हासिल करने में मदद की है। हम उन्हें गुरु, स्वामी, सर और मैडम कह सकते हैं। जैसा कि किसी ने एक बार कहा था, जब जीवन ने आपको आशीर्वाद देना चाहा, तो इसने आपको एक शिक्षक दिया। मुझे लगता है, यह सब बताता है कि वो शिक्षक ही होते हैं जो जीवन के हर कदम पर हमें सही राह दिखाते हैं। स्कूली के शुरुआती दिनों में हम उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं। समय के साथ, हम शिक्षकों के प्रयासों और योगदान को समझने लगते हैं। शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं। शिक्षक चरित्र निर्माता होते हैं। उनकी भूमिका प्रकृति में दिव्य है। उनकी भक्ति अतुलनीय है। शिक्षक मोमबत्ती की तरह होते हैं, जो हमें रास्ता दिखाने के लिए खुद खो जाते हैं।

यह शिक्षाओं को सलाम करने का अवसर है। हमारे बड़े होने के वर्षों को हमेशा शिक्षकों द्वारा निर्देशित किया गया है। शिक्षक हमें आसमान छूने में मदद करते हैं। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ही वे उपकरण हैं जिन्होंने हमें न केवल सपने देखने बल्कि उन सपनों को पूरा करने में भी मदद की है। इसलिए, मैं डॉन राथर को उद्धृत करना चाहूंगा: “सपना एक शिक्षक के साथ शुरू होता है जो आप पर विश्वास करता है, जो आपको धक्का देता है और अगले पठार तक ले जाता है, कभी-कभी आपको सत्य नामक एक तेज छड़ी के साथ पोक करता है।” शिक्षक हमारी कल्पना को प्रज्वलित करते हैं और हमें सपने देखने में मदद करते हैं। आज का दिन उन सभी शिक्षाओं को याद करने का है जिन्होंने हमारे विकास, कल्याण और अच्छे जीवन में योगदान दिया है।

मैं अपने माता-पिता के बाद शिक्षकों को हमारे गंतव्यों को निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति मानता हूं। हेनरी ब्रूक्स एडम्स ने एक बार कहा था कि एक शिक्षक अनंत काल को प्रभावित करता है, वह कभी नहीं बता सकता कि उसका प्रभाव कहां रुकता है। शिक्षकों के संपर्क में रहने से आप केवल उनकी बुद्धिमता से समृद्ध होने वाले हैं। बदले में, शिक्षक कभी-कभार फोन या ई-मेल पर बात करने की मार्मिक उपस्थिति से अभिभूत होंगे। आइए हम सभी शिक्षक दिवस नामक इस महत्वपूर्ण दिन पर अपने शिक्षकों के साथ अपने संबंधों को नवीनीकृत करने का प्रयास करें। हम में से अधिकांश अपने शिक्षकों के बीच छात्रों के रूप में पूरा करने वाले कार्यकाल को स्पष्ट रूप से याद करते हैं। केवल उनका स्मरण ही हमें अभिभूत करता है और हमें आनंदित करता है।

शिक्षकों की मदद से कई करियर बनाए गए हैं। आज पूरी श्रद्धा और समर्पण से शिक्षकों को धन्यवाद कहने का एक शुभ और महत्वपूर्ण अवसर है जिन्होंने हमें सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने में मदद की है। शिक्षक का पेशा सबसे महान पेशा होने के कारण हममें से प्रत्येक को जीवन में नई ऊंचाइयों को छूने में मदद मिली। शिक्षकों ने हमें जो पाठ पढ़ाया है, वे समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और वे हमेशा हमारे साथ हैं। शिक्षकों ने हमारे जीवन में सभी बदलाव किए हैं। हम सब कुछ उनके कर्जदार हैं। हम उन्हें अपने जीवनकाल में पर्याप्त रूप से चुका नहीं सकते हैं। ईश्वर उन्हें खुश रखे।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com