अन्य लेख

शैक्षिक मूल्यांकन में प्रश्न निर्माण

मान्य/मान्या प्रखंड साधनसेवी
प्रखंड संसाधन केंद्र (BRC),
प्रखंड- अ, जिला- ब, राज्य- स

संदर्भित प्रसंग :-

अधिगम प्रतिफल के आधार पर प्रश्न निर्माण (गुणवत्ता मूल्यांकन आइटम) कर प्रेषण के संबंध में।

महाशय/महाशया,

विनम्र अभ्यर्थना है कि अधिगम प्रतिफल के आधार पर निम्नांकितरूपेण प्रश्न निर्माण (गुणवत्ता मूल्यांकन आइटम) किए जाते हैं, यथा-

क. जिज्ञासा को लेकर प्रतिफल और अधिगम कितने प्रभावी हैं ?

ख. क्या निराशा और तनाव की स्थिति भी अधिगम में महत्वपूर्ण होती हैं ?

ग. छात्रों को सीखने के प्रति क्यों सजग रहना चाहिए ?

घ. छात्रों को लक्ष्य निर्धारण के लिए शिक्षकों के द्वारा उन्हें क्या-क्या     अधिगम बताए जाने चाहिए ?

च. क्या वंशानुक्रम भी छात्रों के विकास में सहायक होते हैं ?

छ. छात्रों को प्रेरक प्रसंग क्यों बताए जाने जरूरी है ?

ज. अधिगम में अभिप्रेरण, उत्तेजन, प्रतिबोधन, पुनर्बलन, संगठन क्या है ? इसे परिभाषित कीजिए।

झ. किन-किन प्रश्नों को छात्र/शिक्षक/संवाद में शामिल करेंगे ?

इसप्रकार से उपर्युक्त सभी प्रश्न यथावश्यक कार्यार्थ सादर प्रेषित।

 

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.