समाचार

आसिया को बीएसए ने किया सम्मानित

5 सितंबर को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त कर जनपद के साथ-साथ समूचे प्रदेश का मान बढ़ाने वाली प्राथमिक विद्यालय अस्ती की शिक्षिका आसिया फ़ारूक़ी को जनपद वापसी पर लखनऊ बाइपास चौराहे पर खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर जिलेदार सिंह एआरपी साधना शुक्ला, संपादक व शिक्षक नवनीत शुक्ल समेत कई शिक्षकों ने माला व पुष्प गुच्छ देकर पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया उसके तुरंत बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पंकज यादव ने बीएसए कार्यालय में शिक्षिका को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत एवं सम्मान किया साथ शिक्षिका आसिया फारूकी की माँ शाहीना फारूकी को शाल पहनाकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सम्मानित किया। आपको बता दें कि शिक्षिका आसिया फारूकी का राष्ट्रपति पुरस्कार तक का सफर इतना आसान नहीं था। आसिया की नवम्बर 2008 में प्रथम नियुक्ति हथगाम ब्लॉक में हुई उसके बाद 2015 में प्रमोशन के बाद जब आसिया प्राथमिक विद्यालय अस्ती पहुंची तो विद्यालय की स्थिति सारी कहानी बयां कर रही थी। विद्यालय में गिने-चुने 7-8 बच्चे ही आते थे तथा अराजकतत्वों का विद्यालय में कब्जा था जो आए दिन तोड़फोड़ वा शराब पीकर गालीगलौज करते थे। लेकिन शिक्षिका आसिया फारूकी ने हिम्मत न हारते हुए पूरी कर्मठता और ईमानदारी के साथ विद्यालय को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम किया जिसका परिणाम यह रहा कि विद्यालय में आज 252 बच्चे नामांकित हैं तथा विद्यालय का भौतिक एवं शैक्षणिक परिवेश किसी कान्वेंट स्कूल से कम नहीं है। उत्कृष्ट कार्यों के लिए आसिया को 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों राज्य शिक्षक पुरस्कार, 2021 में राज्यपाल व वितमंत्री भारत सरकार के हाथों राज्य मिशनशक्ति पुरस्कार एवं विभिन्न प्रकार के सैकड़ों राज्य एवं जनपद स्तरीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। वर्षों से एकल शिक्षिका होने के बावजूद शानदार कार्य करकू आसिया फारूकी ने सिद्ध कर दिया की यदि साहस और लगन से कार्य किया जाए तो कोई भी कार्य कठिन नहीं है। शिक्षिका के सम्मान समारोह के दौरान शिक्षिका कंचन वर्मा, साधना शुक्ला, अमित सिंह, हरिओम शर्मा, मो. अलमान समेत काफी संख्या में शिक्षक साथी एवं पत्रकार बंधु मौजूद रहे।

*आसिया फ़ारूक़ी

राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका, प्रधानाध्यापिका, पी एस अस्ती, फतेहपुर उ.प्र