समाचार

सब रंग साहित्य सभा गुरदासपुर की ओर से पुस्तक विमोचन तथा त्रैभाषी कवि दरवार

सब रंग साहित्य सभा गुरदासपुर (पंजाब) की ओर से लेखक इन्द्रजीत सिंह जोधका की पुस्तक ‘मेरी आस्ट्रेलिया यात्रा’ का विमोचन तथा त्रै भाषी कवि दरवार का आयोजन किया गया। इस समागम की अध्यक्षता साहित्यकार बलविन्दर बालम, बिशन दास, डा. केवल कृष्ण, मनमोहन धकालबी, हरवंस सिंह कंवल, रणबीर आकाश ने निभाई। मुख्या तिथि के फ र्ज आज्ञापाल सिंह रंधावा फार्मर एग्जिक्यूजिव दूरदर्शन, मोहम्मद इमतेआका आकाशवाणी, मोहम्मद अकरम वडैच, मोहम्मद नसीब खान, नासिर अहमद, गुरप्रीत डाला ने निभाए। विशेष अतिथि की भूमिका पहलवान गुरमेल सिंह ने निभाई। आरम्भ में सब का स्वागत करने के बाद शम्मा रौशन की गई, समागम का आगाका प्रसिद्ध गीतकार निर्मल सिंह धारीवाल तथा गायक मंगल दीप के गीतों के किया गया।
इस पुस्तक पर खोज पूर्वक पेपर डा. रामा गंडोत्रा, डज्ञ. सुखविन्दर कौर तथा प्रो. पुनीता सहगल ने पढ़े। उपस्थित विभिन्न लेखकों ने इस अवसर पर बोतले हुए कहा कि लेखक इन्द्रजीत सिंह की पुस्तक एक स्मृति चिन्ह है। इस में आस्ट्रेलिया देखा जा सकता है, पुस्तक में मनोरंजन के साथ-साथ आनंदमयी दृष्टिकोण भी देखा जा सकता है। इस ज्ञान वर्धक पुस्तक में आस्ट्रेलिया की भौतिक, दैहिक, सामाजिक, आर्थिक, भूगोलिक, भूमंडलीकरण की सब क्रियाओं को अच्छे ढंग से उजागर किया है। त्रै भाषी कवि दरवार में बलविन्दर बालम, विशनदास, डा. केवल कृष्ण, मनमोहन धकालवी, हरबंस सिंह कंवल, रणबीर आकाश, निर्मल सिंह, यशपाल मितवा, प्रीतम सरपंच, रवि कुमार मंगला, कश्मीर बबरी, जसवंत हांस, मंगलदीप, ऋषि भोगल, हरविन्दर सिंह गोरया, डा. रमेश भारद्वाज, राजपाल, पूर्ण चन्द हिमाचल, शंकर दास हिमाचल, गायक जीता पवार, जे.पी. खरला वाला ने भाग लिया। मंच संचालन प्रसिद्ध साहित्यकार बलविन्दर बालम ने किया।

— बलविन्दर बालम

बलविन्दर ‘बालम’

ओंकार नगर, गुरदासपुर (पंजाब) मो. 98156 25409