समाचार

ऑनलाइन मासिक काव्य गोष्ठी का आयोजन

मंडला-विगत दिनों मंथन श्री मंडला, अखिल भारतीय हिंदी सेवा समिति एवं म प्र राष्ट्रभाषा प्रचार समिति के संयुक्त तत्वाधान में ऑनलाइन मासिक काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। रेखा नेमा के मुख्य आतिथ्य, अखिल भारतीय हिंदी सेवा समिति की प्रदेश अध्यक्ष तथा संयोजक म प्र राष्ट्रभाषा प्रचार समिति जिला मंडला, डॉ. संध्या शुक्ल ‘मृदुल’ के विशिष्ठ आतिथ्य एवं मंथन श्री मंडला की अध्यक्ष सरिता अग्निहोत्री की अध्यक्षता में संपन्न इस आयोजन में रचनाकारों ने विभिन्न विषयों पर स्वरचित रचनाएं प्रस्तुत कीं। डॉ. संध्या शुक्ल ने अपनी प्रस्तुति में कहा, रंग बिरंगी ताजी-ताजी हरी भरी ये फल और सब्जियां, पौष्टिकता से भरपूर होती सेहत की हैं चाबियां। 

प्रो. (डॉ.) शरद नारायण खरे ने शानदार चेतना गीत तरन्नुम में पेश कर सबको प्रभावित किया–

 “मिले हौसलों को उड़ान तो मिट जाएं सब उलझन।

व्यथा,वेदनाएं सब कम हों,भरे हर्ष से जीवन!!

    सरिता अग्निहोत्री मां रेवा की वंदना करते हुए कहती हैं, हे मेघले सुध लेना हमारी हो रेवा प्यारी हे तारणहारी। अन्नपूर्णा पांडे शीत ऋतु पर अपनी रचना के माध्यम से कहा, गेंहूं, रागी, मक्का बाजरा ज्वार यही पौष्टिक आहार। सपना ‘क्षितिज’ मां दुर्गा की आराधना करते हुए कहती हैं, खेलूं मैं गरबा आज में तेरे दरबार में जमके। प्रो. (डॉ.) इंदु मिश्र शीत लहर पर अपनी भावना व्यक्त करते हुए कहती हैं, शीत लहर ले सर्दी आई सबसे पहले निकली रजाई। सविता मोदी ने देश-प्रेम से ओत-प्रोत कविता के माध्यम से कहा, देश की रक्षा की खातिर हम जान न्यौछावर कर दंेगे। रेखा ताम्रकार ‘राज’ ठंड के मौसम पर अपनी बात कहती हैं, ठंडी आई भई ठंडी आई स्वेटर तो निकालो भाई। शिक्षिका डॉ स्वल्पा बड़गैया ने कहा, बनो मजबूत रहो स्वस्थ गजक रेवड़ी गाजर हलवा गुड़ मूंगफली खा सेहत बनाओ। रेखा नेमा कहती हैं, तन में सिहरन ठिठुरन लेकर देखो सर्दी आई है, ये दिन होते छोटे लंबी रातें हैं दुबके बैठे हैं कंबल में सब करते मीठी बातें हैं। कार्यक्रम का सफल संचालन अन्नपूर्णा पांडे एवं आभार प्रदर्शन रेखा ताम्रकार ने किया। 

*प्रो. शरद नारायण खरे

प्राध्यापक व अध्यक्ष इतिहास विभाग शासकीय जे.एम.सी. महिला महाविद्यालय मंडला (म.प्र.)-481661 (मो. 9435484382 / 7049456500) ई-मेल-khare.sharadnarayan@gmail.com