डिजिटल युग, सोशल मीडिया
आज का साहित्य और परिवेश तेजी से बदल रहे हैं। लोगों की समझ, रुचि, भावनाएं, संस्कृति, पत्रकारिता, और पत्र-पत्रिकाएं सभी में परिवर्तन आ रहे हैं। डिजिटल युग, सोशल मीडिया और इंटरनेट ने साहित्य और पत्रकारिता को प्रभावित किया है। अब लोग ऑनलाइन पढ़ते और लिखते हैं। बदलती रुचियाँ,लोगों की रुचियाँ बदल रही हैं। अब वे व्यक्तिगत अनुभवों और कहानियों में रुचि लेते हैं।
संस्कृति का विकास,संस्कृति विकसित हो रही है। अब लोग विभिन्न संस्कृतियों को अपना रहे हैं।
पत्रकारिता का परिवर्तन, पत्रकारिता में भी बदलाव आया है। अब ऑनलाइन पत्रकारिता प्रमुख हो गई है। पत्र-पत्रिकाओं का बदलाव, पत्र-पत्रिकाएं अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। डिजिटल संस्करणों ने पारंपरिक मुद्रित संस्करणों को प्रभावित किया है। इन परिवर्तनों के बावजूद, साहित्य और पत्रकारिता का महत्व बना हुआ है। ये हमारी संस्कृति और समाज को प्रभावित करते हैं और हमें ज्ञान और समझ प्रदान करते हैं। लोग पत्र-पत्रिकाओं से दूर हो रहे हैं, और डिजिटल सिस्टम में रुचि बढ़ रही है, इसके कई कारण हैं:
डिजिटल सिस्टम में जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है और इसे कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है।
डिजिटल सिस्टम में जानकारी तेजी से अपडेट होती है, जबकि पत्र-पत्रिकाएं महीनों में एक बार प्रकाशित होती हैं।
डिजिटल सिस्टम में विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध होती है, जबकि पत्र-पत्रिकाएं एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित होती हैं।
डिजिटल सिस्टम में जानकारी अक्सर मुफ्त या कम कीमत पर उपलब्ध होती है, जबकि पत्र-पत्रिकाएं महंगी हो सकती हैं।
डिजिटल सिस्टम में जानकारी कागज पर नहीं छपती, इसलिए यह पर्यावरण के अनुकूल होता है।
इन कारणों से लोग पत्र-पत्रिकाओं की तुलना में डिजिटल सिस्टम में अधिक रुचि ले रहे हैं।
— डॉ. मुश्ताक़ अहमद शाह सहज़