ब्लॉग/परिचर्चासामाजिक

भाषण : एक कदम स्वच्छता की ओर

‘जन जन का साथ हो तो हर कार्य आसान हो’ कहा जाता है लेकिन सहयोगात्मक भाव से जब कोई कार्य पूर्णता की ओर अग्रसर होता है तो एक अलग ही खुशनुमा पल का अहसास होता है। यह अहसास लोगों के उपर ऐसा छाप छोड़ जाता है कि सारी जिन्दगी एक फूल की तरह खिलते हुए दिखाई देती है। देखने में सुन्दर दिखता है जब पास में होता है तो उसके सुगन्ध से पुरा वातावरण ही बदल जाता है। यही अहसास हर दिल को लम्बे समय तक के लिए सुखमय बनाता है। इसी वक्त हृदय में सुनहरा ख्वाब अच्छे भाव जाग्रत हो उठता है और इसका सीधा प्रभाव पुरे समाज पर पड़ता है। एक स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। स्वस्थ समाज ही स्वच्छता का प्रतीक होता है।

इसी को मद्देनजर रखते हुए केन्द्र सरकार की ओर से एक कदम स्वच्छता की ओर स्वच्छता अभियान चलाया गया। यह अभियान हमारे रोहतास जिला के जिला पदाधिकारी की ओर से अपने जिला में जोर-शोर से चलाया गया। जिसमें विद्यालय के बच्चे एवं अन्य राज्यकर्मी सभी ने मिलकर इस अभियान में हाथ बढाया। चाहे वो प्रचार-प्रसार का माध्यम हो या शौचालय निर्माण करवाने की सरकार की नीति हो।

सभी प्रखण्ड सभी पंचायत को जिला की ओर से इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी महोदय (रोहतास बिहार) ने हर पल प्रोत्साहित करते रहें इसका परिणाम आज चेनारी प्रखण्ड में पंचायत मल्हीपुर इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। मैने अपनी आँखो से आज के दिन (३-०८-२०१७) संकुल संयोजक (श्री हिरामन साह) के प्रतिनीधित्व में शिक्षक और बच्चों के साथ रैली में भाग लेकर स्वच्छता की ओर एक कदम बढाने की बात ग्रामीण जनता को बतलाते हुए निरीक्षण करते हुए गाँव मल्हीपुर,लोहरा,ममरेजपुर,रामगढ़ भ्रमण करते हुए सत्याग्रह स्थल पर पहुँचा गया। इस पंचायत में अगस्त २०१३ से अब तक मैने जो अपनी आँखो से देखा परखा तो मुझे स्वच्छता अभियान से पहले कि अपेक्षा आज पुरा पंचायत स्वच्छ दिखाई दिया। जिन रास्तो पर खुले में शौच होने के वजह से पैदल चलना दुस्वार था। आज उस रास्ते पर स्वच्छ वातावरण का माहौल मिला। दोनों किनारे बिलकुल साफ-सुथरा नजर आये। यह सफाई नजर आना स्वच्छता अभियान को सफल होने की ओर इंगीत करता है। और सभी लगे पदाधिकारी कर्मचारी विद्यार्थी के कर्तव्यनिष्ठता को दर्शाता है । इसे सफल बनाने मे जो सबसे अहम भूमिका निभाई वो इस पंचायत के ग्रामिण जनता के जागरुकता का सहभागिता बखूबी झलक रही है।

इस पंचायत में वास्तव में सफाई अभियान एक चुनौति भरा कार्य था। जिसे सभी लोग मिलकर स्वाथ्य को ध्यान में रखते हुए
स्वच्छता की ओर एक कदम नही बल्कि हजारों कदम आगे बढाकर सफलता के शिखर तक पहुंचाया। मल्हीपुर पंचायत यह साबित कर दिखाया हर मनुष्य सरकार के हर कदम में कदम मिलाकर मन में ठान ले तो सभी कार्य आसानी से हल हो जायेगा। और किसी भी जिला में जिलाधिकारी महोदय अपनी ओर से लोगों को तन-मन-धन से प्रोत्साहित करते हुए साथ दें तो मैं दावे के साथ कहता हूँ। स्वच्छता अभियान या कोई भी अभियान हो जो सफलता की ओर न बढ सके। आभार व्यक्त करता हूँ, जिलाधिकारी रोहतास, प्रखंड विकास पदाधिकारी चेनारी, संकुल संयोजक (श्री हिरामन साह) पंचायत मल्हीपुर तथा सभी ग्रामिण जनता एवं सहयोगी कर्मचारी को मेरी ओर से इस कार्य में सहयोग प्रदान करने के लिए कोटि- कोटि धन्यवाद देता हूँ। जय स्वच्छता, स्वच्छ पंचायत,
स्वच्छ प्रखंड, स्वच्छ जिला, स्वच्छ बिहार, स्वच्छ हमारा देश !!!! जयहिन्द !!!!

रमेश कुमार सिंह 'रुद्र'

जीवन वृत्त-: रमेश कुमार सिंह "रुद्र"  ✏पिता- श्री ज्ञानी सिंह, माता - श्रीमती सुघरा देवी।     पत्नि- पूनम देवी, पुत्र-पलक यादव एवं ईशान सिंह ✏वंश- यदुवंशी ✏जन्मतिथि- फरवरी 1985 ✏मुख्य पेशा - माध्यमिक शिक्षक ( हाईस्कूल बिहार सरकार वर्तमान में कार्यरत सर्वोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरैया चेनारी सासाराम रोहतास-821108) ✏शिक्षा- एम. ए. अर्थशास्त्र एवं हिन्दी, बी. एड. ✏ साहित्य सेवा- साहित्य लेखन के लिए प्रेरित करना।      सह सम्पादक "साहित्य धरोहर" अवध मगध साहित्य मंच (हिन्दी) राष्ट्रीय सचिव - राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना उज्जैन मध्यप्रदेश,      प्रदेश प्रभारी(बिहार) - साहित्य सरोज पत्रिका एवं भारत भर के विभिन्न पत्रिकाओं, साहित्यक संस्थाओं में सदस्यता प्राप्त। प्रधानमंत्री - बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन इकाई सासाराम रोहतास ✏समाज सेवा - अध्यक्ष, शिक्षक न्याय मोर्चा संघ इकाई प्रखंड चेनारी जिला रोहतास सासाराम बिहार ✏गृहपता- ग्राम-कान्हपुर,पोस्ट- कर्मनाशा, थाना -दुर्गावती,जनपद-कैमूर पिन कोड-821105 ✏राज्य- बिहार ✏मोबाइल - 9572289410 /9955999098 ✏ मेल आई- rameshpunam76@gmail.com                  rameshpoonam95@gmail.com ✏लेखन मुख्य विधा- छन्दमुक्त एवं छन्दमय काव्य,नई कविता, हाइकु, गद्य लेखन। ✏प्रकाशित रचनाएँ- देशभर के विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में एवं  साझा संग्रहों में रचनाएँ प्रकाशित। लगभग 600 रचनाएं पत्र-पत्रिकाओं तथा 50 साझा संग्रहों एवं तमाम साहित्यिक वेब पर रचनाये प्रकाशित। ✏साहित्य में पहला कदम- वैसे 2002 से ही, पूर्णरूप से दिसम्बर 2014 से। ✏ प्राप्त सम्मान विवरण -: भारत के विभिन्न साहित्यिक / सामाजिक संस्थाओं से  125 सम्मान/पुरस्कार प्राप्त। ✏ रूचि -- पढाने केसाथ- साथ लेखन क्षेत्र में भी है।जो बातें मेरे हृदय से गुजर कर मानसिक पटल से होते हुए पन्नों पर आकर ठहर जाती है। बस यही है मेरी लेखनी।कविता,कहानी,हिन्दी गद्य लेखन इत्यादि। ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~ आदरणीय मित्र मेरे अन्य वेबसाईट एवं लिंक--- www.rameshpoonam.wordpress.com http://yadgarpal.blogspot.in http://akankshaye.blogspot.in http://gadypadysangam.blogspot.in http://shabdanagari.in/Website/nawaunkur/Index https://jayvijay.co/author/rameshkumarsing ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~ आपका सुझाव ,सलाह मेरे लिए प्रेरणा के स्रोत है ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~