लेखविविध

विधायक या अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा स्कूलों में झंडा फहराने के नियमन नहीं !

माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा विद्यालय में ‘राष्ट्रध्वज’ फहराने के नियमन नहीं ! राज्य सूचना आयोग, पटना में स्थापित वाद सं. 128038/14-15 के आलोक में RTI सम्बंधित “सदानंद पाल” के आवेदन (प्रपत्र-‘क’) पर अंतरित लोक सूचना पदाधिकारी के प्रसंगश: 2 साल के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, कटिहार के जि.का.पदा., स्थापना, कटिहार के पत्रांक– 3022 / स्था. शि. / दि. 02.11.2016 प्राप्त हुआ, जिनमें मनिहारी नगर पंचायत के दो उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के तत्वश: सूचनोत्तर को कोट कर लिखा गया है—- “…. माननीय विधायक द्वारा राष्ट्रध्वज फहराये जाने संबंधी किसी प्रकार के नियम सम्बंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं है ।” ध्यातव्य है, दोनों विद्यालयों के लो.सू.पदा. ने यह भी लिखा है– “…. किसी विद्यालय में प्रधानाध्यापक द्वारा राष्ट्रध्वज फहराये जाने की परम्परा है ।”

November 6, 2016 at 1:25 PM : कुछ प्रतिक्रियाएँ

1.) Bijay Kumar Mandal

“MLA ko ye right nahi milna chahiye.”

2.) Dr. Bhartendu Ajay

“In general, politicians move there, wherever they feel their political career shining. School is one of the most popular place. But MLAs are misusing it for their own benefits. It’s weakness of the system. School should be kept free from any interference by politicians and the religious people. You are courageous. Keep it up.”

3.) Pradeep Rajak

“Headmaster is all in all in school. So, It should be right to flag of H M.”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.