संस्मरण

27 सेप्टेम्बर 2020 : डॉटर डे विशेष

डॉक्टर मिली की लिली-ईश्वर की सबसे प्यारी सौग़ात
कौन हूँ क्या नाम हें मेरा,में परियों की शहज़ादी में आसमान से आई हूँ……
मैंने कहा लिली से हँसो तो वो खिलखिलाके हंस दी….
बिटिया लिली
हैपी डॉटर डे,
तुम मेरी ज़िंदगी हो,मेरा अंश हो,मेरी सौग़ात हो!तुम 6 एंड हाफ़ साल की बिटिया इतनी समझदार हो,हैरानी होती है मुझे,लिली के फूल की तरह हो तुम!तुमने मुझे माँ बनने का सुख प्राप्त करवाया!पता है लिली में नानी को 11 साल बाद मिली,बोहोत मन्नतों से,बोहोत ट्रीटमेंट के बाद,तुम्हारी तरह में भी ईकलोती संतान रही!तुम्हारी नानी मुझे जब में 17 साल की थी तभी मुझे छोड़कर चली गई ईश्वर के घर!तुम हुई तब बोहोत कमी महसूस होती थी उनकी!तुम्हारी नानी-नाना और मेरी दादी ने बोहोत प्यार दिया मुझे!तभी ईश्वर से मैंने अपने लिए बिटिया माँगी!और मेरी विश पूरी हुई!टचवुड!जब तुम हुई तब तुम्हारी पूनम मासी(मेरी बोहोत प्यारी सहेली)ने कहा था अब मिली तेरी ज़िंदगी की सारी कमी पूरी हो गई!तेरी बिटिया तेरी माँ की कमी पूरी करेगी!हो भी यही रहा है!तुम कहती हो ना मम्मी आप सब पर आर्टिकल लिखती हो,मुझपर नहीं!बाक़ी सब के लिए शब्द मिल जाते हें तुम्हारी मम्मी को,पर अपनी ज़िंदगी की सबसे प्यारी इंसान के लिए मम्मी के पास उतने प्यारे-प्यारे शब्द नहीं हैं ना,जितनी प्यारी उनकी बिटिया है!पता है लिली नानी से 17 साल बोहोत प्यार मिला,बचपन में में उनसे बोहोत लड़ती थी पर धीरे-धीरे वो मेरी बेस्ट फ़्रेंड बन गई!में अपनी स्कूल की एक-एक बात उन्हें आ कर बताती थी!तुम भी मुझे बिना झिझक के सारी बातें बताना,और हमेशा झाँसी की रानी बनकर रहना!डान्स,म्यूज़िक,आए नहीं आए तुम्हें,मार्शल आर्ट(कराटे)सीखना तुम!तुम मेरी स्ट्रोंग बिटिया हो!एक बात और तुम वर्ल्ड की बेस्ट बेटी हो और वर्ल्ड की बेस्ट आर्टिस्ट!हर ड्रॉइंग कमपीटीशन में फ़र्स्ट आती हो!मुझसे भी अच्छी ड्रॉइंग बनती हो!अपने मम्मी-पापा और नाना की सबसे ख़ास हो!मेरी आइज़ में केराटोकोनस का ऑपरेशन हुआ,मेरे हैंड्ज़ का फ़्रैक्चर हुआ तब तुमने मेरी बोहोत देखभाल की जैसे तुम मेरी बेटी नही,मेरी माँ हो!तुम खूब नाम करोगी हमारा,हमें पूरा विश्वास है!तुम हमेशा लिली के फूल की तरह खिली रहो डॉक्टर मिली की लिली!तुम जीयो हज़ारों साल…स्वस्थ रहो…सुरक्षित रखो….बोहोत सारा प्यार!
तुम्हारी मम्मी डॉक्टर मिली!
— डॉक्टर मिली भाटिया आर्टिस्ट

डॉ. मिली भाटिया आर्टिस्ट

रावतभाटा, राजस्थान मो. 9414940513